38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में 30 नवंबर से पांच चरणों में होगा मतदान, 23 दिसंबर को आयेंगे परिणाम

रांची : भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार (1 नवंबर, 2019) को झारखंड विधानसभा चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा कर दी. चुनाव पांच चरणों में संपन्न होगा. पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा जबकि 20 दिसंबर को पांचवें और आखिरी चरण का मतदान संपन्न होगा. 23 दिसंबर को चुनाव परिणाम […]

रांची : भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार (1 नवंबर, 2019) को झारखंड विधानसभा चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा कर दी. चुनाव पांच चरणों में संपन्न होगा. पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा जबकि 20 दिसंबर को पांचवें और आखिरी चरण का मतदान संपन्न होगा. 23 दिसंबर को चुनाव परिणाम आ जायेंगे. चुनाव की घोषणा के साथ ही पूरे राज्य में आचार संहिता लागू हो गयी. अब कोई सरकारी घोषणा नहीं होगी. छठ के बाद 6 नवंबर को पहले चरण की अधिसूचना जारी होने के साथ ही विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन शुरू हो जायेंगे.

ऐसा लगता है कि निर्वाचन आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम तय करते समय सिर्फ तारीखें बदली हैं. पांच चरण में चुनाव में किसी भी चरण में सीटों का फेरबदल भी नहीं हुआ है. पहले चरण में जितनी सीटों पर वर्ष 2014 में वोट पड़े थे, इस बार भी उतनी ही सीटों पर वोट पड़ेंगे. इसी तरह, दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें चरण में भी पिछले चुनाव कार्यक्रम के तहत ही मतदान होंगे. सिर्फ तारीखें बदल गयी हैं.

पहला चरण – 30 नवंबर
नोटिफिकेशन की तारीख – 6 नवंबर
नॉमिनेशन की अंतिम तारीख – 13 नवंबर
नाम वापसी की अंतिम तारीख- 16 नवंबर
13 विधानसभा सीटों पर चुनाव

दूसरा चरण – 7 दिसंबर को मतदान
नोटिफिकेशन की तारीख – 11 नवंबर

नॉमिनेशन की अंतिम तारीख – 18 नवंबर

नाम वापसी की अंतिम तारीख- 21 नवंबर
20 विधानसभा सीटों पर चुनाव

तीसरा चरण – 12 दिसंबर को मतदान

नोटिफिकेशन की तारीख -16
नॉमिनेशन की अंतिम तारीख – 25 नवंबर
नाम वापसी की अंतिम तारीख- 28 नवंबर
17 विधानसभा सीटों पर चुनाव

चौथा चरण – 16 दिसंबर को मतदान

नोटिफिकेशन की तारीख – 22 नवंबर
नॉमिनेशन की अंतिम तारीख – 29 नवंबर
नाम वापसी की अंतिम तारीख- 2 दिसंबर
15 विधानसभा सीटों पर चुनाव


पांचवां चरण – 20 दिसंबर को मतदान

नोटिफिकेशन की तारीख – 26 नवंबर
नॉमिनेशन की अंतिम तारीख – 3 दिसंबर
नाम वापसी की अंतिम तारीख- 6 दिसंबर
16 विधानसभा सीटों पर चुनाव

* नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के खास इंतजाम
* 19 जिले नक्सल प्रभावित जिनमें 13 अति संवेदनशील
* 67 विधानसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित
* दो दिन के दौरे में झारखंड का जायजा लिया
* झारखंड की 81 सीटोें पर होगा मतदान

झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी, 2020 को पूरा हो रहा है. उससे पहले नयी सरकार का गठन कर लेना है. हालांकि, पहले खबर थी कि चुनाव आयोग की एक टीम छठ के बाद झारखंड का दौरा करेगी और उसके बाद 5 या 6 नवंबर को चुनाव का एलान किया जायेगा.

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 में भी राज्य में पांच चरणों में चुनाव हुए थे. पहले चरण की अधिसूचना 28 अक्टूबर को जारी की गयी थी. 7 नवंबर, 14 नवंबर, 19 नवंबर और 26 नवंबर को क्रमश: दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें चरण की अधिसूचना जारी हुई. 23 दिसंबर को मतगणना और 29 दिसंबर को चुनाव प्रक्रिया पूरी हुई थी. 5 जनवरी, 2014 को रघुवर दास की सरकार ने शपथ ली थी.

फेज-1 में 13 सीटों पर हुआ था वोट (25 नवंबर, 2014) : चतरा (एससी), गुमला (एसटी), बिशुनपुर (एसटी), लोहरदगा (एसटी), मनिका (एसटी), लातेहार (एससी), पांकी, डाल्टनगंज, बिश्रामपुर, छतरपुर (एससी), हुसैनाबाद, गढ़वा, भवनाथपुर विधानसभा सीटों के लिए 25 नवंबर, 2014 को हुआ था पहले चरण का मतदान.

दूसरे चरण में 20 सीट (2 दिसंबर, 2014) : बहरागोड़ा, घाटशिला (एसटी), पोटका (एसटी), जुगसलाई (एससी), जमशेदपुर पूर्वी, जमशेदपुर पश्चिमी, सरायकेला (एसटी), चाईबासा (एसटी), मझगांव (एसटी), जगन्नाथपुर (एसटी), मनोहरपुर (एसटी), चक्रधरपुर (एसटी), खरसावां (एसटी), तमाड़ (एसटी), तोरपा (एसटी), खूंटी (एसटी), मांडर (एसटी), सिसई (एसटी), सिमडेगा (एसटी), कोलेबीरा (एसटी) विधानसभा सीटों के लिए 2 दिसंबर, 2014 को हुआ था दूसरे चरण में मतदान.

इसे भी पढ़ें :

झारखंड में अपने दम पर विधानसभा चुनाव लड़ेगी नीतीश कुमार की पार्टी जदयू, दिल्ली में किया एलान

फेज-3 में 17 विधानसभा (9 दिसंबर, 2014) : कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बड़कागांव, रामगढ़, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया (एससी), धनवार, गोमिया, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली, खिजरी (एसटी), रांची, हटिया, कांके (एससी) विधानसभा सीटों पर 9 दिसंबर, 2014 को पड़े थे वोट.

फेज-4 में 15 सीट (14 दिसंबर, 2014) : मधुपुर, देवघर (एससी), बगोदर, जमुआ (एससी), गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, चंदनकियारी (एससी), सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी, बाघमारा विधानसभा क्षेत्र में चौथे चरण में 14 दिसंबर को हुआ था मतदान.

फेज-5 में 16 विधानसभा सीट (20 दिसंबर, 2014) : राजमहल, बोरियो (एसटी), बरहेट (एसटी), लिट्टीपाड़ा (एसटी), पाकुड़, महेशपुर (एसटी), शिकारीपाड़ा (एसटी), नाला, जामताड़ा, दुमका (एसटी), जामा (एसटी), जरमुंडी, सारठ, पोरैयाहाट, गोड्डा, महगामा पर लोगों ने किया था मतदान.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें