21.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

व्हाइट लंग सिंड्रोम का बच्चों पर वार, जानिए आखिर क्या है यह रहस्यमय निमोनिया, कैसे करें बचाव

White Lung Syndrome : चीन में बच्चों के बीच सांस से जुड़ी बीमारी के खतरों के बीच इस वक्त एक और रहस्यमयी बीमारी ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है. यह है व्हाइट लंग सिंड्रोम, दरअसल ओहियो में व्हाइट लंग सिंड्रोम की बीमारी ने बड़ी संख्या में बच्चों को अपनी चपेट में लिया है.

Undefined
व्हाइट लंग सिंड्रोम का बच्चों पर वार, जानिए आखिर क्या है यह रहस्यमय निमोनिया, कैसे करें बचाव 10

ओहियो में बड़ी संख्या में बच्चों को रहस्यमय निमोनिया के कारण अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है जो चीन में निमोनिया जैसी बीमारी रिपोर्ट करने वाला पहला अमेरिकी राज्य है . वॉरेन काउंटी के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, अगस्त से अब तक इस स्थिति के 142 बाल चिकित्सा मामले सामने आए हैं, जिन्हें व्हाइट लंग सिंड्रोम कहा गया है.

Undefined
व्हाइट लंग सिंड्रोम का बच्चों पर वार, जानिए आखिर क्या है यह रहस्यमय निमोनिया, कैसे करें बचाव 11

ओहियो के अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि बीमारी की लहर का कारण क्या है, लेकिन वे नहीं मानते कि यह कोई नई श्वसन संबंधी बीमारी है उनके अनुसार एक ही समय में हमला करने वाले कई सामान्य वायरस का संयोजन इसके लिए जिम्मेदार है।

Undefined
व्हाइट लंग सिंड्रोम का बच्चों पर वार, जानिए आखिर क्या है यह रहस्यमय निमोनिया, कैसे करें बचाव 12

व्हाइट लंग सिंड्रोम प्रभावित बच्चों में छाती के एक्स-रे पर विशिष्ट सफेद पैच से उत्पन्न होता है. इस शब्द में विभिन्न श्वसन संबंधी बीमारियाँ शामिल हैं. औसतन आठ रोगियों में, जिनमें से कुछ तीन वर्ष से भी कम उम्र के हैं, माइकोप्लाज्मा निमोनिया, एक जीवाणु फेफड़ों का संक्रमण, का निदान किया गया है

Undefined
व्हाइट लंग सिंड्रोम का बच्चों पर वार, जानिए आखिर क्या है यह रहस्यमय निमोनिया, कैसे करें बचाव 13

बैक्टीरियल श्वसन संक्रमण आमतौर पर हर कुछ वर्षों में बढ़ता है, आमतौर पर जब लोग फ्लू या अन्य वायरल बीमारियों की लहर से लोग उबर रहे होते हैं.

Undefined
व्हाइट लंग सिंड्रोम का बच्चों पर वार, जानिए आखिर क्या है यह रहस्यमय निमोनिया, कैसे करें बचाव 14

यह भी माना जा रहा है कि कोविड महामारी के दौरान लॉकडाउन, मास्क पहनने और स्कूल बंद होने से बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता कम हो गई है, जिससे वे मौसमी संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो गए हैं.

Undefined
व्हाइट लंग सिंड्रोम का बच्चों पर वार, जानिए आखिर क्या है यह रहस्यमय निमोनिया, कैसे करें बचाव 15

डॉक्टरों द्वारा बताए गए लक्षणों में बुखार, खांसी और थकान शामिल हैं.

Undefined
व्हाइट लंग सिंड्रोम का बच्चों पर वार, जानिए आखिर क्या है यह रहस्यमय निमोनिया, कैसे करें बचाव 16

वॉरेन काउंटी के अधिकारियों ने प्रसार को रोकने के कुछ तरीकों के रूप में अपने हाथ धोने, अपनी खांसी को ढकने, बीमार होने पर घर पर रहने और टीकों के बारे में अपडेट रहने की सलाह दी है.

Undefined
व्हाइट लंग सिंड्रोम का बच्चों पर वार, जानिए आखिर क्या है यह रहस्यमय निमोनिया, कैसे करें बचाव 17

व्हाइट लंग सिंड्रोम के सटीक कारण की अभी भी जांच की जा रही है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि यह बैक्टीरिया, वायरल और पर्यावरणीय कारकों के कारण होता है माइकोप्लाज्मा निमोनिया जैसे बैक्टीरिया फेफड़ों में संक्रमण पैदा करके सफेद फेफड़े के सिंड्रोम का कारण बन सकते हैं.

Undefined
व्हाइट लंग सिंड्रोम का बच्चों पर वार, जानिए आखिर क्या है यह रहस्यमय निमोनिया, कैसे करें बचाव 18

सफेद फेफड़े के सिंड्रोम का इलाज इसके कारण के आधार पर अलग-अलग होता है, जिसमें एंटीबायोटिक्स, एंटीवायरल, ऑक्सीजन थेरेपी, मैकेनिकल वेंटिलेशन जैसे विकल्प शमिल हैं .

Also Read: इस सर्दी बढ़ाएं तिल्ली की ताकत, फॉलो करें ये हेल्दी उपाय
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें