17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशCyclone Alert : चक्रवाती तूफान की वजह से बदलेगा मौसम? जानें मौसम वैज्ञानिकों ने क्या कहा

Cyclone Alert : चक्रवाती तूफान की वजह से बदलेगा मौसम? जानें मौसम वैज्ञानिकों ने क्या कहा

Cyclone Tracker India : हिमाचल प्रदेश के कई जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश के कारण तापमान में भारी गिरावट आई है. दिल्ली में हवा चलने से पारा गिर गया है. अरब सागर में संभावित चक्रवाती तूफान के पहले संकेत मिले हैं. जानें मौसम का हाल

Undefined
Cyclone alert : चक्रवाती तूफान की वजह से बदलेगा मौसम? जानें मौसम वैज्ञानिकों ने क्या कहा 6

Cyclone Tracker India : मौसम वैज्ञानिकों को अरब सागर में संभावित चक्रवाती तूफान के पहले संकेत मिले हैं, लेकिन इसकी तीव्रता के बारे में अभी अनिश्चितता है. दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उससे सटे लक्षद्वीप क्षेत्र में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि इसके प्रभाव से उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.

Undefined
Cyclone alert : चक्रवाती तूफान की वजह से बदलेगा मौसम? जानें मौसम वैज्ञानिकों ने क्या कहा 7

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि फिलहाल, इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना बहुत अधिक नहीं है. मॉडल पूर्वानुमानों में अब तक कोई एकरूपता नहीं है. हमें इसके लिए कुछ और दिनों तक इंतजार करना होगा, तभी स्पष्ट तस्वीर सामने आएगी. समुद्र के गर्म तापमान के कारण बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में चक्रवातों के बनने के लिए अक्टूबर से दिसंबर अनुकूल अवधियों में से एक है.

Undefined
Cyclone alert : चक्रवाती तूफान की वजह से बदलेगा मौसम? जानें मौसम वैज्ञानिकों ने क्या कहा 8

वर्ष 2022 में मॉनसून के बाद के मौसम के दौरान अरब सागर के ऊपर कोई उष्णकटिबंधीय तूफान नहीं आया. इसके विपरीत, बंगाल की खाड़ी में दो उष्णकटिबंधीय तूफान – सितारंग और मैंडौस आए. ऐसे में, अरब सागर में चक्रवात बनने के आसार अधिक हो जाते हैं. हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण के लिए अपनाए गए फॉर्मूले के अनुसार, यदि भारतीय समुद्री क्षेत्र में उष्णकटिबंधीय तूफान बनता है, तो इसे ‘तेज’ नाम दिया जाएगा.

Undefined
Cyclone alert : चक्रवाती तूफान की वजह से बदलेगा मौसम? जानें मौसम वैज्ञानिकों ने क्या कहा 9

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में के कुछ हिस्सों में सोमवार को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, जिससे मौसम सुहावना हो गया. दिल्ली में हवाओं के कारण आज पारा गिरकर 30.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री कम है. नोएडा, इंदिरापुरम, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली कड़कने के साथ बारिश दर्ज की गई. स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा कि भारी गरज और बारिश वाले बादल दिल्ली और एनसीआर में छाए हैं. पश्चिम से पूरब तक. तीव्र बारिश और ओलावृष्टि संभव है. ध्यान रखें. एक अन्य पोस्ट में उन्होंने लिखा कि हल्की बारिश और ठंडी हवाओं के कारण दिल्ली का अधिकतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है.

Undefined
Cyclone alert : चक्रवाती तूफान की वजह से बदलेगा मौसम? जानें मौसम वैज्ञानिकों ने क्या कहा 10

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश के कारण तापमान में भारी गिरावट आई है और सर्दी जल्दी शुरू होने के संकेत मिल रहे हैं. शिमला मौसम कार्यालय के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा कि बारिश मंगलवार तक जारी रहेगी और लाहौल स्पीति, किन्नौर, शमिला, कुल्लू तथा मंडी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हो सकती है. बारिश और बर्फ ने हिमाचल में सर्दी जल्द शुरू होने का संकेत दे दिया है.

भाषा इनपुट के साथ

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें