1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today live updates karwa chauth 2020 mausam winter season snowfall west bengal jharkhand bihar delhi ncr air quality rain thunderstorm india meteorological department thanda shuru amh

Weather Forecast Today : इन राज्यों में बारिश के आसार, चलेंगी ठंडी और शुष्क हवाएं, जानें झारखंड-यूपी-बिहार-दिल्ली सहित देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today Live
Weather Forecast Today Live
Twitter

Weather Forecast Today LIVE Updates, India Meteorological Department : देश के कई हिस्सों में मौसम (Weather forecast) ने करवट ले ली है. उत्तर भारत (North India temperature) के राज्यों में ठंड की शुरूआत (winter season, snowfall) हो चुकी है. 4 नवंबर (4 november 2020) यानी आज Jharkhand के साथ-साथ bihar, uttar pradesh में बारिश (rain and thunderstorm ) की संभावना कम नजर आ रही है. Weather के हर अपडेट के लिए बनें रहें prabhatkhabar.com के साथ…

email
TwitterFacebookemailemail

रुक-रुककर हल्की

बेंगलुरु में रुक-रुककर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है. 04 से 07 नवंबर के बीच और 8 नवंबर तक ज्यादातर शाम और रात के दौरान बारिश बढ़ सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

ठंडी और शुष्क हवाएं चलेंगी

पंजाब और हरियाणा समेत दिल्ली-एनसीआर में उत्तर-पश्चिमी दिशा से ठंडी और शुष्क हवाएं चलेंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

आईएमडी ने कहा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मंगलवार को दिल्ली का तापमान इतना कम था कि उसे “शीतलहर” की श्रेणी में रखा जा सकता था लेकिन बुधवार को ऐसा नहीं था. मैदानी इलाकों में जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे होता है और लगातार दो दिन तक सामान्य से 4.5 डिग्री कम रहता है तब आईएमडी शीतलहर की घोषणा करता है.

email
TwitterFacebookemailemail

हवा की गति बढ़ने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में आंशिक सुधार

राष्ट्रीय राजधानी में मौसम अनुकूल गतिविधियों की वजह से बुधवार को वायु गुणवत्ता में आंशिक सुधार आया। हालांकि, यह अब भी ‘खराब' श्रेणी में बनी हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार की सुबह ठंड रही और न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से चार डिग्री कम था.

email
TwitterFacebookemailemail

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार रायलसीमा, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, तटीय कर्नाटक, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा और मिजोरम के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

नवंबर की शुरुआत में ही कुछ ज्यादा ही ठंडा

मध्य प्रदेश में मौसम नवंबर की शुरुआत में ही कुछ ज्यादा ही ठंडे हो गए है. राजधानी भोपाल का तापमान सीजन का सबसे कम 12.8 डिग्री पर पहुंच गया.

email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और लद्दाख में बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर बर्फबारी दर्ज की गई है. यही नहीं हवा की रफ़्तार भी बढ़कर 15 किलोमीटर प्रति घंटे या उससे भी अधिक हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

आने वाले दिनों में ठंड का असर और नजर आने वाला है

उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में ठंड का असर और नजर आने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार अगले एक पखवारे में प्रदेश में दिन व रात के तापमान में थोड़ी और गिरावट दर्ज की जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

सुबह की शुरूआत गुलाबी ठंड से

झारखंड में आज सुबह की शुरूआत गुलाबी ठंड से हुई. मॉर्निंग वॉक करने वालों पर ठंड का असर नजर आया. वे गर्म कपडों में आज दिखे.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार का मौसम

जम्मू-कश्मीर और हिमालय की पहाड़ियों में बर्फबारी हुई है जिसका असर अब बिहार के मौसम पर नजर आने वाला है. अगले कुछ दिनों में रात का तापमान और नीचे आएगा, जिससे दिन ढलने के बाद ठंड का एहसास लोग करने लगेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

तीन-चार दिनों में बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में पिछले तीन-चार दिनों में बर्फबारी हुई है, इसलिए उस क्षेत्र की ठंडी हवा का दिल्ली के मौसम पर असर पड़ रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली की वायु गुणवत्ता फिर ' बेहद खराब' श्रेणी में

राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता मंगलवार को फिर 'बेहद खराब' श्रेणी में चली गई. इससे पहले गुणवत्ता में मामूली सुधार दर्ज किया गया था. एक केंद्रीय एजेंसी ने बताया कि दिन में हवा की दिशा में परिवर्तन की वजह से दिल्ली के प्रदूषण में पराली जलने की हिस्सेदारी घटकर 10 प्रतिशत थी.

email
TwitterFacebookemailemail

तेज हवा चलने से प्रदूषकों के बिखराव

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को तेज हवा चलने से प्रदूषकों के बिखराव में मदद मिली और वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ. बहरहाल रात में प्रदूषक एकत्रित हो गए. शहर में सुबह 10 बजे वायु गुणवत्ता 332 दर्ज किया गया जबकि शाम चार बजे हवा की गति तेज होने के बाद गुणवत्ता में सुधार हुआ और यह 302 दर्ज किया गया. सोमवार को दिल्ली में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 293 था, जो कि ‘खराब' श्रेणी में आता है. वहीं रविवार को यह 364 था और दिल्ली के प्रदूषण में पराली जलने की हिस्सेदारी 40 फीसदी थी.

email
TwitterFacebookemailemail

0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा'

उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरकर 10 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान गिरकर 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि स्थिति के बुधवार तक ऐसी बने रहने पर वह शहर में शीत लहर चलने की घोषणा कर देगा.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि नवम्बर माह में मौसम के पिछले चार-पांच साल की तुलना में सबसे ठंडा रहने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में तापमान हिमाचल प्रदेश के डलहौजी (10.9 डिग्री सेल्सियस), धर्मशाला (10.6 डिग्री सेल्सियस) तथा मंडी (10.2 डिग्री सेल्सियस) और उत्तराखंड के मसूरी (10.4 डिग्री सेल्सियस) से कम रहा. वहीं हिमाचल प्रदेश के शिमला और उत्तराखंड के नैनीताल में भी तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें