1. home Home
  2. national
  3. when punjab increased rate of sugarcane farmer leaders met cm amrinder singh and presented him sweets haryana agri min said this mtj

पंजाब में किसानों ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को मिठाइयां खिलायी, तो हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कही ये बात

हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) सरकार ने गन्ने का न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) बढ़ाकर 362 रुपये कर दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल
हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल
Twitter

करनाल: चुनाव करीब आते ही पंजाब की सरकार ने गन्ना के समर्थन मूल्य (MSP of Sugarcane) में वृद्धि कर दी. चुनावी फायदे के लिए की गयी घोषणा के बावजूद पंजाब के किसानों (Farmer Leaders of Punjab) ने अपने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Capt. Amrinder Singh) को मिठाइयां खिलायी और उन्हें बधाई दी. हरियाणा की सरकार ने भी गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाया है. राज्य के किसान नेता हमारे मुख्यमंत्री का भी मुंह मीठा करायें.

ये बातें हरियाणा (Haryana) के कृषि मंत्री जेपी दलाल (Agriculture Minister J P Dalal) ने गुरुवार को कहीं. दरअसल, नयी दिल्ली के बाद हरियाणा के करनाल में किसानों की महापंचायत के बाद मिनी सचिवालय का अनिश्चितकालीन घेराव चल रहा है. इस बीच, हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) सरकार ने गन्ने का न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) बढ़ाकर 362 रुपये कर दिया है. हरियाणा में पहले सरकार 350 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गन्ना की खरीद करती थी. अब 362 रुपये प्रति क्विंटल खरीदेगी.

यानी हरियाणा की सरकार ने गन्ने के मूल्य में प्रति क्विंटल 10 रुपये की वृद्धि की है. उधर, पंजाब में सरकार ने गन्ना का समर्थन मूल्य 310 रुपये से बढ़ाकर 360 रुपये कर दिया है. यानी प्रति क्विंटल 50 रुपये की वृद्धि की गयी है. दूसरी तरफ, हरियाणा सरकार ने प्रति क्विंटल 12 रुपये की वृद्धि की है, लेकिन पंजाब के किसानों से 2 रुपये अधिक कीमत हरियाणा के किसानों को अब मिलेगी.

हरियाणा में गन्ना किसानों को मिलता है सबसे ज्यादा दाम-कृषि मंत्री

हरियाणा के कृषि मंत्री ने कहा है कि पंजाब सरकार ने चुनाव जीतने के उद्देश्य से किसानों को लुभाने की कोशिश की है. श्री दलाल ने कहा कि पिछले 4 साल से पंजाब में गन्ना किसानों को 310 रुपये प्रति क्विंटल का भाव मिल रहा है. अब जबकि कैप्टन अमरिंदर सिंह को लगा कि चुनाव में वह हार जायेंगे, तो उन्होंने एकमुश्त 50 रुपये की वृद्धि समर्थन मूल्य में कर दी. बावजूद इसके, पंजाब के किसानों को अभी भी हरियाणा के किसानों से गन्ना का कम मूल्य मिल रहा है.

जेपी दलाल ने पत्रकारों को बताया कि हरियाणा के गन्ना किसानों को देश में सबसे ज्यादा समर्थन मूल्य मिल रहा है. उन्होंने कहा कि पंजाब की सरकार ने जब गन्ना का समर्थन मूल्य बढ़ाया, तो वहां के किसानों ने पंजाब के सीएम से मिलकर उन्हें मिठाइयां खिलायी. अब किसानों को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मिलकर उनका मुंह मीठा कराना चाहिए.

एमएल खट्टर को मिठाई खिलायें हरियाणा के किसान नेता- दलाल

आंदोलन कर रहे किसानों को भी हरियाणा के कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने आईना दिखाने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि जो लोग किसानों के नाम पर राजनीति कर रहे हैं, उन्हें कम से कम एक बार हमारे मुख्यमंत्री (एमएल खट्टर) से मिलकर गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने के लिए उन्हें मिठाई खिलानी चाहिए. हमारी सरकार ने गन्ना का समर्थन मूल्य बढ़ाया है और यह पूरे देश में सबसे ज्यादा है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें