34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भागलपुर से देवघर जाने में बांका में ट्रेन का नहीं करना होगा 3:30 घंटे इंतजार

भागलपुर : ट्रेन के जरिये भागलपुर से देवघर तक जाने के लिए अब लोगों को बांका स्टेशन पर 3:30 घंटे का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. बांका पहुंचने पर उन्हें देवघर के लिए अगली ट्रेन देवघर के लिए कुछ देर बाद ही मिल जायेगी. मालदा रेल डिवीजन ट्रेन संख्या 53450 भागलपुर-बांका पैसेंजर को जसीडीह-बांका डीएमयू (73581) […]

भागलपुर : ट्रेन के जरिये भागलपुर से देवघर तक जाने के लिए अब लोगों को बांका स्टेशन पर 3:30 घंटे का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. बांका पहुंचने पर उन्हें देवघर के लिए अगली ट्रेन देवघर के लिए कुछ देर बाद ही मिल जायेगी. मालदा रेल डिवीजन ट्रेन संख्या 53450 भागलपुर-बांका पैसेंजर को जसीडीह-बांका डीएमयू (73581) से मेल दिलाने की कोशिश में जुटा है. मालदा व आसनसोल रेल डिवीजन के बीच आपसी समन्वय बनते ही भागलपुर से देवघर की यात्रा राहत भरी हो जायेगी.

वर्तमान में टुकड़ों में यात्रा तो करनी ही पड़ती है, साथ ही बांका पहुंच कर जसीडीह-बांका डीएमयू आने के इंतजार में यात्रियों को करीब साढ़े तीन घंटे इंतजार करना पड़ता है. अभी 53450 भागलपुर-बांका पैसेंजर ट्रेन सुबह नौ बजे के करीब बांका पहुंचती है, तो वहां से देवघर के लिए बांका-जसीडीह पैसेंजर ट्रेन दोपहर 12:25 बजे के करीब मिलती है, जो देवघर दोपहर 1:55 बजे पहुंचाती है.
केवल 3:50 घंटे में पूरा होगा भागलपुर से देवघर तक का सफर : मालदा-आसनसोल रेल डिवीजन के बीच आपसी समन्वय स्थापित होता है और बांका में पैसेंजर ट्रेनें मेल देने लगी, तो भागलपुर से देवघर तक का सफर केवल 3:50 घंटे में पूरा होगा. फिलहाल आप यदि सुबह 6:40 बजे भागलपुर-बांका पैसेंजर से यात्रा शुरू करते हैं, तो आपको देवघर पहुंचने में 7:15 घंटे लगते हैं, जिसमें 3:25 घंटे बांका स्टेशन पर इंतजार करने का समय शामिल है. जबकि, भागलपुर से देवघर के बीच 107 किमी तक पैसेंजर ट्रेन से वास्तविक रेल सफर केवल 3:50 घंटे का है.
इस सेवा के शुरू होने से यात्रियों को काफी परेशानियों से राहत मिल जायेगी. यात्रियों की बसों पर निर्भरता भी खत्म हो जायेगी. इससे पहले मालदा डिवीजन ने श्रावणी मेले के दौरान यह सुविधा कांवरियों को उपलब्ध कराती थी. आम लोगों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने यह सुविधा देने पर विचार की है.अब बाबाधाम जाना पहले से काफी आसान हो जायेगा. लोगों को दूसरी ट्रेन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा.
जानें, अभी देवघर पहुंचने में किस
ट्रेन से कितना लगता वक्त
01. राजेंद्रनगर-बांका इंटरसिटी (ट्रेन संख्या-13442) :
भागलपुर में खुलने का समय : सुबह 4:54 बजे
बांका पहुंचने का समय : सुबह 6:50 बजे
बांका में अगली ट्रेन का इंतजार : 5:35 घंटे
02. भागलपुर-बांका पैसेंजर (ट्रेन संख्या-53450):
भागलपुर में खुलने का समय : सुबह 6:40 बजे
बांका पहुंचने का समय : सुबह 9.00 बजे
बांका में अगली ट्रेन का इंतजार : 3:25 घंटे
अभी सप्ताह में एक दिन डायरेक्ट देवघर तक यात्रा की मिलती सुविधा : भागलपुर से देवघर के बीच सप्ताह में एक दिन डायरेक्ट रेलयात्रा की सुविधा मिलती है. वह भी जब से भागलपुर के रास्ते अगरतला-देवघर एक्सप्रेस चल रही है. यह ट्रेन अगरतल्ला से प्रत्येक सोमवार को है, जो भागलपुर तीसरे दिन सुबह में आठ बजे पहुंचती है. फिर सुबह 10:38 बजे बांका, तो देवघर एक बजे दिन में पहुंचती है.
भागलपुर-देवघर के बीच डायरेक्ट जल्द चलेगी दूसरी ट्रेन
भागलपुर-देवघर के बीच जल्द ही नियमित रूप से डायरेक्ट ट्रेन की सुविधा यात्रियों को मिलेगी. रेलवे इसकी तैयारी में जुटी है. इसके मद्देनजर भागलपुर-बाराहाट के बीच पटरियां लगभग बदल दी गयी हैं. रेल लाइन से जुड़ी कुछ जरूरी काम भी करवाये जा रहे हैं. डायरेक्ट ट्रेन में सप्ताह में एक दिन अगरतला एक्सप्रेस है. दूसरी डायरेक्ट ट्रेन मिलने से भागलपुर के यात्रियों के लिए देवघर आना-जाना आसान हो जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें