37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

27000 फुट की ऊंचाई पर टकराने से बचे दो विमान, सैकड़ों जिंदगियां थीं सवार

मुंबई : सात फरवरी को मुंबई में एक बड़ा विमान हादसा टल गया. इस हादसे में 172 यात्रियों की जान जा सकती थी. मुंबई के आसमान पर हजारों फुट ऊपर दो विमान आपस में टकराने से बाल-बाल बच गये. पायलट की सूझबूझ के कारण यह बड़ा हादसा टल गया. मीडिया में आ रही खबरों के […]

मुंबई : सात फरवरी को मुंबई में एक बड़ा विमान हादसा टल गया. इस हादसे में 172 यात्रियों की जान जा सकती थी. मुंबई के आसमान पर हजारों फुट ऊपर दो विमान आपस में टकराने से बाल-बाल बच गये. पायलट की सूझबूझ के कारण यह बड़ा हादसा टल गया. मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार 7 फरवरी को विस्तारा एयरलाइंस की एक फ्लाइट इतनी कम ऊंचाई पर आ गयी कि एयर इंडिया की दूसरी फ्लाइट से टकराने वाली थी.

दोनों विमान एक दूसरे के ठीक सामने थे और दोनों एक-दूसरे की दिशा में तेजी से उड़ रहे थे. कुछ सेकंड के अंतर से ये दोनों आपस में टकराने से बच गये. विस्तारा एयरलाइंस के सूत्रों का कहना है कि एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने पायलट्स को 27,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ने को कहा था, उन्होंने गलती से ऐसा नहीं किया.

विस्तारा एयरलाइंस के अनुसार उस वक्त बुधवार रात के आठ बज रहे थे. ठीक उसी समय एयर इंडिया एयरबस A-319 मुंबई से भोपाल फ्लाइट नंबर- AI- 631 के रूप में 27,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था. दूसरी तरफ से विस्तारा की फ्लाइट UK-997 दिल्ली से पुणे की ओर जा रही थी, जिसमें 152 यात्री सवार थे.

सूत्रों के मुताबिक, विस्तारा की फ्लाइट को 29,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ने को कहा गया था, लेकिन वह 27,100 फीट की ऊंचाई पर आ गयी. दोनों फ्लाइट्स एक-दूसरे के 100 फीट नजदीक तक पहुंच गये थे. इसी बीच दोनों प्लेन के कॉकपिट में अलार्म बज गया और अपनी सूझबूझ से दोनों पायलट विमानों को आपस में टकराने से बचाने में सफल रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें