1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today 24 july monsoon weak in delhi punjab hariyana heavy raining mumbai thuderstorm jharkhand up latest rain bihar flood alert update india

Weather Forecast Updates: झारखंड में झमाझम बारिश शुरू, जानें बिहार, दिल्ली, यूपी समेत अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड, बिहार समेत कई हिस्सों में बारिश
झारखंड, बिहार समेत कई हिस्सों में बारिश
ट्वीटर

Weather Forecast Updates Today : देशभर में मानसून एकबार फिर कमजोर पड़ गया है. हालांकि, इस दौरान भी मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने आज भी उत्तर प्रदेश (Weather Forecast of UP), बिहार (Weather Forecast Bihar), झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), मध्य प्रदेश (Weather Forecast Madhya Pradesh), महाराष्ट्र (Weather Forecast Maharasthra), गुजरात (Weather Forecast Gujarat), छत्तीसगढ़ (Weather Forecast Chattisgarh) समेत अन्य राज्यों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी. आइये जानते हैं दिल्ली (Weather Forecast Delhi), बंगाल (Weather Forecast Bengal) समेत अन्य राज्यों का हाल...

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार मानसून की हवाओं में सक्रियता कम होने की संभावना से राज्य में 25 जुलाई तक दक्षिण क्षेत्र के कुछ जिलों में बीच-बीच में आंशिक बादल व कहीं हल्की बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

गोरखपुर में जमकर हो रही है बारिश

गोरखपुर में शुक्रवार की सुबह की शुरुआत भी कुछ ऐसे ही हुई. तड़के पांच बजे से ही रिमझिम बारिश शुरू हो गई, जिससे उमस से परेशान लोगों को राहत मिली. सुबह 10 बजे तक मौसम विभाग के पैमाने पर 20 मिलीमीटर से अधिक बारिश रिकार्ड की जा चुकी थी. मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक बारिश का यह सिलसिला रुक-रुक कर जारी रहने का पूर्वानुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

धनबाद में अब तक 8 फीसद कम बारिश

एक जून से 23 जुलाई के बीच धनबाद में होनेवाली सामान्य बारिश में कमी आई है. सामान्य बारिश का अनुपात 458.6 एमएम होना चाहिए, जो अब तक 422 एमएम है. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले में हुई बारिश में आठ फीसद की गिरावट आई है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में बाढ़ से हाहाकार

बिहार के कई हिस्सों में भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है. लगातार हो रही बारिश के कारण कई हिस्सों में बाढ़ आ गई है. भागलपुर लगातार हो रही बारिश और बाढ़ से नवगछिया में एक हाई स्कूल की बिल्डिंग ढह गई हैं. इसका एक वीडियो सामने आया है.

email
TwitterFacebookemailemail

रविवार को दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों में हो सकता है बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. दिनभर के दौरान कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है, लेकिन तेज बारिश के आसार नहीं हैं. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं. उधर, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत केअनुसार रविवार से दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में हल्की बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश के कई राज्यों में है बारिश की संभावना

कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश के चलते बाढ़ आ गई है। इन सबके बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 2 से 3 घंटों में कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 घंटों में कोटपूतली, विराटनगर (राजस्थान में दोनों) के आसपास के गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में शुरू हुई झमाझम बारिश

झारखंड में रूक-रूक कर हो रही बारिश अब झमाझम बारिश में तबदिल हो गई है. रांची की बात करें तो यहां पिछले कुछ घंटों से लगातार रूक-रूक कर बारिश हो रही थी. लेकिन, 2 बजे से झमाझम बारिश शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने पहले ही रांची, हजारीबाग, लोहरदगा, रामगढ़, गुमला तथा चतरा जिलों के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. जिसके अनुसार अगले 2-3 घंटों में इन जिलों में हल्के मेघ-गर्जन के साथ अच्छी बारिश की संभावना जतायी गई थी.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 2 घंटे में झारखंड के इन छह जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने झारखंड के रांची, हजारीबाग, लोहरदगा, रामगढ़, गुमला तथा चतरा जिलों के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. जिसके अनुसार अगले 2-3 घंटों में इन जिलों में हल्के मेघ-गर्जन के साथ बारिश की संभावना है. हालांकि, आपको बता दें कि रांची समेत राज्य के कुछ हिस्सों में अभी से ही हल्की बारिश जारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के साहिबगंज में 2 घंटे में बारिश

अगले दो-तीन घंटों में झारखंड के साहिबगंज जिले में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने इस दौरान हल्के दर्जे के मेघ-गर्जन तथा वज्रपात की संभावना जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में 2 घंटे में बारिश

मौसम विभाग ने अगले 2 घंटे में राजस्थान के कोटपूतली और विराटनगर के आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है. विभाग की मानें तो यहां गरज के साथ बारिश होगी संभव है.

email
TwitterFacebookemailemail

26 से 28 जुलाई तक कहां होगी बारिश 

मौसम विभाग के अनुसार 26 से 28 जुलाई के बीच उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी बारिश के आसार है. आपको बता दें कि बिहार में फिलहाल बाढ़ का खतरा और गहरा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

26 से 29 जुलाई के बीच तेज बारिश के आसार

मौसम विभाग ने गुरुवार को उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में मानसून के वापसी के संकेत दिए है. विभाग ने बताया है कि 26 जुलाई से मानसून हिमालयी तलहटी की ओर बढ़ना शुरू हो जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के इन जिलों में कुछ देर में होगी बारिश

पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा व सिवान में अगले दो से तीन घंटों में मेघ-गर्जन और वज्रपात की चेतावनी है. मौसम विभाग ने इस दौरान मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में बाढ़ का खतरा, बारिश को लेकर अलर्ट

बिहार के 10 जिलों के 55 प्रखंडों की 282 पंचायतों के करीब 7 लाख लोग बाढ़ से जूझ रही है. गंडक नदी के निचले हिस्से में शुक्रवार और शनिवार को भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के बाद सरकार सावधान हो गई है. इधर, देर रात बूढ़ी गंडक, सिकरहना और गंगा में जलस्तर बढ़ गया है. जिससे गंडक व बागमती नदियों के तटबंधों में रिसाव की सूचना है.

email
TwitterFacebookemailemail

भूकंप से हिला जम्मू-कश्मीर (Earthquake in Jammu & Kashmir)

कटरा, जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार की सुबह 5.11 बजकर 11 मीनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए है. इस भूकंप की तीव्रता 3.0 बतायी जा रही है. हालांकि, इससे अभी तक जान-माल के क्षति पहुंचने की कोई सूचना नहीं है. आपको बता दें कि पिछले 3-4 दिनों से देश के विभिन्न हिस्सों में झटके महसूस किए जा रहे है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में अगले 72 घंटा में बारिश कम (uttarakhand rains today)

उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में मानसून ने राहत दी है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 48-72 घंटे तक पूरे राज्य में बारिश का दौर थोड़ा कम होने की संभावना है. हालांकि, इस दौरान भी हल्की से मध्यम वर्षा देखने को मिल सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में आपदा का खतरा (Uttrakhand Weather)

मानसून के बर्ताव से उत्तराखंड के लोग चिंतित नजर आस रहे है. यहां आपदा का खतरा गहराता जा रहा है. मौसम विभाग की मानें तो चक्रवातों के प्रवाह में कमी देखी गई है. इससे हिमालयी क्षेत्रों में मानसून की विविधता देखने को मिल रही है. इन्हीं कारणों से हिमाचल और उत्तराखंड में मानसून अनियमित रूप बरस रहा है. हालांकि, उत्तर पूर्व के मैदानी राज्यों में अच्छी बारिश देखने को मिली.

email
TwitterFacebookemailemail

मुजफ्फरपुर में बारिश ने तोड़ा 35 साल का रिकार्ड

मुजफ्फरपुर में लगातार जारी बारिश ने 35 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है. 24 घंटे के अंदर यहां 17.32 मिमी की बारिश, जबकि, जुलाई महीने में कुल 482.53 मिमी वर्षा दर्ज की गई है. अभी इस महीने में आठ दिन शेष है. आपको बता दें कि इससे पहले वर्ष 1985 में जुलाई में 401 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी. मौसम विभाग ने मुजफ्फरपुर में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूनिसेफ ने भारत में बाढ़ को लेकर क्या कहा ? (Flood in India)

संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनिसेफ के अनुसार, भारत में ओडिशा, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, असम, मध्य प्रदेश, केरल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में करीब 60 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. इनमें 24 लाख बच्चे भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि कई सप्ताह तक लगातार आये तूफानी मानसूनी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन होने से भारत, नेपाल और बांग्लादेश के लाखों बच्चे व परिवार प्रभावित हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में मानसून कमजोर

देश के अधिकांश भागों में मानसून सुस्त पड़ने वाला है. हालांकि, आज बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र और दक्षिणी राजस्थान समेत देश के मध्य और पूर्वी तथा पूर्वोत्तर भागों में बारिश की संभावना है. आपको बता दें कि इन क्षेत्रों में हल्की से मध्यम मानसून वर्षा ही होगी.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें