1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live update rain hailstorm jharkhand bihar uttar pradesh west bengal

Weather Forecast Live Update: कल देश के इन इलाकों में है बारिश की संभावना

By amitabh.kumar@prabhatkhabar.in
Updated Date
weather forecast update: फिर करवट लेगा दिल्ली का मौसम
weather forecast update: फिर करवट लेगा दिल्ली का मौसम
twitter

weather forecast update: मौसम विभाग (IMD Forecast) की रिपोर्ट के अनुसार एक पश्चिम विक्षोभ अफगानिस्तान और उससे लगे पाकिस्तान के हिस्से में सक्रिय हुआ है जिसका प्रभाव भारत में भी नजर आ सकता है. पाकिस्तान और उससे लगे हुए पश्चिम राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती सर्कुलेशन भी बना हुआ है. जिसके कारण देश के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. वहीं तेज धूप के कारण कई इलाकों का तापमान आज से चढ़ेगा. दिल्ली(delhi weather), बिहार(bihar weather), झारखंड(jharkhand weather), उत्तर प्रदेश(uttar pradesh weather) , पश्‍चिम बंगाल(west bengal weather) सहित अन्ये राज्यों के मौसम का हाल जानने के लिए बने रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

तापमान बढ़ने पर कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता है कम

वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वायरस का संक्रमण गरमी के मौसम आने पर कम हो जाएगा, या खत्म हो जाएगा. गर्मी की वजह से संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट नहीं गिरेगा और स्वस्थ व्यक्ति को संक्रमित नहीं करेगा. उम्मीद है कि बढ़ता तापमान गंगा के मैदानी क्षेत्रों में लोगों के लिए बड़ी राहत साबित होगा वजह यह है आसमान से जब अप्रैल-मई में आग बरसती है और तापमान 40 से 50 डिग्री के बीच पहुंच जाता है, तब किसी सतह पर वायरस का अधिक समय टिक पाना बहुत मुश्किल है.

email
TwitterFacebookemailemail

अप्रैल के शुरुआत में ही चढ़ने लगा पारा

अप्रैल की शुरुआत के साथ ही राजधानी सहित उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में तापमान बढ़ने लगा है. बुधवार को लखनऊ में तापमान 36.67 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यह मंगलवार की अपेक्षा दो डिग्री ज्यादा रहा. यानी महज 24 घंटे में तापमान में दो डिग्री का इजाफा हो गया.

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के जीन वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध लोगों को तसल्ली दे रहे हैं. दोनों वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध के अनुसार कोरोना वायरस बढ़ते तापमान में हताश होने लगता है. प्रयोगशाला में देखा गया कि तापमान शून्य से 23 डिग्री पहुंचने पर कोरोना वायरस की संख्या घटकर आधी रह गई। वैज्ञानिकों ने यह भी पाया कि वायरस के लिए शून्य से आठ डिग्री का तापमान वायरस के अस्तित्व के लिए आदर्श साबित होता है.

email
TwitterFacebookemailemail

कल इन स्थानों पर हो सकती है बारिश 

कल जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में कुछ स्थानों पर जबकि उत्तराखंड में एक-दो जगहों पर गर्जना से साथ हल्की बारिश हो सकती है. जबकि एक-दो जगहों पर मध्यम वर्षा या हिमपात की भी संभावना है.

अरुणाचल प्रदेश में भी कई स्थानों पर मध्यम से तेज़ वर्षा के आसार हैं. वहीं पूर्वी असम और मेघालय समेत पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों में भी कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है

email
TwitterFacebookemailemail

6 और 7 तारीख को उत्तर प्रदेश के इन इलाकों में है बारिश की संभावना

6 तारीख को उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों पर बारिश के आसार नजर आ रहे हैं, इनमें मेरठ, मुरादाबाद, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बागपत, गाज़ियाबाद, बरेली, पीलीभीत इलाका शामिल है जहां पर गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. जबकि 7 अप्रैल को सीतापुर, बहराइच, गोरखपुर, जौनपुर, गाजीपुर, वाराणसी, भदोही और प्रयागराज में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा देखने को मिल सकती है

email
TwitterFacebookemailemail

5 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन इलाकों हो सकती है बारिश

5 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर के पास फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ आने की आशंका है. यह पश्चिमी हिमालय पर गरज के साथ हल्की बारिश दे सकता है. हालांकि बारिश छिटपुट जगहों पर ही होगी और बारिश की तीव्रता हल्की होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

इस सप्ताह हरियाणा के सभी जगहों पर मौसम साफ रहेगा

7 अप्रैल तक हरियाणा के लगभग सभी शहरों में मौसम मुख्यतः साफ और शुष्क होगा. और तापमान भी बढ़ेगा. हमारा अनुमान है कि पंचकुला, चंडीगढ़, अंबाला, करनाल, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, फ़तेहाबाद, सिरसा, सोनीपत, पानीपत, पलवल, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी, झज्जर, रोहतक, हिसार और जींद समेत अधिकतर जिलों में पूरे सप्ताह मौसम साफ होगा. बारिश नहीं होगी

email
TwitterFacebookemailemail

इन जगहों पर हुई हल्की से मध्यम बारिश 

पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी भी देखने को मिली है. इसके अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश में दर्ज किया गया सबसे ज्यादा तापमान

अप्रैल माह गर्मी की शुरुआत वाला महिना कहलाता है लेकिन अब भी कुछ जगहों पर बारिश हो रही है और कुछ जगहों पर तापमान सामान्य से भी कम दर्ज किया जा रहा है. मध्य प्रदेश ऐसा राज्य है जहां पर सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है. मध्य प्रदेश में तापमान 41.5 रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार-झारखंड का हाल

बिहार-झारखंड के लगभग सभी जिलों में तेज धूप खिली हुई है जिससे यहां का तापमान बढ़ा हुआ है. दोनों प्रदेशों का तापमान अब आगे बढ़ने की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

8 व 9 अप्रैल को गरज के साथ कुछ स्थानों पर बारिश

लंबे समय के शुष्क मौसम के बाद दिल्ली-एनसीआर में 8 व 9 अप्रैल को गरज के साथ कुछ स्थानों पर बारिश के संकेत मिल रहे हैं. साफ मौसम को देखते हुए उम्मीद है कि जल्द ही दिल्ली का अधिकतम तापमान 36-37 डिग्री के आसपास पहुंच जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

अब गर्मी करेगा परेशान

देश के 10 सबसे गर्म स्थानों पर दर्ज किये गये तापमान की बात करें तो इस लिस्ट में मध्‍य प्रदेश का खरगौन सबसे ऊपर है जहां बुधवार को 42 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया. अप्रैल के अंत तक दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान अपने सामान्य स्तर या उससे भी अधिक पहुंच जाएगा. इस माह के आखिर तक पारा 40 डिग्री के स्तर को छू लेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां होगी बारिश

उत्‍तर भारत में अभी मौसम में बदलाव होने के आसार हैं. अनुमान है कि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों सहित पश्चिमी हिमालय पर गरज के साथ बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

बेमौसम बरसात से किसानों को नुकसान

इस बेमौसम बरसात से फसलों को नुकसान होने का डर पैदा कर दिया है. देशभर में फसलें इस समय जिस अवस्था में हैं, बारिश हानिकारक होती जाती है और निश्चित रूप से फसलों की पैदावार को प्रभावित करती है. र्च का महीना देश के कई इलाकों में खेती के लिए अच्छा नहीं रहा. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में व्यापक बारिश हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम बदलने से फसलों पर होगा असर

बदलते मौसम से फसलों का नुकसान होने का डर बना रहता है. देशभर में फसलें इस समय जिस हालत में हैं, उसमें यदि बारिश हानिकारक होती जाती है तो यह निश्चित रूप से फसलों की पैदावार को प्रभावित करती है. इस समय गेहूं, चना, सरसों और मसूर की फसलें पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत देश के कई भागों में पूरी तरह से तैयार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

आगामी 24 घंटों में कुछ शहरों में बारिश की है संभावना

आने वाले 24 घंटों में कुछ शहरों में बारिश होने की संभावना है. कहीं पर बारिश तेज तो कहीं धीमी रहेगी.

उत्‍तर भारत में अभी मौसम में बदलाव होता रहेगा. अनुमान है कि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों सहित पश्चिमी हिमालय पर गरज के साथ बारिश जारी रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली और पूरे एनसीआर में मौसम का मिजाज बदलने लगा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि यहां अब पारा बहुत जल्द 34 डिग्री सेल्सियस छू जाएगा हालांकि अगले 24 घंटे आसमान में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश नहीं होगी. ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में अगले 4 दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम, जानें अपने जिले का हाल

झारखंड में अगले 4 दिनों तक मौसम का हाल कैसा रहेगा इसको लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार 4 अप्रैल तक मौसम शुष्क रहेगा.

देवघर - अधिकतम 36-38, न्‍यूनतम 21-22

धनबाद - अधिकतम 36-38, न्‍यूनतम 18-20

दुमका - अधिकतम 36-38, न्‍यूनतम 21-22

गिरिडीह - अधिकतम 36-38, न्‍यूनतम 21-22

जामताड़ा - अधिकतम 36-38, न्‍यूनतम 20

गोड्डा - अधिकतम 35-37, न्‍यूनतम 20-22

पाकुड - अधिकतम 36-38, न्‍यूनतम 21-22

साहिबगंज - अधिकतम 34-36, न्‍यूनतम 20-21

पलामू - अधिकतम 35-36, न्‍यूनतम 20-21

गढ़वा - अधिकतम 35-38, न्‍यूनतम 19-23

लातेहार - अधिकतम 35-36, न्‍यूनतम 19-21

चतरा - अधिकतम 34-36, न्‍यूनतम 20-21

लोहरदगा - अधिकतम 33-36, न्‍यूनतम 18-21

कोडरमा - अधिकतम 34-35, न्‍यूनतम 18-20

गुमला - अधिकतम 33-34, न्‍यूनतम 18-21

खूंटी - अधिकतम 35-38, न्‍यूनतम 19-21

रांची - अधिकतम 34-35, न्‍यूनतम 19-20

रामगढ़ - अधिकतम 32-34, न्‍यूनतम 17-20

बोकारो - अधिकतम 35-37, न्‍यूनतम 19-20

हजारीबाग - अधिकतम 34-35, न्‍यूनतम 17-19

सरायकेला - अधिकतम 37-39, न्‍यूनतम 20-22

पूर्वी सिंहभूम - अधिकतम 37-39, न्‍यूनतम 21-22

पश्चिम सिंहभूम - अधिकतम 36-38, न्‍यूनतम 20-22

सिमडेगा - अधिकतम 35-37, न्‍यूनतम 18-20

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली के इतिहास में इस साल का मार्च महीना सबसे ठंडा

दिल्ली के इतिहास में इस साल का मार्च महीना सबसे ठंडा रहा. दिल्ली में मार्च का औसत तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस रहता है, जबकि इस साल यह 28.4 डिग्री रिकार्ड किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, 1901 से अब तक सिर्फ 2015 के मार्च में ही 97.5 मिमी बारिश हुई थी. इस साल मार्च में रिकॉर्ड 6 बार पश्चिमी विक्षोभ आये. इनसे पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हुई. वहीं, पश्चिम, उत्तर और मध्य भारत में बारिश हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड और बिहार का हाल

झारखंड और बिहार में आज मौसम साफ नजर आ रहा है. झारखंड की राजधानी रांची में आसमान साफ है. तेज धूप के कारण तापमान में वृद्घि दर्ज की गयी है. बिहार की राजधानी पटना में भी आकाश में बादल नहीं हैं. यहां भी तेज धूप खिली हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में बढ़ेगा तापमान

31 मार्च से 2 अप्रैल के बीच जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड में कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं. एक-दो जगहों पर बर्फबारी की भी संभावना है. 1 अप्रैल से दिल्ली और आसपास के भागों में मौसम साफ हो जाएगा. दिन के तापमान में 1 सप्ताह तक बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी. अप्रैल के पहले हफ्ते में ही दिन का तापमान 35 डिग्री के पास पहुंच जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब और हरियाणा में भी छिटपुट बारिश

31 मार्च से 2 अप्रैल के दौरान पंजाब और हरियाणा में भी छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती हैं. दिल्ली-एनसीआर में 31 मार्च की शाम एक-दो स्थानों पर गर्जना के साथ हल्की बारिश हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब में बारिश का अनुमान

पंजाब में इस सप्ताह यानि 31 मार्च से 5 अप्रैल के बीच मौसम मुख्यतः साफ और शुष्क रहने की संभावना है. हालांकि 1 अप्रैल को पंजाब के उत्तरी हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. वहीं तेलंगाना, रायलसीमा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में दिन का तापमान 40 डिग्री या उससे ऊपर पहुंच सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

बढा तापमान

मंगलवार को देश के मैदानी भागों में सबसे गर्म स्थान मध्य प्रदेश का खरगौन शहर रहा. जहां अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 2 अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच समूचे पंजाब में मौसम साफ और शुष्क हो जाएगा. राज्य के दक्षिणी इलाकों में तापमान 32-33 डिग्री तक जबकि उत्तरी भागों में 27-29 डिग्री के बीच पहुंच सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड का हाल

उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. निचले इलाकों में जहां गरज और चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं, अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी भी हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो तीन अप्रैल के बाद मौसम में बदलाव होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली-एनसीआर में बारिश

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार देर शाम को एक बार फिर से मौसम ने करवट ली है और राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई. बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी है. 3 से 5 अप्रैल के बीच तेलंगाना और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां एक बार फिर बढ़ सकती हैं. 1 से 3 अप्रैल के बीच पूर्वोत्तर राज्यों में कई जगहों पर गरज के साथ बौछारें गिर सकती हैं. 2 अप्रैल को कुछ स्थानों पर तेज़ बारिश का भी अनुमान है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें