27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिना सब्सिडी के गैस सिलेंडर का दाम 86 रुपये बढ़ा

नयी दिल्ली : बिना-सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम आज 86 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दिया गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम बढ़ने की वजह से यहां भी दाम बढ़ा दिये गये. बिना-सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर अब 86 रुपये बढ़कर 737.50 रुपये में मिलेगा. बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर उन लोगों को लेना होता […]

नयी दिल्ली : बिना-सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम आज 86 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दिया गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम बढ़ने की वजह से यहां भी दाम बढ़ा दिये गये. बिना-सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर अब 86 रुपये बढ़कर 737.50 रुपये में मिलेगा.

बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर उन लोगों को लेना होता है जिन्होंने गैस-सब्सिडी छोड़ दी है या फिर जिनका 14.2 किलो के सब्सिडी शुदा 12 सिलेंडर का कोटा पूरा हो चुका है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने यह जानकारी दी है. बिना-सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में यह एकमुश्त अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि है. इससे पहले एक फरवरी को इसके दाम में 66.5 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गई थी. बिना-सब्सिडी वाले 14.2 किलो के सिलेंडर का दाम कल तक 651.50 रुपये था.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम पदार्थों के दाम अक्तूबर 2016 के बाद से बढ़ रहे हैं. सितंबर 2016 में दिल्ली में बिना-सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 466.50 रुपये का था. उसके बाद से छह किस्तों में यह 271 रुपये यानी 58 प्रतिशत महंगा हो चुका है. तेल कंपनियों ने सब्सिडीशुदा रसोई गैस सिलेंडर का दाम भी मामूली 13 पैसे बढ़ाकर 434.93 रपये प्रति सिलेंडर कर दिया. इससे पहले एक फरवरी को इसमें 9 पैसे की वृद्धि की गई. दो मामूली वृद्धि से पहले सब्सिडीशुदा गैस के दाम आठ बार बढ़े हैं और हर बार करीब दो रुपये की इसमें वृद्धि की गई.

तेल कंपनियों ने इसके साथ ही विमान ईंधन के दाम भी 214 रपये प्रति किलोलीटर बढ़ाकर 54,293.38 रुपये प्रति किलोलीटर कर दिये. इससे पहले इसमें एक फरवरी को तीन प्रतिशत वृद्धि की गई थी. आधिकारिक वक्तव्य में कहा गया है कि बिना-सब्सिडी के एलपीजी सिलेंडर के दाम में की गई वृद्धि अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी उत्पादों के मूल में आई बढ़त के अनुरुप है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें