1. home Hindi News
  2. rashifal
  3. 19 companies bid for five coal mines including adani hindalco and vedanta srn

पांच कोयला खदानों के लिए अडाणी, हिंडाल्को और वेदांता सहित 19 कंपनियों ने बोली लगायी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड की पांच कोयला खदानों के लिए अडाणी, हिंडाल्को और वेदांता जैसी कंपनियों ने अपना बिड डाला है.
झारखंड की पांच कोयला खदानों के लिए अडाणी, हिंडाल्को और वेदांता जैसी कंपनियों ने अपना बिड डाला है.
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : झारखंड की पांच कोयला खदानों के लिए अडाणी, हिंडाल्को और वेदांता जैसी कंपनियों ने अपना बिड डाला है. वाणिज्यिक खनन के लिये नीलामी में रखे गये 38 कोयला खदानों मे से 23 कोल ब्लॉक के लिये 46 कंपनियों से बोलियां प्राप्त हुई हैं. इनमें झारखंड के पांच कोयला खदानों के लिए 19 कंपनियों की बोली भी शामिल है.

गौरतलब है कि कोयला मंत्रालय ने वाणिज्यिक खनन के लिये कोयला खदान (विशेष प्रावधान) कानून-2015 के तहत नीलामी के 11वें चरण और खदान एवं खनिज (विकास एवं नियमन) कानून-1957 के तहत पहले चरण की नीलामी के अंतर्गत 18 जून को 38 कोयला खदानों के लिये नीलामी प्रक्रिया शुरू की थी, जिसकी टेक्निकल बिड जमा करने की अंतिम तिथि 29 सितंबर थी. केंद्र सरकार ने कुल 38 कोल ब्लॉक को नीलामी के लिए रखा था.

जिनमें से 23 कोल ब्लॉक के लिए ही अभी बोली प्राप्त हुई. इनमेें झारखंड की नौ कोयला खदाने हैं. पर पांच के लिए ही बोलियां प्राप्त हुई है. इन पांच में से चार कोल ब्लॉक में अडाणी ग्रुप ने भी बोली लगायी है. 30 सितंबर को टेक्निकल बिड खोला गया है.

बोली का मूल्यांकन एक बहु-विषयक तकनीकी मूल्यांकन समिति करेगी और 19 अक्तूबर 2020 से एमएसटीसी पोर्टल पर होने वाली इलेक्ट्रॉनिक नीलामी में भाग लेने के लिए तकनीकी रूप से योग्य बोलीदाताओं को शॉर्टलिस्ट किया जायेगा.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें