27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारतीय रिजर्व बैंक ने इन पदों पर नियुक्ति के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 11 अक्टूबर तक करें आवेदन

नयी दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक आपके लिए नौकरी का शानदार मौका लेकर आया है. इसके लिए आरबीआई ने ऑफिसर ग्रेड बी के विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिये नोटिफिकेशन जारी किया है. इस खबर में आइए जानते हैं इसके लिए होने वाली परीक्षा के प्रारूप और तैयारियों के बारे में . बता दें कि आरबीआई […]

नयी दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक आपके लिए नौकरी का शानदार मौका लेकर आया है. इसके लिए आरबीआई ने ऑफिसर ग्रेड बी के विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिये नोटिफिकेशन जारी किया है. इस खबर में आइए जानते हैं इसके लिए होने वाली परीक्षा के प्रारूप और तैयारियों के बारे में .

बता दें कि आरबीआई ने ऑफिसर ग्रेड बी-(सीधी भर्ती) जनरल/ डीईपीआर (डिपार्टमेंट अॉफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिसी रिसर्च)/ डीएसआईएम (डिपार्टमेंट ऑफ स्टेटिस्टिक्स एंड इन्फॉर्मेशन मैनेजमेंट) के 199 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है.

आवेदन के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता

ऑफिसर ग्रेड बी-(डीआर) जनरल- न्यूनतम 60 प्रतिशत (अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवार 50 प्रतिशत) अंकों के साथ ग्रेजुएट एवं बारहवीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

ऑफिसर ग्रेड बी-(डीआर) डीईपीआर- न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों में इकोनॉमिक्स / इकोनोमेट्रिक्स/ क्वान्टिटेटिव इकोनॉमिक्स / मैथेमेटिकल इकोनॉमिक्स/ इंटीग्रेटेड इकोनॉमिक्स कोर्स / फाइनेंस में मास्टर डिग्री या फाइनेंस में पीजीडीएम/ एमबीए या इकोनॉमिक्स या एग्रीकल्चर/ बिजनेस/ डेवलपमेंट आदि में मास्टर डिग्री होनी चाहिए.

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आयु की गणना 1 सितंबर, 2019 के आधार पर की जायेगी. एमफिल एवं पीएचडी की योग्यता रखनेवाले उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा क्रमश: 32 एवं 34 वर्ष होगी. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी गयी है.

इस परीक्षा के आधार पर होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन फेज- I, फेज-II में आयोजित ऑनलाइन परीक्षा एवं इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर किया जायेगा. ऑफिसर ग्रेड बी-(डीआर) जनरल के लिए फेज- I की परीक्षा 9 नवंबर, 2019 को आयोजित की जायेगी. कुल 200 अंक की इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जायेंगे. इस एकल पेपर में जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश लैंग्वेज, क्वान्टिटेटिव एप्टीट्यूड एवं रीजनिंग पर केंद्रित प्रश्न होंगे. इस पेपर के लिए कुल 120 मिनट का समय दिया जायेगा. फेज-I की परीक्षा में प्राप्त स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट अभ्यर्थी अगले चरण की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे.

फेज -II में तीन पेपर होंगे. तीनो पेपर में क्रमश:100-100 अंक के प्रश्न होंगे. प्रत्येक पेपर के लिए 90 मिनट का समय दिया जायेगा. पेपर -I में आर्थिक एवं सामाजिक मुद्दों पर केंद्रित ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जायेंगे. पेपर – II में इंग्लिश राइटिंग पर विवरणात्मक प्रकार के प्रश्न होंगे और पेपर-III में फाइनेंस एवं मैनेजमेंट पर ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे.

पेपर – II के अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जायेगा. ऑफिसर ग्रेड बी (डीआर)-डीईपीआर/ डीएसआईएम पद का परीक्षा पैटर्न एवं पाठ्यक्रम और रिफरेंस मटेरियल की विस्तृत जानकारी के लिए आरबीआई की वेबसाइट देखें.

आवेदन की प्रक्रिया एवं शुल्क- आरबीआई की वेबसाइट https://www.rbi.org.in/ से ऑनलाइन आवेदन करें. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें. अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/बैंचमार्क दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये एवं अन्य सभी के लिए 850 रुपये आवेदन शुल्क है.

अभ्यर्थी ऐसे करें परीक्षा का तैयारी

चयन प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए सबसे पहले फेज-I की परीक्षा में सफल होना होगा. फेज-I में एकल पेपर होगा, जिसमें शामिल चार विषयों में से एक जनरल अवेयरनेस के लिए नियमित तौर पर समाचार पत्र एवं पत्रिका का अध्ययन करें. इसके साथ ही पढ़ी गयी सामग्री का नोट्स बनाना जरूरी है.

इंग्लिश लैंग्वेज की तैयारी के लिए ग्रामर एवं शब्दों के प्रयोग का अभ्यास करना आवश्यक है. इसके लिए एक अच्छा इंग्लिश न्यूज पेपर रोज पढ़ें. इससे नये सिरे से अंग्रेजी भाषा की वाक्य रचना संरचना और व्याकरण को अच्छी तरह से समझने में मदद मिलेगी और शब्दावली भी मजबूत होगी. इससे आपका जनरल अवेयरनेस भी बढ़ेगा.

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड एवं रीजनिंग की तैयारी के लिए प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करें. नयी ट्रिक्स अपना कर कम समय में प्रश्नों को हल करने का प्रयास करना जरूरी है, ताकि तय समय पर सभी प्रश्न हल कर सकें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें