1. home Hindi News
  2. national
  3. west india in the grip of cold and fog chance of hail falling in next 24 hours warning of heavy rains in south india ksl

ठंड और कोहरे की चपेट में पश्चिम भारत, अगले 24 घंटे में ओले गिरने की संभावना, दक्षिण भारत में बारिश की चेतावनी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : पश्चिम और दक्षिण भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. इस दौरान ठंडी हवाएं चलने और कोहरा छाये रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया है कि शुक्रवार को दक्षिण भारत में बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश की संभावना है. उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के भागों में अगले 24 घंटों में ओले पड़ने का अनुमान है. देश के शेष भाग में मौसम सामान्य रहेगा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, शुक्रवार को अफगानिस्तान और पड़ोस के पश्चिमी हिस्सों में ताजा पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति थी. इसके प्रभाव के कारण पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में शुक्रवार को अलग-अलग हिमपात और बारिश का अनुमान है. भारत के पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में शुक्रवार को कोल्ड डे रहेगा. पश्चिमी मध्य प्रदेश में कोहरा छाया रहेगा. साथ ही गरज के साथ बिजली चमकने की संभावना है. वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश में कोहरा छाया रहेगा.

मध्य महाराष्ट्र, कोंकण-गोवा, मराठवाड़ा, उत्तरी कर्नाटक, रॉयलसीमा आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाके में शुक्रवार को गरज के साथ बिजली चमकने की संभावना भारतीय मौसम विभाग ने जतायी है.

इधर, कनार्टक के तटवर्ती इलाके, दक्षिणी कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में शुक्रवार को गरज के साथ बिजली चमकने की संभावना है. वहीं, इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग की ओर से जारी की गयी है.

शेष देश के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओड़िशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना के अलावा गुजरात प्रक्षेत्र और सौराष्ट्र व कच्छ में मौसम सामान्य रहेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें