1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today live updates 6 july 2021 delhi bihar jharkhand up mp odisha bengal north india weather imd rain monsoon aaj ka mausam amh

Weather Forecast : 7 जुलाई को देश के पूर्वोत्तर और दक्षिणी राज्यों समेत झारखंड के अधिकतर इलाकों में होगी बारिश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today
Weather Forecast Today
pti

Weather Forecast Today LIVE Updates, 6 july 2021, Rain Alert, Monsoon 2021 Update, Bihar Flood ,Earthquake in delhi : मौसम विभाग ने बताया कि अगले दो दिनों में उत्तर पूर्व, उत्तर और दक्षिण पश्चिम दिल्ली में गरज (delhi rain) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. इधर, उत्तर प्रदेश, बिहार के नेपाल से सटे हिस्से, बंगाल, झारखंड, ओडिशा में तेज बारिश होने की संभावना नजर आ रही है. स्काईमेट वेदर के अनुसार छत्तीसगढ़ में मध्यम तो मध्य प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है. मौसम से जुडी (up,bihar,Jharkhand weather,heavy rain) हर जानकारी जानें prabhatkhabar.com पर....

email
TwitterFacebookemailemail

जुलाई को देश के पूर्वोत्तर और दक्षिणी राज्यों समेत झारखंड के अधिकतर इलाकों में होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने सात जुलाई को देश के पूर्वोत्तर और दक्षिणी राज्यों समेत झारखंड में बारिश की संभावना जतायी है. जानकारी के मुताबिक, अंडमान एंड निकोबार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, तटीय कर्नाटक, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप के अधिकतर इलाकों में बारिश की संभावना जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर-पश्चिम भारत के राज्यों में नौ जुलाई से बारिश शुरू होने की संभावना

उत्तर-पश्चिम भारत के राज्यों में भी नौ जुलाई से कई स्थानों पर बारिश शुरू होने की संभावना है. उत्तराखंड में इससे पहले आठ जुलाई को ही कुछ स्थानों पर भारी बारिश शुरू हो सकती है. जबकि, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में नौ जुलाई तथा पूर्वी राजस्थान में 10 से जुलाई से एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली में 10 जुलाई तक पहुंंचेगा दक्षिण-पश्चिम मानसून

बंगाल की खाड़ी से चलनेवाली नम पूर्वी हवाएं आठ जुलाई से तेज हो जायेंगी. ये हवाएं पहले पूर्वी भारत के राज्यों को कवर करेंगी और उसके बाद 10 जुलाई तक इन हवाओं के पंजाब और उत्तरी हरियाणा तक पहुंचने की संभावना है. हवाओं के प्रभाव के कारण दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 10 जुलाई के आसपास पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष भागों के साथ-साथ दिल्ली पहुंचने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

नौ जुलाई से कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में अधिकतर स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार अरब सागर पर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के प्रभावी होने के कारण पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में नौ जुलाई से बारिश की गतिविधि में वृद्धि होने की संभावना है. नौ जुलाई से कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में अधिकतर स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना तक फैली ट्रफ रेखा

सात जुलाई को बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है. साथ ही एक ट्रफ रेखा ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में फैली हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से दक्षिण-पश्चिम मानसून गतिविधि में आयेगी तेजी

बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण और निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण दक्षिण-पश्चिम मानसून की गतिविधि में तेजी आने की संभावना स्काईमेट वेदर ने जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

हैदराबाद में अगले सात दिनों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना

हैदराबाद में सात से 14 जुलाई के बीच अगले सात दिनों में मध्यम से भारी मानसूनी बारिश होने की संभावना स्काईमेट वेदर ने जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा में 11 जुलाई से बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना

आईएमडी भुवनेश्वर के वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने मंगलवार को कहा कि उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिणी ओडिशा तटों से सटे पश्चिम मध्य से सटे उत्तर-पश्चिम में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. हम उम्मीद कर रहे हैं कि 11 जुलाई से बारिश की गतिविधि बढ़ जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

गोपालगंज और सीवान में एक से दो घंटे में बारिश और वज्रपात की संभावना, चलेंगी तेज हवाएं

गोपालगंज और सीवान जिले के कुछ भागों में अगले एक से दो घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जतायी है. इन जिलों में कुछ स्थानों पर 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की गति से तेज हवा चलने और वज्रपात की संभावना है. मौसम विभाग ने आग्रह किया है कि वज्रपात की आशंका के मद्देनजर सतर्क और सावधान रहें. किसी पक्के मकान की शरण लें. ऊंचे पेड़ और बिजली के खंभों से दूर रहें.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले दो घंटे में हरियाणा और राजस्थान में गरज के साथ होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले दो घंटों के दौरान हरियाणा के भिवानी, राजस्थान के झुंजुनू, कोटपुतली के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

छत्तीसगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से चार बच्चों की मौत

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में आकाशीय बिजली गिरने से चार बच्चों की मौत हो गई है। जशपुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार को यहां बताया कि जिले के नारायणपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत पहाड़ टोली गांव में सोमवार को बिजली गिरने से चार बच्चों राजकुमारी (चार वर्ष), अनुज (पांच वर्ष), सुंदरी (चार वर्ष) और आकाश (सात वर्ष) की मौत हो गई है।

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा के झज्जर में मध्यम तीव्रता का भूकंप, दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए झटके

हरियाणा के झज्जर में सोमवार रात मध्यम तीव्रता वाला भूकंप आया, जिसके झटके दिल्ली और निकटवर्ती क्षेत्रों में महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 3.7 थी. यह भूकंप रात 10 बजकर 36 मिनट पर पांच किलोमीटर की गहराई में आया.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी का मौसम

मौसम विभाग ने आठ जुलाई के बाद यूपी में झमाझम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. इस बीच प्रदेश में कहीं कहीं छिटपुट बारिश होती रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश

झारखंड के सभी जिलों में सात जुलाई तक हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इस दौरान मेघ गर्जन और वज्रपात भी हो सकती है. सात जुलाई को राज्य के उत्तर-पूर्वी, दक्षिण पूर्वी और मध्य भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में अगले चार दिन तक बारिश

बिहार में अगले चार दिन तक बारिश और वज्रपात के आसार बन गये हैं. इस मौसमी दशा में पूरा बिहार प्रभावित होगा. आइएमडी, पटना के मुताबिक बिहार दो ट्रफलाइन गुजर रही हैं. इस वजह से दो से तीन दिनों से बारिश में आयी कमी के बाद एक बार फिर बाढ़ की स्थिति बन सकती है. उत्तर और दक्षिण बिहार में मध्यम से भारी बारिश व मध्य बिहार में मध्यम बारिश के साथ जबरदस्त ठनका गिरने की आशंका है. इस संबंध में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान तेज हवा भी चलने के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि अगले दो दिनों में उत्तर पूर्व, उत्तर और दक्षिण पश्चिम दिल्ली में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने तथा अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 और 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी, दिल्ली में 10 जुलाई तक पहुंचेगा मानसून

देश के उत्तरी इलाकों में सोमवार को भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहा. इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 10 जुलाई तक दिल्ली सहित उत्तर भारत के शेष हिस्सों में पहुंच सकता है. पिछले 15 वर्षों के दौरान ऐसा पहली बार हुआ है जब मानसून इतनी देर से पहुंच रहा हो.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा का मौसम

हरियाणा में भीषण गर्मी का कहर जारी है. गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से चार डिग्री अधिक है. अगले दो-तीन दिनों में इस क्षेत्र में तापमान के और अधिक बढ़ने की आशंका है. गुरुग्राम हरियाणा का सबसे गर्म इलाका रहा. मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा के हिसार में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि नारनौल और भिवानी में अधिकतम तापमान क्रमश: 41 डिग्री और 38.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में कोई खास बारिश होने की संभावना नहीं

पंजाब के बठिंडा में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में कोई खास बारिश होने की संभावना नहीं है, केवल हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

आठ जुलाई से मानसून के जोर पकड़ने की उम्मीद

पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में आठ जुलाई से मानसून के जोर पकड़ने की उम्मीद है और आठ से 10 जुलाई के बीच कुछ इलाकों में मध्यम बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बारिश के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ और हिस्सों में 10 जुलाई के आस-पास आगे बढ़ने की संभावना है ‘इससे 10 जुलाई से उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बारिश के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें