32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

IIT, BHU और DU सहित पांच विश्वविद्यालयों को Institute of Eminence का दर्जा

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और विशेषज्ञ समिति की सलाह पर 5 विश्वविद्यालयों को इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस, आईओई (Institute Of Eminence, IoE) का दर्जा दे दिया है. इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस टैैग के तहत 20 विश्व स्तरीय संस्थानों को विकसित करने का लक्ष्य रखा है, जो भारत को वैश्विक शिक्षा मानचित्र पर लेकर […]

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और विशेषज्ञ समिति की सलाह पर 5 विश्वविद्यालयों को इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस, आईओई (Institute Of Eminence, IoE) का दर्जा दे दिया है.

इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस टैैग के तहत 20 विश्व स्तरीय संस्थानों को विकसित करने का लक्ष्य रखा है, जो भारत को वैश्विक शिक्षा मानचित्र पर लेकर आयेगा. चुने गये विश्वविद्यालयों को फीस, कोर्स का समय और शासन संरचनाओं को तय करने की स्वतंत्रता दी जाएगी. सरकारी संस्थानों को 1,000 करोड़ का सरकारी अनुदान भी प्राप्त होगा.

मालूम हो कि विशेषज्ञ समिति ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास और खड़गपुर, (IIT – Madras and IIT – Kharagpur), दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University), हैदराबाद विश्वविद्यालय (Hyderabad University) और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) सहित 20 संस्थानों को यूजीसी ने विगत अगस्त महीने में ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस’ (IoE) का दर्जा देने की सिफारिश की थी.

इससे पहले दिसंबर में समिति ने 19 और नामों की सिफारिश की और UGC को ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस’ (IoE) टैग के लिए सभी 30 पर विचार करने को कहा था, लेकिन यूजीसी की इस लिस्ट में 20 यूनिवर्सिटी है. यूजीसी की परिषद की बैठक में इस पर फैसला किया गया.

यूजीसी ने कहा कि योजना के अनुसार, सिर्फ 20 संस्थानों को ही यह टैग प्रदान किया जा सकता है, जिसमें 10 प्राइवेट और 10 सरकारी संस्थान हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें