24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Budhwar Upaay: बुधवार को करें ये उपाय, बरसेगी भगवान गणेश की कृपा

Budhwar Upaay: गणेश जी की कृपा पाने के लिए बुधवार के दिन उनकी आराधना जरूर करनी चाहिए. शास्त्रों में भी मान्यता है कि जिस जगह विघ्नविनाशक का वास होता है, वहां रिद्धि-सिद्धि, शुभ-लाभ और मां लक्ष्मी भी विराजती हैं.

Budhwar Upaay: ज्योतिष शास्त्र में बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है. यह माना जाता है कि इस दिन उनकी पूजा-अर्चना करने से सभी बाधाएं दूर होती हैं, मनोकामनाएं पूरी होती हैं और बुद्धि, विवेक और ज्ञान की प्राप्ति होती है. आइए, हम भगवान गणेश की पूजा विधि, विशेष उपायों और इस दिन के महत्व के बारे में विस्तार से जानें.

पूजा विधि

प्रातः काल उठकर स्नान-ध्यान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें.
पूजा स्थान को स्वच्छ कर लें और भगवान गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करें.
प्रतिमा को गंगाजल और दूध से स्नान कराएं.
फूल, माला, धूप, दीप, मोदक, लड्डू और अन्य भोग अर्पित करें.
गणेश जी मंत्रों का जाप करें.
आरती करें और प्रसाद वितरित करें.

Ruchak Yoga 2024: अगर कुंडली में है मंगल का रूचक योग, तो जीवन में मिलेगी सफलता और प्रतिष्ठा

विशेष उपाय

दूध का अभिषेक: बुधवार के दिन भगवान गणेश जी को दूध का अभिषेक करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है. एक लोटे में दूध, गंगाजल और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर भगवान गणेश जी पर अर्पित करें.
लड्डू का भोग: बुधवार के दिन भगवान गणेश जी को लड्डू का भोग लगाने से बुद्धि और विवेक की वृद्धि होती है. लड्डू घर पर ही बनाएं.
गाय को भोजन: बुधवार के दिन गाय को भोजन खिलाने से पुण्य प्राप्त होता है और ग्रहों की शांति होती है. गाय को रोटी, हरी सब्जियां और फल खिलाएं.
केले का वृक्षारोपण: बुधवार के दिन केले का वृक्षारोपण करने से बुध ग्रह मजबूत होता है और धन-धान्य की प्राप्ति होती है.
दान-पुण्य: बुधवार के दिन दान-पुण्य करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है. आप गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन, कपड़े या दक्षिणा दान कर सकते हैं.

बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा का महत्व

बुद्धि और विवेक की प्राप्ति: भगवान गणेश को बुद्धि और विवेक का देवता माना जाता है. उनकी पूजा करने से बुद्धि और विवेक की वृद्धि होती है.
शिक्षा में सफलता: विद्यार्थियों के लिए बुधवार का दिन विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है. इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से शिक्षा में सफलता प्राप्त होती है.
व्यवसाय में वृद्धि: व्यापारियों के लिए बुधवार का दिन शुभ माना जाता है. इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से व्यवसाय में वृद्धि और लाभ होता है.
ग्रह दोषों का निवारण: बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से ग्रह दोषों का निवारण होता है और कुंडली में मौजूद बाधाएं दूर होती हैं.
मनोकामना पूर्ति: भगवान गणेश को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है. उनकी पूजा करने से सभी बाधाएं दूर होती हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

जन्मकुंडली से सम्बंधित किसी भी तरह से जानकारी प्राप्त करने हेतु दिए गए नंबर पर फोन करके जानकारी प्राप्त कर सकते है .

ज्योतिषाचार्य संजीत कुमार मिश्रा
ज्योतिष वास्तु एवं रत्न विशेषज्ञ
8080426594/9545290847

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें