1. home Hindi News
  2. religion
  3. chanakya niti about money earning tips rich people secrets how to save money become richest ma laxmi ko khush krne dhan kamane ke liye chanakya neeti quotes books pdf images thoughts vichar hindi me smt

Chanakya Niti About Money: हाथ में नहीं टिकता पैसा या कड़ी मेहनत के बावजूद नहीं मिल रहा फल, चाणक्य नीति के अनुसार करें ये उपाय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chanakya Niti About Money, Earning, Rich People Secrets
Chanakya Niti About Money, Earning, Rich People Secrets
Prabhat Khabar Graphics

Chanakya Niti About Money, Earning, Rich People Secrets: लक्ष्मी की लालसा किसे नहीं होती. जो पहले से धनवान है वो और धन प्राप्त करना चाहता, वहीं जो कम कमाता है अच्छी जीवन जीने के लिए धन चाहता है. इसके लिए कुछ लोग शार्टकट का तरीका अपनाते हैं तो कुछ लोग कड़ी मेहनत (Hard Work) करते हैं. लेकिन, कई लोग ज्यादा मेहनत के बावजूद सफल नहीं हो पाते. ऐसे में उन्हें चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार चलना चाहिए.

चाणक्य नीति की जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें जिसे अपनाकर बन सकते हैं आप भी धनवान..

साफ-सफाई मां लक्ष्मी को प्रिय

चाणक्य नीति के अनुसार धनवान बनने के लिए साफ-सफाई बहुत जरूरी है. जो व्यक्ति साफ-सूथड़े कपड़े पहनतता, आस-पास को स्वच्छ रखता है वही धन अर्जित करता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भी मां लक्ष्मी उन्हीं के घर आती है जिनके आशियाने छोटे लेकिन स्वच्छ होते हैं.

दांतों को गंदा न रखें

चाणक्य नीति यह भी बताती है कि सिर्फ आस-पास ही नहीं बल्कि दांतों की सफाई भी बहुत जरूरी होती है. रोजाना दांतों की सफाई करने वाले लोगों पर ही मां लक्ष्मी की कृपा होती है.

धनवान बनने के लिए संयमित भोजन जरूरी

चाणक्य नीति की मानें तो हमें संयमित भोजन का ही सेवन करना चाहिए. भूख से अधिक खाने से घर में दरिद्रता आती है. ऐसे व्यक्ति कभी संतुष्ट नहीं होते और न धनवान बन पाते हैं.

धनवान बनने के लिए बचत भी जरूरी

धनवान बनने के लिए धन कमाने जितना जरूरी है धन बचाना. जीवन चक्र के अनुसार हर व्यक्ति के जिंदगी में सुख और दुख दोनों दिन आते हैं. ऐसे में हमें बुरे दौर के लिए सुख के समय से ही धन की बचत जरूर करनी चाहिए.

धनवान बनना है तो कड़वा बोलना छोड़ दें

चाणक्य शास्त्र के अनुसार हर बात सोच-समझकर बोलना चाहिए. तोल-मोल कर बोलने वाला व्यक्ति ही धन अर्जित कर पाता है. जो इंसान मधुर नहीं बोलता है और दूसरों की भावनाओं को ठेस पहुंचाता है, वैसे लोगों पर कभी मां लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है.

कम सोएं ज्यादा कमाएं

चाणक्य नीति के मुताबिक जो लोग दिन-रात बिस्तर पर सोये रहते हैं. उनकी जिंदगी भी सुस्त हो जाती है. पैसे का श्रोत घट जाता है. मां लक्ष्मी ऐसे लोगों पर कभी अपना कृपा नहीं बरसाती. विशेष तौर शाम में नहीं सोना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसे अशुभ माना गया है.

लक्ष्य निर्धारित तो होगी धनवर्षा

जिसका कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं होता है. वह लाइफ में कुछ भी अर्जित नहीं कर सकता. चाणक्य नीति के अनुसार आपकी भविष्य को लेकर प्लांनिंग की चर्चा किसी से नहीं करना चाहिए. बल्कि, लक्ष्य का पीछा करते रहने चाहिए. आपके लक्ष्य हासिल करते ही धन आने शुरू हो जाएंगे और लोगों में आप चर्चा का विषय बन जाएंगे.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें