23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

99 देशों पर बड़ा साइबर अटैक, जानें आप कैसे बचा सकते हैं अपना कंप्यूटर

लंदन : ब्रिटेन के दर्जनों अस्पतालों के कंप्यूटर्स को हैकर्स ने रैंजमवेयर के माध्‍यम से हैक कर लिया. यह खबर शुक्रवार की शाम आयी. ताजा रिपोर्ट की माने तो, अब 99 देश इस साइबर अटैक की चपेट में आ चुके हैं. इसके तहत लगभग 75 हजार कंप्यूटर्स को टारगेट बनाया गया है. ब्रिटेन के नेशनल […]

लंदन : ब्रिटेन के दर्जनों अस्पतालों के कंप्यूटर्स को हैकर्स ने रैंजमवेयर के माध्‍यम से हैक कर लिया. यह खबर शुक्रवार की शाम आयी. ताजा रिपोर्ट की माने तो, अब 99 देश इस साइबर अटैक की चपेट में आ चुके हैं. इसके तहत लगभग 75 हजार कंप्यूटर्स को टारगेट बनाया गया है. ब्रिटेन के नेशनल हेल्थ सर्विस को निशाना बनाने वाले इस रैंजमवेयर का नाम WanaCrypt0r 2.0 है.

अब साइबर वार की शुरुआत ! : पाक हैकर्स ने हैक की 7000 भारतीय वेबसाइट्स

आपको बता दें कि रैंजमवेयर एक तरह का मैलवेयर होता है जो कंप्यूटर को रिमोटली लॉक करके डेटा एन्क्रिप्ट करने का काम करता है. इसे डिक्रिप्ट और कंप्यूटर को अनलॉक करने के लिए हैकर्स पैसों की डिमांड करते हैं. साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने इस संबंध में बताया कि हैकर्स ने वैसे तरीकों को अपनाया है जिसे नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी ने डेवलप किया था जो कुछ दिन पूर्व ही में लीक हुआ है. इस खतरनाक मैलवेयर को ईमेल के माध्‍यम से टार्गेट कंप्यूटर में भेजा जा रहा है. इतना ही नहीं हैकर्स कंप्रेस्ड और एन्क्रिप्टेड फाइल के माध्‍यम से भी कंप्यूटर्स को निशाना बनाने को काम कर रहे हैं.

ऑनलाइन हो रही दुनिया में बढ़ते साइबर खतरे

इस साइबर अटैक के कारण अमेरिकन मल्टिनेशल कूरियर डिलिवरी सर्विस FedEx के कंप्यूटर्स को भी नुकसान पहुंचा है. कंपनी की माने तो, उन्हें भी वैसे ही साइबर अटैक का सामना करना पड़ रहा है, जैसे ब्रिटेन के हॉस्पिटल्स में हो रहा है. इस अटैक का असर रूस में ज्यादा पड़ता नजर आ रहा है. रिपोर्टस की माने तो रूस के गृह मंत्रालय ने इस बात को माना है कि उन्हें भी साइबर अटैक का सामना करना पड़ रहा है.

वहीं स्पेन की सबसे बड़ी नेशनल टेलीकम्यूनेकशन फर्म टेलीफोनिक और टेलीकॉम दिग्गज टेलीफोका भी इस साइबर अटैक की जद में है, जिसके कंप्यूटर्स भी रैंजमवेयर के माध्‍यम से हैक किये गये हैं. ब्रिटेन और स्पेन उन देशों में जिन्होंने सबसे पहले इस साइबर अटैक को आधिकारिक तौर पर माना है.

कैशलेस इकोनॉमी के क्या है फायदे व नुकसान

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की माने, टेलीफोनिका के अलावा भी कई कंपनियां खतरनाक सॉफ्टवेयर की चपेट में हैं. यहां उल्लेख कर दें कि यह साइबर अटैक Windows कंप्यूटर्स में हो रहा है और खास कर उनमें जिनमें XP है.

ऐसे बचायें खुद को साइबर अटैक से

मार्च में माइक्रोसॉफ्ट ने Windows यूजर्स के लिए एक सिक्योरिटी पैच अपडेट किया था. आपने यदि इसे इंस्टॉल नहीं किया है तो अब वक्त आ गया है इसे इंस्टॉल कर लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें