1. home Home
  2. religion
  3. diwali special saiyogya 2021 durlabh yog puja time pujan samagri list guru pushya nakshatra makes special coincidence for shopping before diwali and dhanteras after 60 years sry

Diwali 2021: इस साल दिवाली पर 60 सालों बाद बन रहा है ये दुर्लभ संयोग,जानें क्या खरीदने से घर में आएगी खुशहाली

इस बार दिवाली से पहले ही गुरु पुष्य नक्षत्र 60 साल बाद शनि-गुरु की युति में आ रहा है. 28 अक्टूबर को मकर राशि में शनि-गुरु की युति रहेगी और पुष्य नक्षत्र की शुभता को बल मिलेगा. ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, 28 अक्टूबर को सुबह 6.33 बजे से 9.42 बजे तक खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
diwali special saiyogya 2021
diwali special saiyogya 2021
Prabhat Khabar Graphics

Diwali 2021: इस बार दिवाली पर एक दुर्लभ संयोग बन रहा है. इस संयोग में ही दिवाली मनाई जाएगी. बताया जा रहा है कि इस साल चार ग्रह के एक ही राशि में विराजमान होने के कारण ये दुर्लभ संयोग बन रहा है. ज्योतिषविदों के मुताबिक, दिवाली से पहले खरीदारी के लिए महामुहूर्त गुरु पुष्य नक्षत्र 60 साल बाद शनि-गुरु की युति में आ रहा है.

बन रहा है खास संयोग

दरअसल इस बार दिवाली से पहले ही गुरु पुष्य नक्षत्र 60 साल बाद शनि-गुरु की युति में आ रहा है. 28 अक्टूबर को मकर राशि में शनि-गुरु की युति रहेगी और पुष्य नक्षत्र की शुभता को बल मिलेगा. ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, 28 अक्टूबर को सुबह 6.33 बजे से 9.42 बजे तक खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त है.

एक ही राशि में होंगे चार ग्रह

हिंदू कैलेंडर के अनुसार 4 नवंबर 2021, गुरुवार के दिन कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन दिवाली मनाई जाएगी. इस साल दिवाली पर सूर्य, मंगल, बुध और चंद्रमा एक ही राशि पर विराजमान होंगे. माना जा रहा है कि तुला राशि में इन चारों ग्रहों के रहने से शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे. बता दें कि तिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा, मंगल को ग्रहों का सेनापति, बुध को ग्रहों का राजकुमार और चंद्रमा को मन का कारक माना गया है.

किन क्षेत्रों में निवेश से होगा लाभ?

ज्योतिषियों के मुताबिक, शनि-गुरु की इस युति का व्यापार, उद्योग और कार्यक्षेत्र में अच्छा असर देखा जा सकता है. ऐसे में बीमा पॉलिसी, वाहन, विभिन्न प्रकार की योजनाओं में निवेश, लोहा, सीमेंट, ऑयल कंपनी, कपड़ा, लकड़ी और इलेक्ट्रानिक्स से जुड़ी क्षेत्र में निवेश या खर्च करने से लाभ मिलेगा. वहीं दूसरी ओर बृहस्पति की अनुकंपा से शिक्षा और मेडिकल साइंस जैसे क्षेत्रों में सफलता मिल सकती है.

ये चीजें खरीदना फायदेमंद

गुरु पुष्य नक्षत्र में घर, जमीन, सोने-चांदी के गहने या सिक्के, टू व्हीलर या फोर व्हीलर, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, लकड़ी या लोहे का फर्नीचर, कृषि से जुड़ा सामान, पानी या बोरिंग की मोटर, बीमा पॉलिसी, म्यूचल फंड या शेयर मार्केट में निवेश करने से लाभ की प्राप्ति होगी.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें