31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड : क्षेत्रीय भाषा में बनी कई फिल्मों की शूटिंग पूरी, जल्द होगी रिलीज

रांची: फिल्म पॉलिसी बनने के बाद से झारखंड में फिल्मों का निर्माण तेजी से होने लगा है. हाल के वर्षों में छह से अधिक बड़े बैनर की हिंदी फिल्मों का निर्माण हुआ. आलम यह है कि लगभग हर माह पांच से सात फिल्मों (विभिन्न भाषाओं में) का मुहूर्त हो रहा है. बड़ी संख्या में भोजपुरी […]

रांची: फिल्म पॉलिसी बनने के बाद से झारखंड में फिल्मों का निर्माण तेजी से होने लगा है. हाल के वर्षों में छह से अधिक बड़े बैनर की हिंदी फिल्मों का निर्माण हुआ. आलम यह है कि लगभग हर माह पांच से सात फिल्मों (विभिन्न भाषाओं में) का मुहूर्त हो रहा है. बड़ी संख्या में भोजपुरी फिल्में भी हाल के महीनों में शूट की गयीं. अब तक नागपुरी सहित अन्य क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों की संख्या नहीं के बराबर थी, पर अब इसमें परिवर्तन आया है. जल्द ही नागपुरी, खोरठा सहित अन्य भाषा की कई फिल्में रिलीज होनेवाली हैं.

कई फिल्‍मों की शूटिंग पूरी भी हो चुकी है. ऐसे में जहां स्थानीय कलाकारों के लिए अवसर का सृजन हुआ है, वहीं प्री प्रोडक्शन से लेकर पोस्ट प्रोडक्शन तक के लोगों को रोजगार भी मिलने लगा है. पेश है रिपोर्ट…

जल्द ही दिखेंगी छह फिल्में

झारखंड के लोकेशन पर फिल्म नीति के अनुसार, कई नागपुरी और खोरठा भाषा की फिल्में आ रही हैं. इनमें से कई फिल्मों की शूटिंग चल रही है. दर्शकों के बीच जल्द ही कोयला माफिया और ग्रामीणों के बीच के संघर्ष को दिखाती फिल्म माटी आयेगी. यह फिल्म खोरठा भाषा में होगी. इसके साथ रिक्शावाले की जिंदगी को दिखाती फिल्म देवा रिक्शावाला आयेगी. अन्य आनेवाली फिल्मों में लाजो, दीवानगी, गंगवा व धरती शामिल हैं.

रंजीत से रजा मुराद तक दिखेंगे

कभी बड़े बजट की हिंदी फिल्मों में अपनी अदाकारी का झंडा बुलंद करने वाले रंजीत और रजा मुराद जैसे कलाकार अब नागपुरी-खोरठा भाषा की फिल्मों में नजर आने वाले हैं. नागपुरी भाषा में बन रही फिल्म देवा रिक्शावाला ऐसी मल्टी स्टारर फिल्म है, जिसमें स्थानीय कलाकारों के साथ मुंबई के रंजीत और रजा मुराद जैसे कलाकार काम कर रहे हैं. फिल्म निर्माता मनीष गुप्ता के मुताबिक, अब राज्य में फिल्म निर्माण की संभावना में जिस तरह से इजाफा हुआ है. वैसे में बड़े कलाकारों का स्थानीय भाषा की फिल्मों में आना अच्छी बात है.

फिल्म : माटी

भाषा : खोरठा

कलाकार : ब्रज गोपाल,रमण गुप्ता, वर्षा रितु, मोनिका मुंडू सहित अन्य

गुड्डू जान के निर्देशन में बनी फिल्म माटी की शूटिंग पूरी हो चुकी है. इसके निर्माता मनीष गुप्ता हैं. फिल्म खोरठा भाषा में है. हाल ही में खेलगांव में आयोजित झारखंड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में इस फिल्म को स्क्रिनिंग के बाद बेस्ट खोरठा फिल्म का अवार्ड मिला है. अभी इसके रिलीज की तारीख तय नहीं की गयी है. फिल्म के निर्माता मनीष गुप्ता के मुताबिक फिल्म को लेकर दर्शकों में उत्साह है. फिल्म की कहानी झारखंड से ही ली गयी है. फिल्म में दबंग कोयला माफिया और भोले-भाले गांव के लोगों के बीच की स्थिति को दिखाया गया है.

फिल्म : देवा रिक्शावाला

भाषा : नागपुरी

कलाकार : रजा मुराद, अभिनव कुमार, वर्षा ऋतु, शशि भूषण, रमन गुप्ता व अन्य

गरीब रिक्शावाले की जिंदगी व उनकी परेशानियों पर प्रकाश डालती फिल्म देवा रिक्शावाला की शूटिंग पूरी हो गयी है. यह कुसुमसिने विजन के बैनर तले बन रही नागपुरी फीचर फिल्म है. फिल्म निर्देशक संजय वर्मा, निर्माता अजीत कुमार सिन्हा, लेखक अमजद अली, गायिका ज्योति साहू, अनामिका आदि हैं. यह संभवत: पहली ऐसी नागपुरी फिल्म है, जिसमें हिंदी फिल्मों के जाने-माने एक्टर रजा मुराद एवं अभिनव कुमार रोल निभा रहे हैं. फिल्म की शूटिंग झारखंड के हुंडरू फॉल, नामकुम, पहाड़ी मंदिर, रिंग रोड आदि जगह हुई.

फिल्म : दीवानगी

भाषा : खोरठा व भोजपुरी

कलाकार : रमण गुप्ता, तृषा खान, रिया भारती व अन्य

दीवानगी झारखंड में बनने वाली ऐसी फिल्म है, जो खोरठा के साथ-साथ भोजपुरी में भी है. मां फिल्म प्रोडक्शन के बैनर तले यह फिल्म बन रही है. यह फिल्म पूरी तरह रोमांटिक है, जिसकी शूटिंग झारखंड की कई जगहों में की गयी है. फिल्म के मुख्य किरदार में झारखंड के मशहूर नायक रमण गुप्ता हैं. वहीं मुंबई से आयी तृषा खान और रिया भारती ने भी काम किया है. फिल्म के निर्माता अभिषेक कुमार, निर्देशक राजीव सिन्हा, लेखक गुड्डू जान, संगीत जयकांत-श्रीकांत, गायिका ज्योति साहू और मोनिका मुंडू हैं.

फिल्म : गंगवा

भाषा : नागपुरी

कलाकार : बंटी, रमन गुप्ता, दीपक, दिनेश, हेमंत बृजे ,एंजल,वर्षा लकड़ा, मनोज व अन्य

झारखंड में पहली बार बनने वाली मल्टी स्टारर नागपुरी फिल्म गंगवा है. सिने वर्ल्ड एवं अमित सिन्हा फिल्म द्वारा इसे बनाया जा रहा है. इस फिल्म में पुराने कलाकारों के साथ-साथ नये कलाकार भी काम कर रहे हैं. फिल्म के निर्देशक आदित्य कुमार प्रसाद हैं. नागपुरी संगीत और रोमांचक स्टोरी से भरपूर इस फिल्म की शूटिंग झारखंड सहित पड़ोसी राज्यों में भी हुई है. यह एकमात्र ऐसी फिल्म है, जिसमें बॉलीवुड, झॉलीवुड,भोजीवुड के कलाकार काम कर रहे हैं. फिल्म में बॉलीवुड के कलाकार रंजीत भी काम कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें