1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today delhi noida punjab hariyana mosoon alert in bihar uttar pradesh jharkhand west bengal rain thunderstorm flood latest news update

Weather Forecast Updates: झारखंड, यूपी, बिहार समेत इन राज्यों में एक बार फिर मानसून सक्रिय, बढ़ेंगी बारिश गतिविधियां, जानें बंगाल, दिल्ली समेत अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Live Updates Today
Weather Forecast Live Updates Today
TWITTER

मौसम विभाग (The Meteorological Department) की मानें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश (Weather Forecast of east UP), झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), बंगाल (Weather Forecast Bengal), कर्नाटक (Weather Forecast of Karnataka), महाराष्ट्र (Weather Forecast of Maharashtra), मध्य प्रदेश (Weather Forecast of Madhyapradesh) में आज भारी बारिश के आसार है. जबकि, पंजाब (Weather Forecast Punjab) और हरियाण (Weather Forecast Hariyana) में बारिश गतिविधियां कम हो सकती है. ऐसे में आइये जानते हैं दिल्ली, मुंबई समेत देश के अन्य हिस्सों में कैसा रहेगा आज का मौसम..

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में वज्रपात की आशंका, आलर्ट जारी

बिहार में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। वहीं,मौसम विभाग ने बारिश और वज्रपात का पूरे राज्य में अलर्ट जारी किया है. विभाग ने सोमवार को भी कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना जतायी है. सुपौल, चंपारण के जिले, मधुबनी, सीतामढ़ी आदि क्षेत्रों में बिजली गिरने की आशंका भी व्यक्त की गयी है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि इन इलाकों में गरज के साथ तेज बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम के बदलाव के कारण भी हो रहे हैं सर्दी-खांसी और बुखार, रखें ख्याल

कोरोना काल में हर सर्दी-खांसी, बुखार से पीडि़त मरीज कोरोना संक्रमित नहीं हो सकता. हालांकि, डॉक्टर तक पहुंचने वाले सर्दी-खांसी, बुखार के मरीजों से ट्रेवल्स एवं संपर्क के बारे में पूछा जा रहा है. वर्तमान समय में अस्पतालों में शामिल सर्दी-खांसी, बुखार, मलेरिया, टायफाइड जैसी मौसमी बीमारी के मरीजों की संख्या अधिक है. कोरोना से सहमे हुए लोगों को डॉक्टर से जांच कराने के बाद उन्हें थोड़ी बहुत राहत मिल रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में भी मूसलाधार बारिश के आसार

मौसम विभाग ने बंगाल में मंगलवार तक भारी बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान जताया है. अलीपुर मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर बंगाल के पांच जिलों दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कलिंपोंग, अलीपुरद्वार और कूचबिहार में अगले 24 घंटों में भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में भी मूसलाधार बारिश के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

वज्रपात की है संभावना

पूर्वी बिहार में साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना हुआ है. इस वजह से लगातार बारिश हो रही है. इस दौरान वज्रपात की भी प्रबल संभावना है, जो कई दिनों तक बनी रहेगी. इसे लेकर एहतियात बरतना होगा. मौसम विज्ञानियों ने खुली जगहों पर न रहने, पेड़ के नीचे या लोहे के गेट के आसपास खड़े न होने, नदी तालाबों के किनारे से दूर रहने और यहां तक कि किसानों को भी परिस्थितियों के मुताबिक खेत में जाने की चेतावनी जारी की है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में वज्रपात से हुई कई मौतें

झारखंड के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. बारिश के साथ होने वाले वज्रपात में आज कई मौत हुई है. गुमला में दो घण्टे तक बारिश हुई, कई पेड़ गिरे, बादल के गरजने से लोग सहमे रहे. गिरिडीह में एक की मौत की खबर है. तमाड़ में बज्रपात से एक व्यक्ति की मौत साथ ही एक बैल की भी मौत हुई हैं. कर्रा के बमरजा पंचायत के पलसा गांव में वज्रपात से मवेशी की मौत होने की बात सामने आई है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में 15 व 16 जुलाई को तेज बारिश की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र की मानें, तो राजधानी सहित पूरे प्रदेश में सोमवार को भी बादल छाया रहेगा और हल्की व तेज बारिश भी होगी. राजधानी व आसपास के इलाकों में 15 व 16 जुलाई को तेज बारिश की संभावना बनी हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के कई हिस्सों में हो रही है बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

झारखंड के कई हिस्सों में बारिश शुरू हो गई है. बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. कल की तरह आज भी को रांची समेत झारखंड के कई हिस्‍सों में तेज बारिश होने के आसार मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में रांची और आसपास के क्षेत्रों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दिन में एक से दो बार होगी. इसके साथ कुछ इलाकों में वज्रपात की भी संभावना है. पिछले 24 घंटों के दौरान रांची में औसत 4 एमएम बारिश हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में अगले 48 घंटे का मौसम (Weather Forecast Mumbai)

आज सुबह सवे ही दक्षिण कोंकण में घने बादल छाये हुए है. मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिन मुंबई और कोंकण में भारी से भारी बारिश के आसार है. इसके अलावा ठाणे और रायगढ़ भी 16 जुलाई तक भारी वर्षा होने की संभावना जतायी गई है. विभाग ने 48 घंटों में मुंबई के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ् मध्‍यम से तेज बारिश का अनुमान लगाया है.

email
TwitterFacebookemailemail

दक्षिण भारत में आज का मौसम (South India Weather)

दक्षिण भारत के तटीय क्षेत्रों में आज अच्छी बारिश होने के आसार है. कर्नाटक के आंतरिक इलाकों में, तमिलनाडु और केरल में अगले 24 घंटों के अंदर काफी जोरदार बारिश हो सकती है. जबकि, कर्नाटक के उत्तरी हिस्सों में, तेलांगना और आंध्रप्रदेश के तटीय क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में छाए रहेंगे बादल, मध्यम से तेज बारिश के आसार (Delhi-NCR Weather)

दिल्ली-एनसीआर में मानसून सक्रिय नजर आ रहा है. भारतीय मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को राज्य में दिनभर बादल छाए रहेंगे और 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार से हवा भी चलेगी. इसके अलावा गर्मी और ऊमस से जूझ रहे दिल्लीवासियों को आज हल्की बारिश से राहत मिलने की भी संभावना है. विभाग की मानें तो सोमवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आपको बता दें कि स्काईमेट वेदर ने दिल्ली में सप्ताह भर बादल छाए रहने और हल्के से मध्यम दर्जे के बारिश की संभावना जतायी है. इस दौरान कहीं-कहीं तेज वर्षा के आसार भी है. दरअसल, पिछले कुछ सालों पर गौर फरमाए तो दिल्ली-एनसीआर में मानसून अगस्त-सितंबर महीने में सक्रिय होता आ रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में मानसून सक्रिय, राज्य में आरेंज अलर्ट जारी (Monsoon in Jharkhand, Orange Alert in Jharkhand)

झारखंड में एक बार फिर मानसून सक्रिय नजर आ रहा है. 15 जुलाई तक पूरे राज्य में अच्छी बारिश के आसार है. मौसम विभाग ने यहां के कुछ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग की मानें तो कुछ स्थानों पर आज से भारी बारिश और वज्रपात होने की संभावना है. आज राज्य के उत्तर पश्चिम हिस्सों में भारी बारिश के आसार नजर आ रहे है. वहीं, अन्य हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दिन में एक से दो बार हो सकती है. इस दौरान कुछ वज्रपात की भी प्रबल संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

कुछ दिनों तक नहीं होगी भारी बारिश, टल सकता है बिहार में बाढ़ का खतरा (Bihar Weather, Flood In bihar)

बिहार और यूपी के सीमा पर अभी भी मानसूनी ट्रफ बनी हुई है. इधर, बिहार राज्य के उपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन गया है. हालांकि, इसे बहुत प्रभावी नहीं माना जा रहा है. बावजूद इसके, यहां वर्षा होगी. मौसम विभाग ने बताया है कि बिहार के जिलों में फिलहाल कुछ दिनों तक भारी बारिश नहीं दर्ज की जाएगी. यही कारण है कि यहां लोगों को बाढ़ के खतरे से सुकून मिलने के आसार है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में आज का मौसम

मॉनसून की अक्षीय रेखा में बदलाव हुआ है. यह पश्चिम में दक्षिण की तरफ पहुंच गई है. जिनमें गंगानगर, दिल्ली और बरेली शामिल है. जबकि पहले की तरह यह पूर्व में बनी हुई है. इन बदलावों के बीच पंजाब, हरियाणा तथा पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में बारिश गतिविधियां कम होने के आसार है. लेकिन, पूर्वी उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश के जारी रहने की संभावना है. इधर, पूर्वी राजस्थान, कर्नाटक, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में बारिश की गतिविधियां तेज़ होने के आसार है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें