29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

SBI के ATM से निकासी पर नहीं लगेगा कोर्इ एक्स्ट्रा चार्ज

नयी दिल्लीः बैंक आैर एटीएम से निकासी पर लगने वाले अतिरिक्त शुल्क पर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सफार्इ दी है कि उसके ग्राहकों को मोबाइल एप एसबीआर्इ बैंक बडी के जरिये एटीएम से निकासी पर 25 रुपये का भुगतान करना होगा. हालांकि, देश में अटकलें यह लगायी जा रही […]

नयी दिल्लीः बैंक आैर एटीएम से निकासी पर लगने वाले अतिरिक्त शुल्क पर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सफार्इ दी है कि उसके ग्राहकों को मोबाइल एप एसबीआर्इ बैंक बडी के जरिये एटीएम से निकासी पर 25 रुपये का भुगतान करना होगा. हालांकि, देश में अटकलें यह लगायी जा रही थीं कि देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने एक जून से ही एटीएम आैर बैंक के काउंटर से प्रत्येक नकदी निकासी पर अतिरिक्त शुल्क वसूलना शुरू कर दिया है. इन्हीं अटकलों के बीच उसे साफ किया है कि बैंक से हर निकासी पर उसके ग्राहकों को अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा. साथ ही, एटीएम की निकासी पर अतिरिक्त पैसों का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. एटीएम निकासी पर बैंक के पहले वाले नियम यथावत लागू रहेंगे.

इस खबर को भी पढ़ेंः SBI जाने से पहले जान लें कि किन-किन सेवाआें पर देना होगा एक्सट्रा चार्ज, आज से बदल गये हैं नियम

बैंक ने यह साफ कर दिया है कि एसबीआई बैंक बडी मोबाइल एप के इस्तेमाल से एटीएम से पैसे निकालने पर प्रति निकासी पर 25 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. एसबीआई का यह बैंक बडी ऐप असल में ग्रहकों के लिए एक नयी सुविधा है, जो बैंक के मोबाइल वॉलेट के इस्तेमाल के जरिये एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा प्रदान करता है. दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि एसबीआई सभी एटीएम निकासी पर 25 रुपये की वसूली की जा सकती है.

इसके अलावा, कहा यह भी जा रहा था कि सभी बचत खातों से एक महीने में 8 बार मुफ्त में एटीएम से निकासी का नियम यथावत रहेगा. इसके तहत एसबीआई एटीएम से 5 निकासी, 3 एटीएम निकासी अन्य किसी भी एटीएम से दिये जाते रहेंगे. ध्यान दें कि ये 8 बार निकासी की सुविधा मेट्रो शहरों में मिलते हैं. नॉन मेट्रो शहरों में 10 बार मुफ्त निकासी की सुविधा दी जाती है, जो मिलती रहेगी. इन 10 फ्री ट्रांजैक्शन में 5 एसबीआई एटीएम से और 3 अन्य बैंकों के एटीएम से ट्रांजैक्शन शामिल हैं.

एसबीआई की ओर से कहा गया है कि चार बार एटीएम से निकासी पर प्रति माह की सीमा बेसिक सेविंग्स बैंक्स डिपॉजिट अकाउंट पर ही लागू है. यहां बता दें कि एसबीआई का बेसिक सेविंग अकाउंट एक लिमिटेड सर्विस प्राप्त बैंक अकाउंट है, जो गरीब तबकों के लिए शुरू किया गया था. इसका मकसद कम आय वाले वर्ग को बिना किसी खास चार्ज के भी खाते में बचत जमा करने के लिए प्रोत्साहित करना था. इस प्रकार के खाताधारक को एटीएम-कम-डेबिट मुफ्त मिलता है और उन्हें मैंटेनेंस के सालाना चार्जेस भी नहीं देने होते.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें