1. home Hindi News
  2. national
  3. xray setu app deduced corona virus infection through whatsapp know how it functioning to indentify 14 disease with covid 19 prt

Whatsapp पर मिलेगी Corona Infection की जानकारी, मिनटों में जान जाएंगे कोरोना है या नहीं, इन बीमारियों का भी चलेगा पता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Covid-19
Covid-19
Prabhat Khabar

X ray Setu App: लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) की जांच के लिए सरकार ने एक्स रे सेतु (X ray Setu App) की शुरूआत की है. अपनी कृत्रिम बुद्धिमता (Artificial Intelligence) से एक्सरे सेतु कोरोना का जल्द पता लगा लेगा. वाट्सएप (Whats app) से चेस्ट एक्स-रे भेजने के महज आधा घंटे के अंदर पता चल जाएगा कि संबंधित व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या नहीं. यहीं नहीं, इससे यह भी पता चलेगा कि कोरोना के कारण फेफड़ों में कितना संक्रमण फैला है.

निशुल्क है यह सुविधाः एक्स रे सेतु (X ray Setu App) उन इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं, जहां मेडिकल सुविधा और जांच केन्द्र का अभाव है. खासकर ग्राणीण इलाकों में. सबसे बड़ी बात की इसके लिए किसी से कोई फीस नही वसूली जाएगी. गौरतलब है कि, एक्सरे सेतु प्लेटफॉर्म को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के एक एनजीओ ने हेल्थटेक स्टार्टअप निरमय के साथ मिलकर बनाया है. जिसे वॉट्सऐप पर ऑपरेट किया गया है. इसमें व्हाट्सएप पर भेजी गई छाती की एक्स-रे छवियों से कोरोना की पहचान की जाती है.

कोरोना के अलावा कई और बीमारियों के चलेगा पताः एक्सरे सेतु ऐप से सिर्फ कोरोना का ही नहीं, इसके अलावा 14 अन्य बीमारियों का भी पता चल सकेगा. चैट बॉक्स से तपेदिक और निमोनिया जैसी बीमारियों को भी पता लगा सकता है. इसके तहत मोबाइल से भेजी गई कम रेजोल्यूशन तस्वीरों को देखकर भी यह बीमारी बताने में सक्षम है. यह ऐप 75 फीतदी सटीकता से बीमारी का पता लगा सकता है.

ऐसे करता है एक्सरे सेतु कामः अब सवाल है आखिर एकसरे सेतु काम कैसे करता है. बता दें इसका तरीका बेहद आसान है. अगर किसी डॉक्टर को किसी मरीज की स्वास्थ्य जांच करनी है तो पहले उन्हें www.xraysetu.com पर जाना होगा. इसके बाद Try The Free Xraysetu Beta पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा, इस पेज पर चैटबॉट से जुड़ सकते हैं. इसके बाद सामने आए वाट्सऐप नंबर पर एक्सरे भेजना होगा. ऐप से डायग्नोसिस रिपोर्ट आ जाएगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें