1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast monsoon intensifies heavy rains in eastern and central india imd alert rjh

Weather Forecast : मानसून ने पकड़ी स्पीड, पूर्वी और मध्य भारत में जोरदार बारिश, समय से पहले दिल्ली में देगा दस्तक, IMD ने दी जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Monsoon in India
Monsoon in India
PTI

मौसम विभाग ने आज जानकारी दी है कि गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र के शेष इलाकों, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में मानसून छह दिन पहले पहुंच गया है. जिसकी वजह से इन राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है. बिहार, झारखंड और यूपी के कई इलाकों में भी प्री मानसून बारिश शुरू हो गयी है.

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी मानसून समय से पहले पहुंच जायेगा. अगले 48 घंटों में मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में दस्तक दे देगा. उसके अगले दिन के अंदर ही मानसून पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड तक पहुंच जायेगा. ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि मानसून समय से पहले दिल्ली पहुंच जायेगा. उक्त जानकारी रीजनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने दी.

आमतौर पर मानसून जून मध्य तक दिल्ली पहुंचता है, इसलिए अब वहां बारिश की पूरी संभावना है. अगले कुछ दिनों में यूपी और बिहार में भी अच्छी बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुसार मानसून के जल्दी आने से पूर्वी और मध्य भारत में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने मध्य भारत, बिहार और ओडिश में वज्रपात की चेतावनी जारी की है और लोगों को सावधान रहने को कहा है.

हमारे देश की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है, ऐसे में मानसून का हमारे यहां बहुत महत्व है. इसकी भविष्वाणी हवा की गति, वर्षा की निरंतरता और तीव्रता पर की जाती है. इस वर्ष केरल में मानसून निर्धारित समय से दो दिन देर से पहुंचा था, लेकिन अब इसने जोर पकड़ लिया है और यह जुलाई तक पूरे भारत में सक्रिय हो जायेगा. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि इस वर्ष 1 से 9 जून तक में 21 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें