1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today updates aaj ka mausam 29 march 2022 tuesday bihar jharkhand up delhi news alert amh

Weather Forecast: बिहार-दिल्ली-झारखंड सहित इन राज्यों में हीट वेव का कहर, यलो अलर्ट, जानें मौसम का हाल

दिल्ली में मंगलवार और बुधवार, दो दिनों तक तापमान 40 डिग्री से अधिक रहने के आसार हैं. दक्षिणी हरियाणा, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में हीट वेव चल सकता है. आइए जानते हैं अन्‍य राज्‍यों के मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Updates
Weather Forecast Updates
prabhat khabar

Weather Forecast Updates : उत्तर भारत के तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है जिससे लोग परेशान हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी करने का काम किया है. 29 और 30 मार्च को यहां का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है. मौसम विभाग की मानें तो, दिल्ली में मंगलवार और बुधवार, दो दिनों तक तापमान 40 डिग्री से अधिक रहने के आसार हैं. आइए जानते हैं यूपी-बिहार-झारखंड सहित देश के अन्‍य राज्‍यों के मौसम का हाल

दिल्ली में यलो अलर्ट

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से लगातार तापमान बढ़ता नजर आ रहा है. पिछले कुछ ही दिनों में अधिकतम तापमान में 10 से 15 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मार्च महीने में ही मई-जून वाली गर्मी पड़ने से लोग परेशान हैं. अब मौसम विभाग ने दिल्ली में गंभीर हीट वेव की चेतावनी दी है, जिसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है.

हीट वेव करेगी परेशान

मौसम विभाग की ओर से वेदर को लेकर ट्वीट किया गया है जिसके अनुसार, अगले चार से पांच दिनों तक पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, राजस्थान में हीट वेव की स्थिति नजर आयेगी. वहीं दो दिनों तक जम्मू डिविजन, हिमाचल प्रदेश और सौराष्ट्र व कच्छ इलाके में हीट वेव लोगों के पसीने छुड़ाएगी.

बिहार, झारखंड सहित यहां भी हीट वेव

मौसम विभाग की मानें तो 30 मार्च और एक अप्रैल को दक्षिणी हरियाणा, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में हीट वेव चल सकता है.

झारखंड का मौसम

झारखंड की रांची स्‍थित मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि सूबे के कई जिलों में अब लू (heat wave) चलेगी. इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम केंद्र, रांची के अनुसार 29, 30 एवं 31 मार्च को राज्य के गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा समेत कई जिलों में लू चल सकती है. 29 मार्च को गढ़वा, पलामू, लातेहार व चतरा के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है. 30 मार्च को गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, बोकारो, धनबाद, सिमडेगा, पूर्वी सिंहभूम एवं पश्चिमी सिंहभूम में लू चलने के आसार हैं. 31 मार्च को गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, सिमडेगा, सरायकेला, पू्र्वी सिंहभूम एवं पश्चिमी सिंहभूम के कुछ भागों में लू चलने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है.

बिहार का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो, 30 मार्च के बाद बिहार के मौसम(Bihar Weather) में बड़े बदलाव होने के आसार है. पूर्वी हवा के प्रभाव की वजह से 30 मार्च को सूबे के पूर्वी इलाकों में हल्की बारिश के साथ बूंदाबांदी होगी. 25 KM प्रति घंटे की रफ़्तार से चलने वाली हवाओं की वजह से मौसम थोड़ा ठंडा होगा. बादलों के बीच हवा की तेज रफ्तार और बारिश के कारण तापमान में दो से तीन डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है.

यूपी का मौसम

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार इस महीने के अंत तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम है. यही नहीं तापमान में भी बढ़ोतरी होगी. भारतीय मौसम विभाग की मानें तो, 28 मार्च तक अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. इस बीच प्रदेश में बारिश की कोई भी संभावना नहीं दिखाई दे रही है. फिलहाल प्रदेश में मौसम साफ रहेगा और आने वाले दिनों में भी गर्मी और बढ़ेगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें