1. home Hindi News
  2. national
  3. winter season weather forecast live update today 08 october monsoon active bihar jharkhand bengal rain thuderstorm fog smog thand alert news delhi ncr up india hindi smt

Weather Forecast LIVE Updates Today : झारखंड, बंगाल समेत पूर्वोत्तर भारत में अच्छी बारिश के आसार, जानें दिल्ली, बिहार समेत अन्य राज्यों में इस बार सर्दियों में कैसी होगी धुंध

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Updates Today, Raining, Winter Season, Fog smog
Weather Forecast Updates Today, Raining, Winter Season, Fog smog
Prabhat Khabar Graphics

Weather Forecast Updates Today : मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने आज झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), बंगाल (Weather Forecast Bengal), ओडिशा (Weather Forecast Odisha), छत्तीसगढ़ (Weather Forecast Chattisgarh) समेत देश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में बारिश जारी रहने की बात कही है. आइये जानते हैं दिल्ली (Weather Forecast Delhi), यूपी (Weather Forecast UP) समेत देश के अन्य हिस्सों में कैसा होगा आज का तापमान और कब तक गिरेगी कड़ाके की ठंड...

email
TwitterFacebookemailemail

लद्दाख में भूकंप के झटके

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, लद्दाख में 4.2 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है. यह भूकंप लद्दाख में 09.22 मिनट पर आया है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे का मौसम (Maharashtra Weather Forecast Today)

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में आठ में से छह जिले ऐसे हैं जहां इस साल मानसून में औसत से ज्यादा बारिश दर्ज की गई. मराठवाड़ा क्षेत्र में औरंगाबाद, लातूर, बीड, परभणी, जालना, ओस्मानाबाद, नांदेड़ और हिंगोली जिले हैं. परभणी में वसंतराव नाइक मराठवाड़ा कृषि विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ डॉक्टर कालीदास डाखोरे ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि मराठवाड़ा में एक जून से 30 सितंबर के बीच 722.5 मिमी बारिश होने की संभावना जताई गई थी. उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र के सबसे बड़े जिले औरंगाबाद में मानसून में औसत 623.5 मिमी बारिश दर्ज की जाती है लेकिन इस साल यहां 951.3 मिमी बारिश हुई, जो कि 52.6 फीसदी ज्यादा है. वहीं लातूर में भी इस साल औसत से ज्यादा बारिश हुई है. यहां 2016 में पानी की कमी के कारण रेल के माध्यम से पानी पहुंचाना पड़ा था.

लातूर जिले में सामान्य तौर पर औसत 725.3 मिमी बारिश होती है लेकिन इस बार मानसून में यहां 867.6 मिमी बारिश हुई जो कि औसत से 19.6 फीसदी ज्यादा है. परभणी में औसत से 25.6 फीसदी ज्यादा बारिश हुई. वहीं बीड में औसत से 32.5 फीसदी, जालना में 31.6 फीसदी और हिंगोली में 1.6 फीसदी ज्यादा बारिश हुई. हालांकि नांदेड़ में 872.8 मिमी बारिश हुई जबकि यहां औसतन 882.8 मिमी बारिश दर्ज की जाती है जिसका मतलब यह हुआ कि यहां 1.1 फीसदी कम बारिश हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले 24 घंटे में दिल्ली की वायु गुणवत्ता, पहुंची की ‘खराब' की श्रेणी में

राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता बुधवार सुबह थोड़ी देर के लिए ‘‘खराब'' की श्रेणी में पहुंच गई थी. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में पीएम10 सुबह 10 बजे 225 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया. पीएम 10 माप में, 10 माइक्रोमीटर जितना कण होता है, जो सांस लेते समय फेफड़ों में जा सकता है. इन कणों में धूल, पराग और ‘मोल्ड' बीजाणु शामिल हैं. दिल्ली में सुबह 10 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 207 रहा. वह सोमवार को 179 था. वायु गुणवत्ता शून्य से 50 के बीच ‘अच्छी', 51 से 100 ‘संतोषजनक', 101 से 200 ‘मध्यम', 201 से 300 ‘खराब', 301 से 400 ‘बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' मानी जाती है.

‘सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च' (सफर) ने बताया कि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों में खेतों में पराली जलाने के मामलों में वृद्धि और प्रतिकूल मौसम के कारण वायु गुणवत्ता बृहस्पतिवार तक ‘खराब' की श्रेणी में पहुंच सकती है. सफर के अनुसार सोमवार को पराली जलाने के 298 मामले सामने आए. इस बीच, दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में आज का मौसम (Bihar Weather Today)

बिहार में अगले 24 घंटे में बारिश की तीव्रता काफी कम हो जायेगी. लेकिन, दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर बारिश गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में आज का मौसम (Uttrakhand Weather)

उत्तराखंड में मानसून की विदाई हो चुकी है. साथ ही साथ यहां के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गयी है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में रात का पारा और नीचे आ जायेगा. जिसके कारण रातें ठंड और दिन में कोहरे भी नजर आयेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड, बंगाल और ओड़िसा में आज का मौसम 

झारखंड, बंगाल और ओड़िसा में आज बारिश के आसार है. मौसम विभाग ने कल भी यहां वर्षा होने की संभावना जतायी थी. विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाब के कारण कुछ क्षेत्रों में बारिश तो कुछ हिस्सों में मध्यम दर्जे की वर्षा दर्ज की जा सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत का मौसम (East India Weather)

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में आज मौसम भी भारी बारिश के आसार है. असम, मेघालय, मणिपुर, अरूणाचल प्रदेश, त्रिपुरा समेत पूरे पूर्वोत्तर हिस्सों में बिते 24 घंटे के दौरान भारी वर्षा दर्ज की गयी है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो आगामी 24-48 घंटों के दौरान भी यहां भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हो रहा नया मानसूनी सिस्टम

9 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने वाला है. जिससे कुछ क्षेत्रों में फिर से बारिश गतिविधियां बढ़ने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

घुटन भरी धुंध से सांस लेने में दिक्कतें नहीं

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो इस बार देश भर में सर्दी सामान्य से ज्यादा लंबे समय तक पड़ने वाली है. साथ ही साथ कुछ राज्यों को लॉकडाउन का फायदा होते दिखेगा. पहले के वर्षों की तुलना में इस बार दिल्ली, बिहार समेत अन्य राज्यों में, घुटन भरी धुंध से सांस लेने में दिक्कतें नहीं आयेंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में आज एयर क्वालिटी इंडेक्स (Delhi Air Quality)

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में आज एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आनंद विहार में 210, पटपड़गंज में 214 और बवाना में 251 मापा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश भर में आज का मौसम

देश भर से मानसून की लौटने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. लेकिन, बंगाल की खाड़ी में अक्टूबर माह का दूसरा निम्न दबाव वाला क्षेत्र बनने वाला है. जिसके कारण बारिश गतिविधियां देश के कई हिस्सों में देखने को मिल सकती है. आज केरल तमिलनाडु, कर्नाटक से लेकर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पूर्वी हिस्सों में ओड़ीशा, छत्तीसगढ़, झारखंड समेत पूरे पूर्वोत्तर राज्यों में वर्षा जारी रहने की संभावना है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें