28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तमिलनाडु : पनीरसेल्वम ने तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, मोदी ने दी बधाई

चेन्नई : तमिलनाडु की राजनीति आज दिन भर में बदल गयी. अन्नाद्रमुक के दो धड़े मुख्यमंत्री इ पलानीसामी के नेतृत्व वाला गुट और पूर्व मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम के नेतृत्व वाला गुट आज पार्टी मुख्यालय में जुटा और अपनी दिवंगत नेता जयललिता के उस सपने कोकि – उनके निधन के बाद भी पार्टी 100 साल तक […]

चेन्नई : तमिलनाडु की राजनीति आज दिन भर में बदल गयी. अन्नाद्रमुक के दो धड़े मुख्यमंत्री इ पलानीसामी के नेतृत्व वाला गुट और पूर्व मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम के नेतृत्व वाला गुट आज पार्टी मुख्यालय में जुटा और अपनी दिवंगत नेता जयललिता के उस सपने कोकि – उनके निधन के बाद भी पार्टी 100 साल तक प्रभावी रहे -पूराकरने के लिए साथ-साथ कामकरनेकीकसमें खायी और अम्मा को श्रद्धांजलि देनेउनकीसमाधि पर गये. इससे पहले पलानीसामी ने महासचिव वीके शशिकला को निष्प्रभावी बनाने के लिए पनीरसेल्वम को पार्टी का संयोजक पद देने का एलान करते हुए बड़ा दिल दिखाया. शाम होते-होते पलानीसामी सरकार के डिप्टी सीएम के रूप में पनीरसेल्वम ने शपथ ले ली. साथ ही एक और मंत्री ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया. इसके साथ ही दोनों धड़ों के नेताओं ने एलान किया कि अब दिनाकरण के बुरे दिन आ गये हैं. दिनाकरण शशिकला के भतीजे हैं, जिन्हें पार्टी ने पिछले दिनों सह महासचिव के पद से हटा दिया है. अब आने वाले दिनों में शशिकला को महासचिव पद से हटाया जाना है. वहीं, इस पूरी कवायद पर शशिकला-दिनाकरण गुट केनेताओं ने कहा कि यह जनता वपार्टी कैडर को मूर्ख बनाने की कोशिश है. इन्होंने मौजूदा सरकार पर सबसे भ्रष्ट होने का भी आरोप लगाया.

5.30 PM: पनीरसेल्वम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिप्टी सीएम बनने पर ट्वीट कर बधाई दी है.

4.53 PM:पनीरसेल्वमने तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.वहीं, के पंडियाराजन ने मंत्री के रूप में शपथ ली.

4.22

PM:इ पलानीसामी अौर ओ पनरीसेल्वम ने अपनी एकजुटता दिखाने के लिए और जयललिता के सपनों को सच करने के प्रति जनता को विश्वास दिलाने के लिए मैरिन बीच गये और वहां अपनी दिवगंत नेता अम्मा की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की. उन्होंने एमजीआर मेमोरियल में भी पुष्पांजलि अर्पित की.

We are happy with the merger but billion dollar question is why are they avoiding us?: CR Saraswathi, TTV Dinakaran-VK Sasikala faction pic.twitter.com/wa1cFita5c

— ANI (@ANI) August 21, 2017

14.4px;">3.22 PM:पनीरसेल्वम को डिप्टी सीएम बनाने का फैसला.


3.22 PM:11 सदस्यीय को को-आर्डिनेशन कमेटी पार्टी को चलायेगी : पलानीसामी.

3.20 PM:पलानीसामी ने कहा कि जयललिता ने कहा था कि मेरे निधन के बाद 100 साल तक अन्नाद्रमुक रहे. हम सब मिल कर इसे सच बनाने का प्रयास करेंगे.

3.15 PM: विलय के बाद मुख्यमंत्री इ पलानीसामी ने घोषणा की कि ओ पनीरसेल्वम पार्टी के संयोजक का काम करेंगे. मुख्यमंत्री ने स्वयं एलान किया कि वे संयुक्त संयोजक होंगे, जबकि केपी मुनुसामी पार्टी के सह संयुक्त संयोजक होंगे.

3.15 PM:अन्नाद्रमुक के पनीरसेल्वम व पलानीसामी गुट का हुआ विलय.


3.00 PM:पलानीसामी और पनीरसेल्वम अन्नाद्रमुक मुख्यालय पहुंचे.

2.00 PM:उधर, पार्टी के महासचिव पद से हटाये गये दिनाकरण के आवास पर उनके समर्थक 17 विधायकों की बैठक शुरू हो गयी है. दिनाकरण शशिकला के भतीजे हैं. इससे समझा जाता है कि यह गुट शशिकला को पार्टी महासचिव पद पर बनाये रखने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा चुका है.

1.45 PM:वहीं, दोपहर में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में मुख्यमंत्री पलानीसामी ने आज पार्टी मुख्यालय जाने का फैसला रद्द कर दिया. यह कहा जा रहा था कि जब पलानीसामी पार्टी मुख्यालय जायेंगे तब एक प्रस्ताव पारित कर शशिकला को पद से हटाने का फैसला ले लिया जायेगा. लेकिन, अब इस नये डेवलपमेंट से ऐसा लगता है कि अगले कुछ दिनों के लिए यह प्रक्रिया रुक गयी. कुछ नेताओं द्वारा इसके भी संकेत दिये गये थे.

चेन्नई : दिवंगत जयललिता की पार्टी अन्नाद्रमुक के दो धड़े आज एक हो सकते हैं. इसके साथ ही इन दोनों धड़ों के नेता मौजूदा मुख्यमंत्री इ के पलानीसामी और पूर्व मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम यह एलान कर सकते हैं कि वे अम्मा के सपनों को पूरा करने के लिए साथ-साथ मिल कर काम करेंगे. लेकिन, इस सुलह की सबसे बड़ी कीमत जयललिता की सहेली, सहयोगी रही पार्टी की वर्तमान महासचिव शशिकला को चुकानी होगी, जिनकी भूमिका-परिवारवाद पर लगातार सवाल उठते रहे हैं. पलानीसामी खेमे के सूत्रों ने कहा है कि आज हमलोग पार्टी मुख्यालय में जुटेंगे और बहुत संभव है कि शशिकला को पार्टी महासचिव के पद से हटाने का प्रस्ताव पारित कर दें, जिसके बाद हमारे व पनीरसेल्वम गुट का विलय हो जायेगा. वहीं, कुछ दूसरे प्रमुख नेताओं का कहना है कि पनीरसेल्वम के साथ आने पर तुरंत शशिकला को हटाना उचित नहीं होगा, हां एक महीने के अंदर हम ऐसा फैसला ले लेंगे.

मुख्यमंत्रीपलानीसामी खेमे के नेताओं ने कहा है कि उनकी यह बैठक एक बेहद शॉर्ट नोटिस पर बुलायी गयी है. मालूम हो कि शशिकला को महासचिव पद से हटाने का संकेत 10 अगस्त को ही मिल गया था, जब पलानीसामी धड़े ने एक बैठक कर टीटीवी दिनाकरण को सह महासचिव पद से हटाने का प्रस्ताव पारित किया. दिनाकरण शशिकला के भतीजे हैं औरभ्रष्टाचार मामले में खुद के जेल जाने वक्त उन्होंने उन्हें पार्टी का सह महासचिव नियुक्त किया, ताकि उनकी पकड़ पार्टी पर बनी रहे.

आइपीएस डॉ रूपा ने फिर खोली जेल में अन्नाद्रमुक महासचिव शशिकला के कारनामों की पोल

सूत्रों के अनुसार, पार्टी में सहयोग और समन्वय बनाने के लिए पलानीसामी ने पनीरसेल्वम को उपमुख्यमंत्री का पद भी ऑफर किया है. उन्हें पीडब्ल्यूडी एवं हाइवे जैसे अहम विभाग देने की पेशकश की गयी है. हालांकि दोनों खेमों में विलय के लिए और भी कुछ नये मोलभाव हो सकते हैं, लेकिन यह तय है कि इसकी कीमत शशिकला को चुकानी होगी. अन्नाद्रमुक में असली बॉस पार्टी का महासचिव होता है और यह देखना होगा कि अगला महासचिव कौन बनेगा.

अन्नाद्रमुक खेमे के दोनों गुटों के विलय की मजबूत होती संभावना से दोनों धड़ों के नेता खुश हैं. पार्टी नेताओं का कहना है कि यह हमारे कैडर व जनता के मनोनुकूल है. उल्लेखनीय है कि शनिवार को ओ पनीरसेल्वम ने बयान दिया था कि एक-दो दिनों में दोनों धड़ों का विलय हो जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें