1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today clouds in sky temperature to dip in these states know weather of your city mtj

Weather Forecast Today: आसमान में छाये बादल, इन राज्यों को गर्मी से मिलेगी राहत, जानें आपके शहर का हाल

दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में आसमान में बादल छाये रहेंगे. इसकी वजह से इन राज्यों में दो से तीन डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी. दिल्ली में हवाएं चलेंगी और बादल छाये रहेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today: दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में आसमान में बादल छाये
Weather Forecast Today: दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में आसमान में बादल छाये
Twitter

Weather Forecast Today: गर्मी से त्रस्त कई राज्यों को जल्दी ही तपती गर्मी से राहत मिल जायेगी. तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. खासकर दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के लोगों को. मौसम विभाग ने मंगलवार को यह जानकारी दी है.

आसमान में छाये रहेंगे बादल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के डीजीएम आरके जेनामनी ने बताया है कि दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में आसमान में बादल छाये रहेंगे. इसकी वजह से इन राज्यों में दो से तीन डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी. दिल्ली में हवाएं चलेंगी और बादल छाये रहेंगे.

पश्चिमी विक्षोभ का दिख रहा असर

मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा कि जिस पश्चिमी विक्षोभ का अनुमान लगाया गया था, उसने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. उत्तर-पश्चिमी भारत में उसका असर दिखने लगा है. तापमान में गिरावट से लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी.

गर्मी का 122 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

श्री जेनामनी ने कहा है कि भीषण गर्मी का जो दौर चल रहा था, अब वह खत्म हो गया है. पश्चिमी राजस्थान और पंजाब में गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है. पिछले 50 दिनों में एक दिन भी बारिश नहीं होने की वजह से भारत में गर्मी का 122 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है.

राजस्थान में 16 अप्रैल से फिर Heat Wave का दौर

आईएमडी के डीजीएम आरके जेनामनी ने साथ ही यह भी कहा है कि राजस्थान में 16 अप्रैल से एक बार फिर भीषण गर्मी का दौर शुरू होगा. इसके बाद 18 अप्रैल को एक और पश्चिमी विक्षोभ के बनने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के बाद एक बार फिर थोड़ी राहत लोगों को मिलेगी.

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बादल छाये

पिछले कई दिनों से लू के थपेड़े झेल रहे राजस्थान के लोगों को मंगलवार को थोड़ी राहत मिली, जब पश्चिमी विक्षोभ के असर से बादल छाये रहे. इससे अधिकतम तापमान में भी कमी की उम्मीद है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, ‘करीब एक माह बाद कम तीव्रता के पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य के अधिकांश हिस्सों में बादल छाये हुए हैं.’

दिल्ली में अधिकतम तापमान 42 डिग्री

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और सोमवार को अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पांच साल में अप्रैल के महीने में सबसे अधिक है. 72 साल में पहली बार दिल्ली में अप्रैल के पहले पखवाड़े में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया है.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें