1. home Hindi News
  2. religion
  3. mars near to earth after 17 years mars will be closest to earth tonight know that you can see this beautiful sight with naked eyes rdy

Mars Near to Earth: 17 साल बाद आज रात पृथ्वी के सबसे करीब होगा मंगल ग्रह, जानिए नंगी आंखों से भी देख सकेंगे यह खुबसूरत नजारा...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Mars Near to Earth : आज रात पृथ्वी के सबसे करीब मंगल ग्रह होगा. 13 अक्तूबर दिन मंगलवार की रात यानि अंतरिक्ष में एक दुर्लभ नजारा दिखने वाला है. इस रात मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे करीब आ जाएगा. वैज्ञानिकों का कहना हैं कि मंगल ग्रह के पृथ्वी के पास आने की वजह से यह आम लोगों को भी दिखाई दे सकता है. आज रात को मंगल, पृथ्वी और सूर्य एक सीध में होंगे, इसलिए इसे दुर्लभ संयोग कहा जा रहा है.

वैज्ञानिकों की मानें तो आज रात ऐसा संयोग बनने जा रहा है. ऐसा संयोग फिर 15 साल बाद यानी 11 सितंबर, 2035 में दोबारा बनेगा. कहा जा रहा है कि इस सप्ताह मंगल की पृथ्वी से दूरी घटकर लगभग 6 करोड़ 20 लाख किलोमीटर हो जाएगी. इस खगोलीय घटना को मार्स एट अपोजिशन कहा जाता है.

खगोल वैज्ञानिक के अनुसार 13 अक्टूबर दिन मंगलवार को मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे ज्यादा नजदीक होगा. ये स्थिति 2003 के बाद अब आई है. 13 अक्टूबर के बाद फिर 15 साल बाद यानी कि साल 2035 में फिर मंगल, पृथ्वी के इतना नजदीक होगा. उन्होंने कहा कि सभी लोग अपनी छत से इसे नंगी आंखों से भी देख पाएंगे.

अद्भुत माना जा रहा है यह योग

मंगल ग्रह का पृथ्वी के पास आना और मंगल का पृथ्वी और सूर्य की सीध में आना दो अद्भुत खगोलीय घटनाएं हैं. पिछली बार 6 अक्टूबर को मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे करीब आया था. वैज्ञानिकों का मानना है कि मंगल और पृथ्वी हर 26 माह बाद एक दूसरे के पास आते हैं. दोनों ग्रहों के अंडाकार पथ में घूमने की वजह से और पृथ्वी और मंगल की कुछ डिग्री झुकी होने से दूरी घटती-बढ़ती रहती है.

अंतरिक्ष के ग्रहों को देखने के लिए टेलीस्कोप की जरूरत पड़ती है. मंगल ग्रह पृथ्वी के पास आने की वजह से इस बार लोगों को बिना टेलीस्कोप के ही मंगल ग्रह दिख सकेगा. वैज्ञानिकों और आम लोगों में इसके प्रति खासा उत्साह है. 13 अक्टूबर, मंगलवार को मंगल, पृथ्वी और सूर्य एक सीध में आ रहे हैं. शाम को जब सूर्य अस्त हो रहा होगा तो पूर्व में मंगल ग्रह उदित होता दिखाई देगा. इस समय पृथ्वी के सबसे नजदीक होने के कारण यह बड़ा और स्पष्ट दिखाई देगा. फिलहाल चंद्रमा देरी से उदित हो रहा है इसलिए इसे देखने में बाधा नहीं होगी.

News posted by : Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें