1. home Hindi News
  2. world
  3. china become new hotspot of corona virus new strain researchers reveal covid 19 global hot spots prt

चीन हो सकता है कोरोना का नया Hotspot, इन देशों को भी है खतरा, चमगादड़ों में सोच से ज्यादा भरा है खतरनाक वायरस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चमगादड़ों पर नई स्टडी में हुए चौंकाने वाले खुलासे
चमगादड़ों पर नई स्टडी में हुए चौंकाने वाले खुलासे
Pic source - Google

Coronavirus New Hotspot: कोरोना वायरस महामारी की तबाही पूरी दुनिया झेल रही है. इस बीच कई देशों के वैज्ञानिकों की नई शोध ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. नेचर फूड नाम की पत्रिका में छपी खबर के मुताबिक दुनिया के कई देश एक बार फिर कोरोना के हॉटस्पॉट बन सकते हैं. दरअसल, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले, पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी ऑफ मिलान के शोधकर्ताओं ने शोध के बाद यह निष्कर्ष निकाला कि, चीन, जापान, थाईलैंड फिलीपींस जैसे देशों में चमगादड़ों के लिए अनुकूल हॉट स्पॉट बन सकता हैं.

चीन में हो सकते हैं सबसे ज्यादा हॉटस्पॉटः नई स्टडी में शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि पश्चिमी यूरोप से दक्षिण-पूर्व एशिया तक का इलाका कोरोना के लिए हॉटस्पॉट बन सकता है. स्टडी में यह भी बताया गया कि किन जगहों पर चमगादड़ों से नए कोरोना वायरस (New Corona Virus Strain) के इंसानों में फैलने का खतरा ज्यादा हो सकता है. स्टडी में जो बात सबसे खास रही वो ये है कि रिसर्च में जिन हॉटस्पॉट को चिन्हित किया गया है, उनमें से ज्यादातर इलाके चीन में हो सकते हैं. यानी चीन आने वाले समय में कोरोना के एक बिल्कुल नये स्ट्रेन का हॉटस्पॉट बन सकता है.

इसके अलावा स्टडी में यह भी कहा गया है कि, इंडो-चाइना और थाईलैंड के कुछ हिस्सों में पशुधन उत्पादन में वृद्धि होने के कारण कोरोना संक्रमण के हॉट स्पॉट बनने की संभावना है. वहीं, वैज्ञानिकों की स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि वैश्विक भूमि-उपयोग परिवर्तनों के कारण भी कोरोना के नये हॉटस्पॉट बन सकते हैं. वहीं, शोधकर्ता मारिया क्रिस्टिना ने इस स्टडी का उद्देश्य के बारे में बताते हुए कहा कि हम इस बारे में जानकारी एकत्रित कर रहे थे कि भविष्य में कोरोना वायरस कहां से पनप सकते हैं.

गौरतलब है कि चमगादड़ों पर लंबे समय से रिसर्च कर रहे वैज्ञानिक पीटर डैस्जैक ने एक टीवी चैनल से बात करते हुए बताया था कि चमगादड़ों के शरीर से अब तक पांच सौ कोरोना वायरस की तलाश हमने की है. लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि चमगादड़ के शरीर में कोरोना वायरस की संख्या पंद्रह हजार तक हो सकती है. हमने अभी कुछ ही वायरस का पता लगाया है. बता दें, पीटर डैस्जैक डेढ़ दशक से चमगादड़ों पर रिसर्च कर रहे है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें