24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ओआईसी में पाकिस्तान ने अलापा कश्मीर का राग, भारत ने किया विरोध, कहा – अनुचित

न्यू यॉर्क : भारत ने ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन (ओआईसी) की बैठक में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाने पर आपत्तियां जताते हुए कहा कि यह समूह के साथ-साथ उसके सदस्य देशों के लिए पूरी तरह अनुचित है कि किसी भी बहु-संगठन व्यवस्था में भारत के आंतरिक मामलों पर चर्चा की जाये. पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र […]

न्यू यॉर्क : भारत ने ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन (ओआईसी) की बैठक में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाने पर आपत्तियां जताते हुए कहा कि यह समूह के साथ-साथ उसके सदस्य देशों के लिए पूरी तरह अनुचित है कि किसी भी बहु-संगठन व्यवस्था में भारत के आंतरिक मामलों पर चर्चा की जाये.

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र के इतर बुधवार को हुई ओआईसी संपर्क समूह की बैठक में कश्मीर का राग अलापा. ओआईसी की बैठक में पाकिस्तान द्वारा यह मुद्दा उठाने के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां कहा, हम इस बात पर खेद व्यक्त करते हैं कि भारत के आंतरिक मामले से जुड़े मुद्दे पर एक बार फिर ओआईसी में चर्चा की गयी. उन्होंने कहा कि भारत अपने आंतरिक मामलों का इस तरह जिक्र करने को स्वीकार नहीं करता है. उन्होंने कहा, हमने पहले भी कहा है कि ओआईसी को भारत के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है और यह ओआईसी के साथ-साथ उसके सदस्य देशों के लिए पूरी तरह अनुचित है कि किसी भी बहु संगठन व्यवस्था में भारत के अंदरूनी मामलों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाये.

संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर द्विपक्षीय बैठकों में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी द्वारा भी कश्मीर मुद्दा उठाये जाने के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि इस्लामाबाद लंबे समय से ऐसा करता रहा है. उन्होंने कहा, यह पहली बार नहीं है कि वे अपनी द्विपक्षीय बैठकों में यह मुद्दा उठा रहे हैं. आप पायेंगे कि वे हमेशा एकतरफा कहानी कहते हैं. वह जो भी साझा करते या कहते हैं उसकी अंतरराष्ट्रीय समुदाय में कहीं भी कोई स्वीकार्यता नहीं है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को यह अहसास हो गया है कि उसके झूठ और वह जो भी कह रहा है उसे अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने पहले ही खारिज कर दिया है.

दक्षेस सम्मेलन में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके पाकिस्तानी समकक्ष के बीच किसी तरह की बातचीत की संभावना पर कुमार ने कहा, यह हमने पूरी तरह स्पष्ट कर दिया है कि यह भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय बैठक नहीं है. बुधवार को स्वराज ने जर्मनी, बोलिविया,अर्मेनिया, पनामा, ऑस्ट्रिया, एंटीगुआ और बारबुडा, चिली और ईरान के अपने समकक्षों समेत नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ द्विपक्षीय बैठक की. कुमार ने ट्वीट किया, एकदम अलग किस्म का संबंध. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात की. हमारे संबंधों को और नयी ऊंचाईयों पर पहुंचाने के लिए सकारात्मक तथा दोस्ताना बातचीत.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें