28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गुमला के कोरोना फाइटर्स की सीएम भी कर चुके हैं प्रशंसा

कोरोना महामारी (Covid-19 pandemic) से बचने के लिए ग्रीन जोन (Green Zone) में शुमार गुमला जिले में कई प्रयोग हुए हैं. इसके तहत ऑटोमेटिक सेनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन (automatic sanitizer dispenser machine) , होममेड करेंसी सेनिटाइजिंग मशीन व फोर लेयर मास्क (Four layer mask) का निर्माण किया गया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसकी प्रशंसा की है.

कोरोना महामारी से बचने के लिए ग्रीन जोन में शुमार गुमला जिले में कई प्रयोग हुए हैं. इसके तहत ऑटोमेटिक सेनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन, होममेड करेंसी सेनिटाइजिंग मशीन व फोर लेयर मास्क का निर्माण किया गया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसकी प्रशंसा की है. गुमला से पढ़िये दुर्जय पासवान की रिपोर्ट.

पांच दोस्तों ने बनाया ऑटोमेटिक सेनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन

गुमला के ब्रोकन विंग्स के पांच दोस्तों गगन फोगला, आयुष काबरा, राहुल गोयल, उमंग फोगला व रोशन खंडेलवाल ने ऑटोमेटिक सेनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन बनायी है. इसकी लागत मात्र नौ सौ रुपये है. मशीन के बटन पर प्रेशर देने से ऑटोमेटिक सेनिटाइजर काम करना शुरू कर देता है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इनकी प्रशंसा की है. रांची में भी यह मशीन बनायी गयी है.

Also Read: संस्थागत प्रसव के लिए लक्ष्य अवार्ड

छात्र आर्यन ने बनायी होममेड करेंसी सेनिटाइजिंग मशीन

गुमला के व्यवसायी शिशिर गुप्ता के पुत्र अर्चित आर्यन ने होममेड करेंसी सेनिटाइजिंग मशीन बनायी है. जिला प्रशासन गुमला के हेल्पिंग हैंड्स इनिशिएटिव के तहत गुमला के छात्र अर्चित आर्यन (10 वर्षीय) ने होममेड मशीन बनायी है. इसकी लागत 1500 रूपये है. एक मोटर, नोटों को सेनिटाइज करने के लिए सेनिटाइजर तथा रोलर से मशीन बनायी गयी है.

प्रशिक्षु आइएएस ने बनाया फोर लेयर मास्क

गुमला के प्रशिक्षु आइएएस मनीष कुमार ने कोरोना महामारी से बचाव के लिए फोर लेयर फेस मास्क बनाया है. इसकी कीमत मात्र 40 रुपये है. यह चेहरे के लिए आरामदायक भी है. इससे चेहरे के साथ-साथ बालों को भी ढंक सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें