27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कल तीन दिन की यात्रा पर झारखंड आयेंगे राष्ट्रपति, गुमला व देवघर जायेंगे, RU के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे

रांची : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को रांची आ रहे हैं. इस दौरान वे गुमला और देवघर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे. सोमवार को रांची विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे. छात्रों को मेडल प्रदान करेंगे. राष्ट्रपति शनिवार की शाम सवा छह बजे विशेष विमान से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट […]

रांची : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को रांची आ रहे हैं. इस दौरान वे गुमला और देवघर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे. सोमवार को रांची विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे. छात्रों को मेडल प्रदान करेंगे. राष्ट्रपति शनिवार की शाम सवा छह बजे विशेष विमान से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर उतरेंगे और सीधे राजभवन चले जायेंगे.

रात्रि विश्राम करने के बाद अगले दिन रविवार को सुबह सवा नौ बजे राजभवन से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट और वहां से हेलीकॉप्टर से गुमला के बिशुनपुर जायेंगे. विकास भारती के कार्यों का अवलोकन करने के साथ ही ज्ञान निकेतन में पढ़ने वाले आदिम जनजाति के बच्चों और टाना भगतों से मुलाकात करेंगे. 10:55 बजे देवघर के लिए रवाना हो जायेंगे.

देवघर स्थित बाबा मंदिर में दोपहर एक बजे पूजा-अर्चना करेंगे. फिर वहां से रांची लौटेंगे. राजभवन में भोजन व रात्रि विश्राम करेंगे. अगले दिन सोमवार को वे रांची विश्वविद्यालय में आयोजित दीक्षांत समारोह में सुबह 10:10 से 11.10 तक शिरकत करेंगे. इसके बाद वे दिल्ली रवाना हो जायेंगे.

एयरपोर्ट से राजभवन तक सुरक्षा कड़ी

राष्ट्रपति की यात्रा के मद्देनजर पुख्ता सुरक्षा व्यस्था की गयी है. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से हरमू बाइपास के रास्ते राजभवन तक सड़क किनारे और ऊंचे भवनों पर सुरक्षा बलों की तैनाती रहेगी. इसके अलावा रांची, गुमला और देवघर में कार्यक्रम स्थलों पर भी सुरक्षा के सख्त इंतजाम किये गये हैं. पुलिस मुख्यालय ने गुमला, रांची और देवघर के लिए अतिरिक्त एसपी, डीएसपी और पुलिस बलों की तैनाती की है. डीजीपी केएन चौबे ने गुरुवार को गुमला के बिशुनपुर जाकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया.

देवघर में चार एसपी समेत 1100 अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

देवघर में की यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किये गये हैं. मुख्यालय से चार एसपी, दो एएसपी, 15 डीएसपी, 50 इंस्पेक्टर-एसआइ व 1100 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को सुरक्षा में लगाया गया है. राष्ट्रपति की सुरक्षा में एसपी निधि द्विवेदी, एसपी सुजाता कुमारी वीणापाणि, धनबाद के सिटी एसपी अमन कुमार व जैप-9 के एसपी रविशंकर कुमार की ड्यूटी लगायी गयी है.

सभी को क्रमश: एयरपोर्ट, कारकेड, मंदिर व रूट लाइनिंग का प्रभारी बनाया गया है. राष्ट्रपति की सुरक्षा में एएसपी कुमार गौरव व नाथू सिंह मीणा को भी तैनात किया गया है. राष्ट्रपति के आगमन को लेकर शुक्रवार 27 सितंबर दोपहर एक बजे ट्रायल लैंडिंग निर्धारित है. एक साथ तीन हेलीकॉप्टर हवाईअड्डे में उतरेंगे. इसके बाद दोपहर तीन बजे हवाईअड्डा से सर्किट हाउस व मंदिर तक कारकेड का मॉक ड्रिल भी होगा.

25 ड्रॉप गेट बैरियर, एप्रोच रोड में 250 स्लाइडिंग बैरियर

राष्ट्रपति के आगमन पर मुख्य पथ पर 25 ड्रॉप गेट बैरियर व एप्रोच रोड में 250 स्लाइडिंग बैरियर लगाया जायेगा. यह काम आज ही पूरा कर लिया जायेगा. राष्ट्रति के आगमन के दो घंटे पूर्व से ही रूट लाइनिंग में आवागमन पूरी तरह बंद कर दिया जायेगा. सभी ड्रॉप गेट बैरियर व स्लाइडिंग बैरियर के पास यातायात पुलिस की ड्यूटी लगायी जायेगी.

एयरपोर्ट से सर्किट हाउस, मंदिर तक 30 ऊंचे भवनों पर पुलिस तैनात

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर एयरपोर्ट से सर्किट हाउस व मंदिर तक 30 ऊंचे भवनों को चिह्नित किये गये हैं. इन भवनों पर पुलिस की ड्यूटी रहेगी, जो सुरक्षा निगरानी करेंगे. वहीं इन भवनों में दो दिन पूर्व से आने-जाने वाले लोगों पर भी निगरानी रखी जायेगी, ताकि कोई संदिग्ध नहीं रहे. यातायात संचालन के लिए हवाईअड्डा से सर्किट हाउस व मंदिर तक रूट लाइनिंग में 500 से अधिक पदाधिकारी व पुलिसकर्मियों को ड्यूटी में लगाया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें