1. home Home
  2. national
  3. weather forecast today 8 december 2021 cold wave in delhi snowfall in kashmir prt

Weather Forecast: पहाड़ों पर बर्फबारी, दिल्ली में चलेगी शीतलहर, जानें कैसा रहेगा आपके शहर में मौसम का मिजाज

देश में मौसम तेजी से बदल रहा है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश के कारण मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई. बिहार, यूपी, दिल्ली, झारखंड समेत कई और राज्यों में कड़ाके की ठंड पड रही है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Weather Forecast, 8 December 2021
Weather Forecast, 8 December 2021
Prabhat Khabar

Weather News 8 December: देश में मौसम तेजी से बदल रहा है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई. बिहार, यूपी, दिल्ली, झारखंड समेत कई और राज्यों में कड़ाके की ठंड पड रही है. वहीं, भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में ठंड में और इजाफा होगा. कई राज्यों में घना कोहरा भी छाया रहेगा. मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले 24 घंटों में जम्मू कश्मीर की मौसम और खराब होगा.

दिल्ली में चलेगी शीतलहर: मौसम विभाग के अनुमान है कि एक आज यानी 8 दिसंबर से ही दिल्ली में शीतलहर चलनी हो जाएगी. उत्तरी दिशा से आने वाली हवाओं के कारण दिल्ली में ठंड के साथ सिरहन बढ़ेगी. साथ ही तापमान में भी लगातार गिरावट दर्ज की जाएगी. दिल्ली में शीत लहर के कारण दिन के तापमान में भी दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है. वहीं, मौसम विभाग की अनुमान है कि 9 दिसंबर को दिल्ली में बादल छा सकते हैं. वहीं, 10 दिसंबर से दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल जाएगा.

जम्मू कश्मीर समेत पहाड़ों में बर्फबारी: मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार और गुरुवार को कश्मीर घाटी में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. इससे केन्द्र शासित प्रदेश में रात के समय तापमान में धीरे-धीरे गिरावट आने का अनुमान है. इधर, हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी हो रही है.

उत्तरकाशी जिले में भी कई पर्यटक स्थल जैसे खरसाली, राडी टॉप, जानकीचट्टी, हरसिल और मुखबा में भी बर्फबारी हुई है. देहरादून समेत अन्य मैदानी इलाकों में आकाश बादलों से ढका नजर आ रहा है. बदरीनाथ में एक फुट बर्फ जम चुकी है जबकि नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क और केदारनाथ कस्तूरी मृग अभयारण्य का बड़ा इलाका ताजी बर्फ से ढक गया है.

झारखंड में मौसम का मिजाज: तूफान जवाद के झारखंड से गुजर जाने के बाद यहां मौसम का मिजाज बदल गया है. ठंड धीरे-धीरे बढ़ने लगी है. राजधानी में सुबह में धुंध छाने लगा है. बीते दिन मंगलवार को राजधानी में करीब आठ बजे सुबह तक धुंध छाया रहा. सुबह में धूप नहीं निकली. आकाश में हल्के बादल छाये रहे. हालांकि बादल के एक-दो दिनों में छंट जाने की उम्मीद है. इसके बाद ठंड और बढ़ेगी.

पहाड़ी इलाकों से ठंडी हवा का असर मैदानी इलाकों में दिखेगा. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि 13 दिसंबर तक सुबह में कोहरा या धुंध रहेगा. आकाश में बादल रहने के कारण राज्य के करीब-करीब सभी जिलों का न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक चल रहा है. राजधानी का न्यूनतम तापमान मंगलवार को 16 डिग्री सेसि रिकॉर्ड किया गया.

बिहार यूपी समेत अन्य राज्यों का हाल: मौसम विभाग के अनुसार बिहार, यूपी समेत उत्तर पूर्वी राज्यों में मौसम का मिजाजा तेजी से बदलेगा. इन इलाकों में आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ेगी. पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के कारण बिहार के मैदानी इलाकों में जोरदार सर्दी बढ़ेगी. वहीं, मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले एक दो दिनों में उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. बारिश के कारण तापमान में गिरावट आने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि मध्य प्रदेश के कई शहरों में इस हफ्ते कोहरे का कहर नजर आने लगेगा. 8 दिसंबर के बाद रात के पारे में जबरदस्त गिरावट आएगी. जिससे लोगों को ठंड ज्यादा महसूस होगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें