1. home Hindi News
  2. religion
  3. saptahik weekly 21 to 26 december 2020 rashifal mesh vrishabh mithun kark singh kanya tula vrishchik dhanu makar kumbh meen auspicious coincidence of planets is made this week know here which ones will get luck this week rdy

Weekly Rashifal: इस हफ्ते बना है ग्रहों का मंगलकारी संयोग, यहां जानिए इस सप्ताह किन राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Horoscope weekly
Horoscope weekly
Prabhat Khabar

मेष- इस सप्ताह प्राकृतिक स्थल पर घूमने की योजना भी बन सकती है. पुत्र तथा पत्नी से लाभ होगा. विशेषकर स्त्री मित्रों से लाभ होगा. उपहार मिलने से लाभ होगा. ऊपरी अधिकारी प्रसन्न रहेंगे. सांसारिक जीवन में आनंद का अनुभव करेंगे. परिश्रम के अपेक्षानुसार पद में भी उन्नति होगी. परिवार में भी आनंद-उल्लास बना रहेगा.

करियर /बिजनेस- इस सप्ताह व्यवसायिक क्षेत्र का विस्तार हो सकता है. बडी योजनाओं पर कार्य आरम्भ हो सकता है. कामकाज के लिए विदेश यात्रा पर जा सकते है. व्यवसायिक व्यय अत्यधिक बढ जाएंगे. इन व्ययों का अधिकतर भाग व्यर्थ रहेगा.

रिलेशनशिप- इस सप्ताह परिवार के सदस्यों में स्नेह व समन्वय की स्थिति बनी रहेगी. दांपत्य जीवन का सुख इस समय में बाधित हो रहा है. इसके मध्य की अवधि में आप के स्वभाव में निराशा का भाव आपके गृहस्थ जीवन को प्रभावित करेगा. इस समय में आप अपनी माता पर क्रोध करने से बचें. इससे आपके सुखों में कमी होगी.

हेल्थ- इस सप्ताह आपके स्वभाव में क्रोध की अधिकता देखी जा सकती है. उच्च रक्तचाप या शुगर संबंधी परेशानी सेहत को प्रभावित कर सकता है. खान पान में पौषक तत्वों की मौजूदगी बनी रहे इस बात का पूरा ख्याल बनाए रखें. सर्दी होने पर आप एक चम्मच शहद के साथ अदरक खा सकते हैं. सुबह शाम करनी होगी जिससे सर्दी जुकाम में जल्दी आराम मिलेगा.

लकीडेट- 22, 23, 26

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- किसी भी चीज में जल्दबाजी नहीं दिखानी चाहिए और भौतिकता में लिप्त नहीं होना चाहिए.

उपाय- लाल गाय को रविवार के दिन दोपहर के समय दोनों हाथों में गेहूं भरकर खिलाने चाहिए. गेहूं को जमीन पर नहीं डालना चाहिए. किसी भी महत्त्वपूर्ण कार्य पर जाते समय घर से मीठी वस्तु खाकर निकलना चाहिए.

वृष- आर्थिक मामलों में उचित योजना बना सकेगें. अन्य लोगों की सहायता करने का प्रयत्न करेंगे. हर एक कार्य सफलतापूर्वक संपन्न होगा. व्यापार-विषयक योजना बनेगी. आनंद-प्रमोद के साथ सप्ताह बीतेगा. व्यापार के हेतु प्रवास की संभावना है. उच्च पदाधिकारियों से लाभ होगा. पदोन्नति के योग हैं व मान-सन्मान बढ़ेगा. पिता एवं बड़े-बुजुर्गों से लाभ होगा. मित्रों से हुई भेंट से मन प्रफुल्लित रहेगा.

करियर /बिजनेस- व्यवसायिक क्षेत्र की बाधाओं में कमी हो सकती है. इस अवधि में बौद्धिक योग्यता आपमें अधिक रहेगी. कार्यों को समय पर पूरा करने की चिंता के कारण आपमे निराशा का भाव ला सकती है. इस समय में विदेश में जॉब की कोशिश सफल हो सकती है. पराक्रम से किये गये कार्यों में आपको सफलता मिलेगी. पदोन्नति के प्रयासों में सफलता प्राप्ति की जा सकती है. संचित धन से आप विदेश यात्राएं करने का कार्यक्रम बना सकते है.

रिलेशनशिप- आपको अपने जीवन साथी पर क्रोध करने से बचना होगा. माता और आपके विचार एक दूसरे से विपरीत हो सकते है. परन्तु पिता का स्नेह व सहयोग आपके साथ बना हुआ है. नये मित्र आपके परिवार की सुख - शान्ति को प्रभावित कर सकता है. इसके मध्य की अवधि में आपके स्वभाव में जिद्ध व हठ का भाव हो सकता है. इस समय में परिवार में वृ्द्धि के योग बने हुए है.

हेल्थ- कुछ स्वास्थ्य लाभ की उम्मीद है. मानसिक अस्थिरता के कारण आप असंतोष में रहेंगे. घर के सदस्यों की सेहत का ध्यान भी आपकी जिम्मेदारी है इस ओर लापरवाही नहीं बरते. कामकाज के मामले में थोड़ी थकान व आलस्य महसूस कर सकते है. बच्चों की सेहत का ख्याल रखें. इस समय यात्राओं के कारण कुछ असुविधा का सामना करना पड़ सकता है. आप जुकाम से निपटने के लिए भाप भी ले सकते हैं. बंद नाक और बलगम से आपको छुटकारा मिल जाएगा.

लकीडेट- 21, 24, 25

कलर- गुलाबी, पीला , लाल

लकी- दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- आपको अपने क्रोध नहीं करना चाहिए. अपने आप पर नियंत्रण नहीं खोना चाहिए.

उपाय- लाल वस्त्र ले कर उसमें दो मुठ्ठी मसूर की दाल बाँधकर मंगलवार के दिन किसी भिखारी को दान करनी चाहिए.

मिथुन- लेखन प्रवृत्ति या साहित्य से जुडी़ कोई भी प्रवृत्ति अच्छी तरह से निभा पाएंगे. इसके लिए योजना भी बना सकेंगे. सरकारी कार्यों में परिस्थिति थोरी प्रतिकूल महसूस होगी. स्वजन,मित्र के साथ पार्टी या पिकनिक का आयोजन होगा. यशकीर्ति में वृद्धि होगी. कार्य की योजनाएं अच्छी तरह से संपन्न होगी. व्यवसायिक रूप से भी सफलता प्राप्त होगी. कार्यालय में वातावरण अनुकूल रहेगा.

करियर /बिजनेस- इस समय में यात्राओं के द्वारा अपने लाभ बढ़ा सकते है. व्यवसायिक विषयों में जीवन साथी की सलाह ली जा सकती है. अपने पद व आय दोनों में वृ्द्धि कर सकते है. इसके अलावा इस समय आपके साझेदारों के साथ तनाव की स्थिति बन सकती है. इस समय में अधिकारियों के सहयोग में कमी हो सकती है. सहयोगी इसके विपरीत आपके साथ नजर आयेगें. अपने कार्यक्षेत्र का विस्तार कर सकते है.

रिलेशनशिप- दांपत्य जीवन की खुशियों को प्रभावित कर सकता है. परिवार आपकी सफलताओं के कारण हर्ष का माहौल हो सकता है. ऐसे में उत्सव या खुशी मनाने के लिये आप परिवार के लिये विशेष व्यय करेगें. इस समय में अपनी माता से आपके संबन्धों में सुधार आना आरम्भ हो जायेगा. अपने मित्रों पर अत्यधिक विश्वास करने से बचें. परिवार की सहयोग आपके साथ बना हुआ है.

हेल्थ- सेहत सामान्य रहेगी बस काम की भागदौड़ में कुछ थकावट परेशान कर सकती है. माता की सेहत का ध्यान बनाए रखें. महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का ध्यान बनाए रखना चाहिए. क्योंकि मौसम के परिवर्तन का प्रभाव उन्हें अंदरूनी तौर पर थका देने वाला रह सकता है. स्वास्थ्य की अनदेखी नहीं करें अपने उपर पूरा ध्यान दें. अपनी जीवन शैली में सात्विकता को शामिल करें. खांसी और बदबूदार सांसों के इलाज के लिए लौंग बहुत कारगर है. लौंग का नियमित इस्तेमाल इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. आप लौंग को अपने खाने में या फिर ऐसे ही सौंफ के साथ खा सकते हैं.

लकीडेट- 21, 23, 25

कलर- गुलाबी, पीला , लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- बोलने से पहले अपने शब्दों पर ध्यान रखें. किसी भी मुद्दे पर राय देते समय उत्तेजित ना हों.

उपाय- मंगलवार के दिन हनुमानजी के चरण से सिन्दूर ले कर उसका टीका माथे पर लगाना चाहिए. बंदरों को गुड़ और चने खिलाने चाहिए.

कर्क- मन में क्रोध की भावना रहेगी, जिसे दूर करने के प्रयास से अनिष्ट से बच सकेंगे. निषेधात्मक कार्यों तथा नकारात्मक विचारों से दूर रहें. वाणी पर संयम रखें. खर्च में वृद्धि होने के कारण हाथ तंग रहेगा. ईश्वर का नाम तथा आध्यात्मिक विचार आप के मन को शांत बनाएंगे. संतान के विषय में शुभ समाचार मिलेंगे. आप किसी भी कार्य संबंधी निर्णय तुरंत लेंगे. पिता या बुजुर्गों की ओर से लाभ होगा.

करियर /बिजनेस- इस समय में आपकी जिम्मेदारियां बढ़ेंगी और काम का बोझ भी बढ़ेगा. आपके सहकर्मी और वरिष्ठ आपकी प्रतिभा को पहचानेंगे और इससे आप सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने को प्रेरित होंगे. आप जोखिम लेकर कोई नया कार्य आरम्भ न करें. इस अवधि में साझेदारी व्यापार आपको लाभ देकर जाएंगे.

रिलेशनशिप- दांम्पत्य जीवन में उतार-चढ़ाव बने रहने कि संभावना बन रही है. आप नया वाहन लेने का सोच सकते है. मित्र आपके परिवार के कार्यों में मदद कर सकते है. संतान पर बढ़ते व्यय आपकी परेशानी का कारण बन सकते है. संतान व जीवन साथी के साथ मौज- मस्ती के अवसर मिलने के योग बन रहे है. अनायास खर्च विशेष रूप से होगा.

हेल्थ- खेलकूद में चोट लगने की संभावना बढ़ सकती है. इसलिए ध्यान रखने की जरूरत है खासतौर पर बच्चों का विशेष ख्याल रखें. ऊंचाई इत्यादि से गिरने का भय है. वाहन इत्यादि संभाल कर चलाएं रफ्तार की सीमा को नहीं बढ़ाए. भाइयों के साथ कुछ विवाद होने की स्थिति उत्पन्न होती सकती है. इसलिए अधिक क्रोधपूर्ण वाणी का उपयोग न करें और व्यवहार में कुशलता बरतें. लौंग का तेल अन्य किसी भी तेल के मुकाबले सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ त्वचा और शरीर को तंदुरुस्त रखने में बहुत कारगर होते हैं.

लकीडेट- 22, 28, 26

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- घर में खंडित एवं फटी हुई धार्मिक पुस्तकें एवं ग्रंथ नहीं रखने चाहिए.

उपाय- अपने घर में लाल पुष्प वाले पौधे या वृक्ष लगाकर उनकी देखभाल करनी चाहिए.

सिंह- आप के स्वजनों के साथ हुई भेंट से आनंद मिलेगा. उनसे प्रेमपूर्ण सम्बंधों से आप के आनंद में वृद्धि होगी. प्रतिस्पर्धीयों के सामने मनोबलपूर्वक टिके रहे।उत्साह और कल्पनाओं से परिपूर्ण होकर आत्मविश्वास के साथ आप मेहनत करेंगे. मानसिक थकान की अनुभूति रहेगी एवं विचारो में सामंजस्य रहेगा. लेकिन जहां तक हो सके, विवादास्पद चर्चा से दूर रहें.

करियर /बिजनेस- आपके स्वभाव में आत्मविश्वास की अधिकता रहने से कठिन व बड़ी योजनाओं के कार्य में निरन्तरता का भाव बना रहेगा. आपकी आय कुछ प्रभावित हो सकती है. अपनी वाणी की कठोरता को कम करने से कार्य पूर्ण होने में सहयोग मिलेगा. नये व्यवसायिक स्त्रोत बन सकते है. वरिष्ठ जनों की सलाह से काम करना उचित रहेगा. संचय को लेकर आपकी चिन्ताएं बनी रहेगी.

रिलेशनशिप- मित्रों का सहयोग प्राप्त करने में आपको खासी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. अवधि के मध्य भाग में आप का अधिकतर समय मित्रों के साथ अपने संबन्धों को सुधारने में लग सकता है. इसके अतिरिक्त इस अवधि में दांपत्य जीवन के विषयों में क्रोध की स्थिति से बचना उचित रहेगा. आप अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह निभाने में कामयाब होंगे और अपने परिवार, मित्रों आदि से निकटता भी बनाये रखेंगे.

हेल्थ- आपको अपने व्यवहार में कोमलता बनाए रखनी चाहिए और अधिक तनाव को खुद पर हावी नहीं होने दे. अपनी परेशानियों को खुल कर व्यक्त न कर पा रहे हैं और मन ही मन उसके कारण परेशान हैं. पैरों में तकलिफ भी बढ़ सकती है. पिता के स्वास्थ्य का ख्याल रखें बच्चों को लेकर परेशानीहो सकती है. धार्मिक क्रिया कलापों को दैनिक जीवन में बनाए रखें. अगर ऎसा है तो आपको मेडिटेशन और योग जैसी क्रियाओं को करने का प्रयास करना चाहिए, जिससे मन कुछ मानसिक संतोष को पा सके. स्वयं को व्यस्त रखिए और व्यर्थ के विचारों को अपने पर हावी न होंने दें. करेले का रस और 1 नींबू का रस मिलाकर सुबह सेवन करने से शरीर की चर्बी कम होती है और मोटापा कम होता है.

लकीडेट- 22, 23, 26

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- दूसरों के मामलों में दखल ना दें, खासकर अपने पार्टनर के फैसलों में. साथी की अगर कोई बात अच्‍छी न लग रही हो तो उसे प्‍यार से समझाएं.

उपाय- घर में तुलसी का पौधा लगाकर वहां पर संध्या के समय रोजाना घी का दीपक जलाने से माता लक्ष्मी उस घर से कभी भी नहीं जाती है.

कन्या- आपके मन में भांति-भांति के विचारों की तरंगे उठेंगी. आप उन विचारों में खोए रहेंगे. बौद्धिक कार्यों में जुड़ना पडे़गा, लेकिन वादविवाद में न उतरने की सलाह हैं. आप संवेदनशील रहेंगे. विशेषकर माता एवं स्त्री सम्बंधित विषयों में अधिक भावुक रहेंगे. प्रवास के योग रहने पर भी यथासंभव प्रवास को टालें. तरल पदार्थों के मामले में सावधानी बरतें.

करियर /बिजनेस- व्यवसायिक कार्यो में आपको अपने प्रयासों को बढ़ाने कि आवश्यकता रहेगी. इस अवधि में निर्णयों को अधिक समझ- बूझ से लेना उचित रहेगा. अधिनस्थ इस समय में आपको कम सहयोग देगें. इसके विपरीत अधिकारियों के मार्गदर्शन से आपके रुके हुए कार्य भी पूर्ण होगें. व्यवसायिक कार्यों के लिये आपको विदेश यात्राएं करने के अवसर प्राप्त हो सकते है.

रिलेशनशिप- परिवार में कोई शुभ उत्सव संपन्न होने की संभावनाएं बन रही है. जीवन साथी की ओर से संबन्धों को सुधारने की पहल हो सकती है. परन्तु आपकी ओर से इस संबन्ध में परेशानियां आने की संभावनाएं बन रही है. पड़ोसियों व रिश्तेदारों के द्वारा आपके कार्य पूरे हो सकते है. परिवार का सहयोग भी इस अवधि में आपके साथ रहेगा. इस अवधि में जीवन साथी के साथ लम्बी यात्राओं पर जा सकते है.

हेल्थ- पेट में गैस, दर्द की शिकायत हो सकती है, दूषित पानी के प्रभाव से भी समस्याएं बढ़ सकती हैं. यात्रा में असावधानी से कुछ असुविधा होने से मानसिक रूप से का कष्ट का अनुभव कर सकते हैं. अधिक साहस एवं जोखिम से युक्त कामों से खुद को दूर रहने की कोशिश करें. गरीबों को सामर्थ्य अनुसार भोजन कराएं . किसी भी बात पर जल्द से प्रतिक्रिया देने से बचें. जितना स्वयं को नियंत्रित रखेंगे उतना आपके लिए सकारात्मक होगा. तुलसी के पत्ते में खासी, जुकाम, बुखार और सास संबंधी रोगों से लड़ने की शक्ति है. बदलते मौसम में तुलसी के पत्तियों को उबालकर या चाय में डालकर पीने से नाक और गले के इंफेक्शन से बचाव होता है.

लकीडेट- 21, 24, 25

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- शेयर मार्केट में निवेश के लिए बेहतरीन समय है, लेकिन निवेश से पहले पूरी तरह जांच-पड़ताल कर लें.

उपाय- अपने घर में कंटीले पौधे, झाड़ियां एवं वृक्ष नहीं लगाने चाहिए. फलदार पौधे लगाने से बुध ग्रह की अनुकूलता बढ़ती है.

तुला- अपनी वाणी से किसी को भी मंत्रमुग्ध कर लेगे तथा मेलजोल के सम्बंध बना सकेंगे. आपकी वैचारिक समृद्धि में बढ़ोतरी होगी तथा आप का मन प्रफुल्लित रहेगा. आप किसी शुभ कार्य करने के लिए प्रेरित होंगे. धन का व्यवस्थित योजना बनाने के लिए सप्ताह सानुकूल है. आप कोई धार्मिक या पूण्य का काम करेंगे.

करियर /बिजनेस- व्यापारिक करार लेन-देन संभव होंगें. भागीदारी के कामकाजों में सफलता के योग बने हुए है. उच्चाधिकारियों का व्यवहार आपके अनुकुल नहीं रहेगा. साथ ही अधिनस्थों को एक कार्य को कई बार समझाना पड़ सकता है. व्यावसायिक यात्राएं लाभकारी सिद्ध हो सकती है.

रिलेशनशिप- दांम्पत्य जीवन के सुख में कमी रहेगी. क्रोध करने से विवाद उत्पन्न हो सकते है. शान्त होकर सामान्य बातचित के माध्यम से समस्या को सुलझाने का प्रयास करें. दांपत्य जीवन की स्थिति कष्टकारी बनी हुई है. इस समय में अपने किसी रिश्तेदार को धन उधार देने से बचना सही रहेगा. अन्यथा धन वापस न मिलने की संभावनाएं बन रही है. जीवन साथी का सहयोग प्राप्त हो सकता है.

हेल्थ- मानसिक उथल पुथल को दबाने के लिए कुछ ऐसी गतिविधियों में व्यस्त रहने का प्रयास करें, जिससे आपको खुशी का अनुभव हो. विरोधियों की ओर से कुछ तनाव बढ़ सकता है. किसी भी वाद विवाद से जुड़ी बातों को स्वयं से दूर रखें. एक दूसरे की निंदा से बचें और शांति के साथ मुद्दों को सुलझाने का प्रयास करें.

लकीडेट- 21, 24, 25

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- इस समय फालतू खर्च से बचें एवं धन बचत पर अधिक से अधिक ध्यान दें.

उपाय- गुरुवार के दिन आटे के लोयी में चने की दाल, गुड़ एवं पीसी हल्दी डालकर गाय को खिलानी चाहिए.

वृश्चिक- आर्थिक एवं व्यावसायिक दृष्टिकोण से लाभदायी रहेगा. धनलाभ के साथ लंबी अवधि के लिए धन का आयोजन भी कर पाएंगे. अगर आप व्यापार के साथ जुडे़ हुए हों तो उसके विस्तार की योजना बना पाएंगे. शरीर एवं मन से तरोताजा महसूस करेंगे. मित्रों व स्वजनों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा. छोटी यात्रा या प्रवास भी हो सकता है.

करियर /बिजनेस- पद वृ्द्धि होने की संभावनाएं बन रही है. विदेश गमन हो सकता है. अधिनस्थों के सहयोग से आपकी स्वभाव में उत्साह का भाव देखा जा सकता है. व्यापार का आरम्भ करना लाभकरी सिद्ध हो सकता है. अब तक रुकी हुई पदोन्नती इस समय में प्राप्त हो सकती है.

रिलेशनशिप- जीवन साथी के साथ विदेश भ्रमण के लिये समय अनुकुल बना हुआ है. इसके अतिरिक्त साथी मित्र को लेकर घूमने फिरने की योजना भी आपकी खुशी बढ़ा सकती है. इससे संबन्धों में एक नई उर्जा आयेगी. व्यापारिक क्षेत्रों को फैलाना सही होगा. आपकी सफलता में दौड़-धूप व विवादों का समावेश बना रहेगा.

हेल्थ- आपको सेहत का ख्याल रखते हुए नियमित रुप से व्यायाम करना चाहिए और सुबह की सैर तो अवश्य ही करनी चाहिए जिससे आपकी मांस पेशियां लचीली बनी रह सकती है. आप अपने शरीर में चुस्ती-फुर्ती व ताजगी का अनुभव करेंगे. स्वास्थ्य में और अधिक निखार आने की संभावना बनती है.

लकीडेट- 22, 23, 26

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी- दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- मन को जितना हो सके उतना एकाग्र और अंकुशित रखने की कोशिश करें.

उपाय- पीपल वृक्ष की जड़ पर तिल या सरसों के तेल का दीपक जलाएं. गरीबों, वृद्धों एवं नौकरों के प्रति अपमान जनक व्यवहार नहीं करना चहिए.

धनु- असंयमित या अविचारी बातचीत आपको परेशानी में डाल सकता है. अतः ऐसे व्यवहार से बचें. व्यावसायिक व्यक्तियों के साथ उग्र विवाद होने की संभावना है. इसलिए वाणी पर संयम रखें. वाद-विवाद में ना फंसे, कोर्ट-कचहरी के कार्य में सावधानी बरतें. सगे-सम्बंधियों के साथ अनबन के योग हैं. आध्यात्मिकता से सहायता मिल सकती है.

करियर /बिजनेस- व्यावसायिक कार्यो के लिये ऋण प्राप्त करेंगे. मनचाहे स्थानों पर पदोन्नति के साथ, स्थानान्तरण प्राप्त हो सकता है. अनुभव के सहयोग से आर्थिक मामलों का सहयोग प्राप्त कर सकते है. अधिकारी आपकी त्रुटियों को अनदेखा कर आपकी परेशानियों में कमी करेगें. व्यावसायिक क्षेत्र में निर्णयों के कारण योजनाओं में विलम्ब की स्थिति आ सकती है.

रिलेशनशिप- जीवन साथी का व्यवहार आपके प्रति सही न हों, सहनशीलता का भाव स्वयं में बनाये रखने से बात लम्बें समय के लिये नहीं खीचेंगी. पड़ोसियों व रिश्तेदारों से आपके संबन्ध मधुर होगें. मन मुटाव की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. इस संबन्ध में मानसिक चिन्ताएं बढ़ सकती है. इस अवधि मे नई मित्रता प्रेम संबन्धों में बदल सकती है.

हेल्थ- स्वास्थ्य की स्थिति बेहतर बनी रहेगी. इसके लिए आपको अपने क्रोध और मनमाने रवैये पर अंकुश लगाना होगा. कार्यस्थल की भागदौड़ और परिवार में होने वाले विवाद से आप मानसिक रूप से असंतोष का अनुभव कर सकते हैं. छाती में दर्द की शिकायत हो सकती है. सुबह और शाम के समय कुछ हल्की फुल्की कसरत करने की कोशिश करें. एक गिलास सादे पानी में एक नींबू का रस एवं दो-तीन चम्मच शहद डालकर पीने कब्ज मिट जाता है.

लकीडेट- 22, 23, 26

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- बासी भोजन, पहले से कटे हुए फल तथा दुषित भोजन का सेवन न करें.

उपाय- शनिवार को साबुत उड़द किसी भिखारी को दान करें. या पक्षियों को ( कौए ) खाने के लिए डाले.

मकर- विचारों की समृद्धि बढे़गी. लाभकारी तथा मेलजोल भरे संबंध आप वाणी की सहायता से बना सकेंगे. व्यावसायिक रुप से लाभदायी रहेगा. मन प्रसन्न रहेगा. आर्थिक लाभ ले सकेंगे. सुख और आनंद की प्राप्ति होगी. शुभ समाचार मिलेंगे. आनंददायी प्रवास होगा. उत्तम वैवाहिक सुख की अनुभूति होगी.

करियर /बिजनेस- व्यवसायिक क्षेत्र से जुडे़ भूमि- भवन के विषय भी लाभ देकर जा सकते है. दैनिक कार्यो में अधिक उलझने से बचें. योजनाओं के कार्य बाधित न हो इसके लिये स्वयं में संघर्ष को बढ़ाना लाभकारी रहेगा. इस समय में अधिकारी आपके साथ तथा सहयोगी आपकी परेशानियों का कारण बनेगें. अनुभव व योग्यता के प्रयोग से पूर्ण आय प्राप्ति के योग बने हुए है.

रिलेशनशिप- संतान सुख प्राप्ति कि इच्छा पूरी हो सकती है. तिमाही अन्त समय में परिवारिक समस्याएं सुलझाने के लिये समय उतम है. आप प्रयास कर सकते है. परिवार में खुशी के समारोह संम्पन्न हो होने से परिवार को एक-दूसरे के करीब आने का अवसर प्राप्त हो सकता है. परन्तु यह अवधि दांपत्य जीवन के लिये सुखद नहीं रहेगी. मित्र आपके सुख में कमी का कारण बन सकते है.

हेल्थ- शत्रुओं की ओर से तनाव की स्थिति प्रभावित कर सकती है या किसी प्रकार की चोट इत्यादि का डर रह सकता है. वात संबंधी तकलीफ परेशान कर सकती है. जीवन साथी के स्वास्थ्य का ख्याल बनाए रखें इस समय उनका स्वास्थ्य भी प्रभावित रह सकता है. अपने गुरु व वरिष्ठ जनों की सेवा करें, संभव हो सके गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति की सहायता अवश्य करें. मैदे से बनी वस्तुएं एवं दही अधिक न खायें. बिना छने (चोकरयुक्त) आटे का सेवन, खूब पके पपीते का एवं भोजन के पश्चात् छाछ का सेवन करने से कब्जियत मिटती है.

लकीडेट- 21, 24, 25

कलर- गुलाबी, पीला , लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- मदिरा और तम्बाकू के सेवन से राहु की दशा में विपरीत परिणाम मिलता है अत: इनसे दूरी बनाये रखना चाहिए.

उपाय- शनिवार को शनि ग्रह की वस्तुओं का दान करें. काला उड़द,चमड़े का जूता, नमक, सरसों तेल, तेल, नीलम, काले तिल, लोहे से बनी वस्तुएं, काला कपड़ा आदि. शनि की प्रतिकूलता से अनुकूलता मिलेगी.

कुम्भ- इस सप्ताह दूर सदूर के लोगों से संदेश-व्यवहार से लाभ होगा. परिवारवालों का अच्छा सहकार मिलेगा. स्त्री मित्र भी आपके सहायक होंगे. उत्तम भोजन प्राप्त होने के योग हैं. आप अपनी मधुर वाणी से किसी का भी मन जीत पाएंगे. कार्यों में सफलता मिलने की संभावना है. आर्थिक लाभ होगा.

करियर /बिजनेस- आय के नये स्त्रोत खुलने के योग बन रहे है. अधिकारी व सहयोगियों के कारण योजनाएं समय पर पूरी हो पायेंगी. वरिष्ठजनों का अनुभव आर्थिक क्षेत्र कि बाधाओं में कमी करेगा. आपकी मेहनत, कार्यकुशलता रंग लायेगी तथा इस अवधि में इससे पूर्व किये गये कार्यों से लाभ मिलने आरम्भ हो जायेगें. नौकरी में बदलाव हो सकता है.

रिलेशनशिप- घर-परिवार के साथ खुशी के पल बिताने के अवसर प्राप्त हो सकते है. सामाजिक प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी. कार्य क्षेत्र की परेशानियां प्रेम संबन्धों में दिक्कतों का कारण बन सकती है. धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी. गलतफहमियों के कारण प्रभावित हो सकता है.

हेल्थ- काम की थकान के चलते आप कुछ ढीले रह सकते हैं. पैरों से संबंधित तकलिफ परेशान कर सकती है, साथ ही मौसम का प्रभाव भी आपकी सेहत के लिए कुछ कमी देने वाला होगा. पाचन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं अपच इत्यादि की शिकायत होने से भोजन में अरूचि उत्पन्न हो सकती है. चना, अंकुरित या भीगी मूंगफली इसमें थोड़ी मेथी दाना एवं चुटकी भर- अजवायन मिला लें तो यह कई रोगों का प्रतिरोधक एवं प्रभावी ईलाज है.

लकीडेट- 21, 24, 25

कलर- गुलाबी, पीला , लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. शनिवार के दिन सेविंग नहीं करे.

उपाय- उड़द के आटे के 108 गोली बनाकर मछलियों को खिलाने से लाभ होगा.बरगद के पेड़ की जड़ में गाय का कच्चा दूध चढ़ाकर उस मिट्टी से तिलक करे तो शनि अपना अशुभ प्रभाव नहीं देगा.

मीन- मित्र एवं स्वजनों से भेंट होगी. प्रियजनों से सुख एवं आनंदप्राप्ति होगी. पर्यटन के लिए मित्र तथा परिवारजनों के साथ योजना बन सकती है. मन में प्रसन्नता छाई रहेगी. किए गए कार्य में सफलता प्राप्त होने के योग हैं. नोकरी या व्यापर में प्रतिस्पर्धीयों पर विजय प्राप्त कर पाएंगे. सामाजिक मान एवं प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी.

करियर /बिजनेस- नौकरी में बदलाव का विचार बना सकते है. प्रयास करते रहने से कार्य पूर्ण होगें. रुके हुए कार्यों को कुशलता से पूरा कर पाएंगे. प्रशासनिक कार्य में आपकी योग्यता में वृ्द्धि होगी. सफलता की प्राप्ति से आपका आत्मविश्वास वापस आयेगा. कारोबार में आपको आशा से अधिक प्रगति प्राप्त होगी.

रिलेशनशिप- जीवन साथी को लेकर कम दूरी कि यात्रा पर जा सकते है. परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करना उचित रहेगा. आपके प्रयासों से पारिवारिक मतभेदों में कमी हो सकती है. निकटवर्तियों ओर संबंधियों के साथ आपके रिश्तों में कुछ खटास आ सकती है. कोर्ट कचहरी के मामलों से दूर रहना हितकारी रहेगा. आपकी बच्चों से जुडी लालसा भी पूरी हो सकती है. दांम्पत्य जीवन में अल्प समय के लिये अनियमितता आ सकती है.

हेल्थ- शारीरिक परिश्रम भी आवस्यक है,ज्यादा आराम के कारण सिरदर्द और पेट दर्द से परेशान हो सकते हैं. भोजन पर विशेष ध्यान दें. बच्चों के सफलता को लेकर मन प्रशन्न रहेगा. वाणी में नरमी रखें, संयम रखें. घुटनों और जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है. सुबह व्यायाम करें, अतिरिक्त लाभ मिलेगा. सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना बेहतर होगा.

लकीडेट- 22, 23, 26

कलर- गुलाबी, पीला, लाल

लकी-दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी- नौकरों के प्रति अपमान जनक व्यवहार नहीं करना चाहिए.

उपाय- गुरुवार के दिन मन्दिर में केले के पेड़ के सम्मुख गौघृत का दीपक जलाना चाहिए.

दैवज्ञ डॉ श्रीपति त्रिपाठी

ज्योतिर्विद

संपर्क सूत्र न.-

9430669031

Rashifal posted by : Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें