1. home Hindi News
  2. panchayatnama
  3. jharkhand news khunti district is becoming hub of marigold flower srn

गेंदा फूल का हब बन रहा खूंटी जिला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड का खूंटी जिला धीरे-धीरे गेंदा फूल का हब बनते जा रहा है.
झारखंड का खूंटी जिला धीरे-धीरे गेंदा फूल का हब बनते जा रहा है.
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : झारखंड का खूंटी जिला धीरे-धीरे गेंदा फूल का हब बनते जा रहा है. जिले में इस साल बड़े क्षेत्र में गेंदा फूल की खेती की गयी है. इस वर्ष बेहतर मौसम रहने के कारण अच्छी पैदावार भी हुई है. जिले में केवल प्रदान संस्था के सहयोग से करीब 12 लाख पौधे लगाये गये हैं, जिससे लगभग 90 लाख रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है.

इसके अलावा कई किसानों ने खुद से भी गेंदा फूल का खेती शुरू की है. कुल मिलाकर जिले में इस बार करीब एक करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है. संस्थाओं की मदद से जिले से बाहर भी गेंदा फूल और उससे बनी माला को भेजे जाने की तैयारी की गयी है. बुद्धि कुजूर कहती हैं कि वैसे तो फूलों की मांग सालोंभर है, लेकिन त्योहारी सीजन में इसकी मांग काफी बढ़ जाती है.

त्योहारी सीजन में फूलों की अच्छी मांग : बुद्धि कुजूर

खूंटी जिले की सिलादोन पंचायत अंतर्गत तारो गांव की बुद्धि कुजूर पिछले साल ऐसी अकेली किसान थीं, जो अपने क्षेत्र में गेंदा की फूल की खेती की थीं. पिछले साल उन्होंने 8000 पौधे लगाये थे. जिससे दीपावली के अवसर पर करीब 10 हजार माला बनी थी. माला बेचकर वह अच्छी आमदनी की थीं. इस वर्ष उन्होंने गेंदा फूल के 10 हजार पौधे लगाये हैं. बुद्धि को उम्मीद है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक पैदावार होगी और इससे आमदनी भी बढ़ेगी.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें