1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast monsoon alert today live updates today delhi ncr bihar jharkhand uttar pradesh west bengal heavy raining thunderstorm 06 july 2020 mumbai madhya pradesh south north india rain report

Weather Forecast Updates: झारखंड, यूपी, बिहार समेत अन्य राज्यों में उग्र हुआ मानसून, दिल्ली से लेकर केरल तक आज होगी बारिश

By SumitKumar Verma
Updated Date
Weather Forecast Today Live Update, Jharkhand, Bihar, Delhi, UP, Bengal, Rajasthan, Odisha, Hariyana, Meteorological Department, Monsoon Alert, heat wave, thunderstorm, raining
Weather Forecast Today Live Update, Jharkhand, Bihar, Delhi, UP, Bengal, Rajasthan, Odisha, Hariyana, Meteorological Department, Monsoon Alert, heat wave, thunderstorm, raining
TWITTER

Weather Forecast Updates Today, Jharkhand, Bihar, Delhi, UP, Bengal, Rajasthan, Odisha, Hariyana, Meteorological Department, Monsoon Alert, heat wave, thunderstorm, raining : देश भर में मॉनसून व्यापक रूप से सक्रिय है. कुछ स्थानों पर मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने आज भारी बारिश की चेतावनी दी है. ऐसे में आइये जानते हैं झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), बंगाल (Weather Forecast Bengal), ओडिशा (Weather Forecast Odisha), सिक्किम (Weather Forecast Sikkim), दिल्ली (Weather Forecast Delhi), यूपी (Weather Forecast UP), केरल (Weather Forecast Kerala) राजस्थान (Weather Forecast Rajasthan), तेलांगना (Weather Forecast telangana), पंजाब (Weather Forecast Punjab), हरियाण (Weather Forecast Hariyana) समेत अन्य राज्यों में कैसा रहेगा 06 जुलाई 2020 का मौसम..

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में देहरादून समेत छह जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग के अनुसार मंगलवार को इन जिलों भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इस बीच पिथौरागढ़ जिले में पहाड़ से गिरे पत्थर की चपेट में आकर एक ग्रामीण की मौत हो गई.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में बारिश का संभावना

झारखंड राज्य में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार राज्‍य के गढ़वा के साथ पलामू और पूर्वी सिंहभूम के साथ सरायकेला खरसावां में बारिश का अनुमान है. इन इलाकों में कुछ देर में झमाझम बारिश हो सकती है. इस दौरान मेघ गर्जन और वज्रपात भी होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

इन राज्यों में मानसून रहेगा सामान्य

बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, और आंतरिक कर्नाटक पर मानसून का सामान्य रहने की संभावना है. वहीं देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिनों में ओडिशा, बंगाल, झारखंड और बिहार में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा अगले तीन दिनों के दौरान गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में भी भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में सक्रिय हुआ मानसून

पिछले महीने 25 जून को दस्तक देने और रूठने के बाद दिल्ली-एनसीआर में मानसून फिर सक्रिय हो चुका है. इसके चलते दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हो रही है. वहीं साहिबाबाद में भी बारिश हो रही है. बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात और मध्‍य प्रदेश में भारी बारिश, जलजमाव से लोग परेशान

गुजरात और मध्‍यप्रदेश में भारी बारिश के कारण स्‍थिति बहुत खराब हो गयी है. गुजरात के द्वारका के निचले इलाकों में जलभराव हुआ. वहीं मध्य प्रदेश के शाजापुर में लगातार हो रही बारिश के बाद सड़क पर भारी जलभराव होने से लोग परेशान हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वी उत्तर प्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर

पूर्वांचल में आठ जुलाई तक बारिश होने की संभावना है. उम्मीद जतायी गयी है कि प्रतिदिन हल्की से तेज बारिश दर्ज की जा सकी है. जिससे तापमान में भी गिरावट आयेगी. मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम व बंगाल की खाड़ी से आने वाली दक्षिण-पूर्व हवा आपस में टकराई है और यहां रूकी है. यही कारण है कि आठ जुलाई तक पूर्वांचल में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण यहां भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में मानसून फिर सक्रिय

दिल्ली-एनसीआर में मानसून फिर सक्रिय नजर आ रहा है. अगले कुछ दिनों तक यहां बारिश होने की संभावना जतायी गयी है. सोमवार को सुबह से ही यहां बादल छाए हुए हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में हल्की हवा भी चल रही है. यहां हल्की बारिश होने के आसार हैं. जिससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग की मानें तो यहां अगले 3-4 दिनों तक मौसम ऐसे ही रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के इन जिलों में भारी बारिश के साथ व्रजपात की संभावना (weather forecast of jharkhand, heavy raining, thunderstorm)

झारखंड (jharkhand weather) के पूर्वी सिंहभूम (east singhbhum) तथा सराइकेला-खरसावां (Saraikela Kharsawan) जिले में अगले एक-दो घंटों में मध्यम दर्जे का मेघ-गर्जन होगी. मौसम विभाग ने इन जिलों में वज्रपात के साथ भारी बारिश की संभावना भी जतायी है. इधर, राजधानी रांची समेत अन्य जिलों में सुबह से ही बादल छाये हुए है. रांची में हल्की बूंदा-बांदी भी हुई है.

मौसम विभाग ने सोमवार को रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, रामगढ़ और खूंटी समेत झारखंड के दक्षिणी हिस्सों (कोहलान और सिमडेगा) में भी सोमवार को भारी बारिश के आसार है. विभाग ने कुछ जिलों में वज्रपात की भी चेतावनी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में मानसून बेहद सक्रिय, इन जिलों में वज्रपात की संभावना (weather forecast of bihar)

बिहार में मॉनसून (bihar me monsoon) अत्यधिक सक्रिय दिख रहा है. राज्य में आज भी ठनका गिरने की संभावना है. साथ ही साथ कई जिलों में भारी बारिश के आसार भी है. औपको बता दें कि फिलहाल बिहार से ट्रफ लाइन शिफ्ट हो चुकी है. बावजूद इसके अगले 48 घंटे सामान्य से अच्छी बारिश जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने भारी बारिश और वज्रपात की संभावनाओं को देखते हुए पूरे राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग की मानें तो राज्य में जुलाई तक मॉनसूनी बारिश का अनुमान है.

गौरतलब है कि रविवार को भी प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात (thunderstorm) हुई थी. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले दो दिनों तक राजधानी और आसपास के हिस्सों में हल्की व तेज बारिश और वज्रपात हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में भारी से भारी बारिश के आसार (weather forecast Uttrakhand)

उत्तराखंड (uttrakhand) के कई जिलों में मौसम विभाग ने आज भारी बारिश (uttrakhand me barish) की संभावना जतायी है. विभाग के अनुसार अगले 3 दिन तक राज्य में मूसलाधार बारिश जारी रह सकती है. ऐसे में मौसम विज्ञान केंद्र ने कुछ जिलों के लिए येलो और कुछ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. उम्मीद है कि 9 जुलाई तक प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी से भारी बारिश हो सकती है. विभाग की मानें तो सोमवार को देहरादून, बागेश्वर, नैनीताल, पौड़ी, पिथौरागढ़ समेत अन्य हिस्सों में भारी बारिश के आसार है. उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र ने 6, 8 और 9 जुलाई के लिए राज्य के कुछ अधिकतर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, 07 जुलाई को राज्य में ऑरेंज अलर्ट रहेगा.

7 जुलाई को कुल 9 जिले- देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़, टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि, 8 जुलाई को पिथौरागढ़,चमोली, बागेश्वर में भारी बारिश का अनुमान है. वहीं, 9 जुलाई को राज्य के पिथौरागढ़, चमोली बागेश्वर, उत्तरकाशी में बारिश को लेकर अलर्ट घोषित कर दिया गया है. भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए सभी जिलों के जिलाधिकारियों के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है. साथ ही साथ आपदा प्रबंधन विभाग और एसडीआरएफ को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात में आज का मौसम

मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिनों में गुजरात में भारी बारिश की संभावना जतायी है. गुजरात के कई जिलों में रविवार को भी जमकर बारिश देखने को मिली. इस दौरान देवभूमि द्वारका जिले में 434 मिमी बारिश दर्ज की गई है. इधर, सौराष्ट्र क्षेत्र के पोरबंदर, अमरेली, गिर सोमनाथ, जूनागढ़ समेत अन्य जिलों में साथ ही साथ दक्षिण गुजरात के भी जिलों में भी पूरे दिन बारिश होती रही. आज भी इन क्षेत्रों में बारिश के आसार है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली से केरल तक मूसलाधार बारिश 

मौसम विभाग (The Meteorological Department) की मानें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश (Weather Forecast of east UP), झारखंड (Jharkhand Weather), ओडिशा (Odisha Weather) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Weather) में आज भारी बारिश (Heavy raining) के आसार है. इधर, दिल्ली (Delhi Weather) समेत उत्तर भारत (North India Weather) के राज्यों में भी मॉनसून (Monsoon) की वर्षा देखने को मिल सकती है. जबकी गुजरात (Gujarat Weather) के ऊपर बने निम्न दबाव के क्षेत्र और गुजरात (Gujarat) से केरल (Kerala Weather) तक गुजरी ट्रफ रेखा के कारण सौराष्ट्र (Saurashtra) और कच्छ (Kachh) क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है. अगले दो-तीन दिनों तक इन क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश के आसार है. वहीं, कोंकण गोवा (Goa Weather) क्षेत्र में भी आज भारी बारिश की संभावना है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें