1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live update monsoon imd weather forecast delhi up mp bihar jharkhand west bengal rajasthan rain thunderstorm

Weather Forecast Update : बेंगलुरु और असम में बारिश का कहर जारी, जानें मौसम का हाल

By amitabh kumar
Updated Date
Weather Forecast Live Update : बिहार में ठनका गिरने से 13 लोगों की हुई मौत, 7 लोग घायल
Weather Forecast Live Update : बिहार में ठनका गिरने से 13 लोगों की हुई मौत, 7 लोग घायल
twitter

Weather Forecast Live Update : उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख समेत उत्तर भारत (North India) के कई राज्यों में मानसून (monsoon 2020) ने दस्तक दे दी, जिसकी वजह से वहां तापमान (temperature) में गिरावट दर्ज की गई. वहीं 27 जून तक झारखंड (jharkhand weather) की राजधानी रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे. मानसून की सक्रियता के बीच उत्तर बिहार (bihar weather) में 29 जून तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. इधर, उत्तर प्रदेश (UP Weather) में कानपुर और इसके आसपास के शहरों में इस बार पिछले वर्षों के अपेक्षा मानसूनी बारिश (rain) का असर ज्यादा रहेगा. मौसम से जुड़ी हर अपडेट के लिए बनें रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

बेंगलुरु और असम में बारिश का कहर जारी

देश में मानसून के दस्तक के साथ ही कई राज्यों जोरदार बूंदों के साथ बारिश का कहर जारी है. कुछ राज्यों की नदियां अपने उफान पर हैं. कहीं भूस्खलन जारी है तो कहीं ग्रामीण इलाकों को जोड़ने वाले पुल धराशायी हो गये हैं. ऐसे में खबर यह भी है कि बेंगलुरु और असम में बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी, मानसून हुआ सक्रिय

उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है. स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. कानपुर, बनारस, फर्रुखाबाद, हरदोई, सीतापुर, गोरखपुर, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, आजमगढ़, प्रतापगढ़, मिर्जापुर आदि जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

असम के तिनसुकिया में भारी बारिश, दमदम इलाके में आयी बाढ़

पिछले 24 घंटे में असम के तिनसुकिया में भारी बारिश हुई है. इसके कारण तिनसुकिया के दमदम इलाके में नदियां उफान पर है. इलाके में बाढ़ आ गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली के कुछ स्थानों पर भारी बारिश

मौसम विज्ञान विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ स्थानों पर भारी बारिश का भी अनुमान जताया है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार चक्रवातीय दबाव के कारण दिल्ली में मानसून समय से पहले पहुंच गया है. यह चक्रवातीय दबाव 19 और 20 जून को दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ा था जिससे मानसून के समय से पहले पहुंचने में मदद मिली.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग ने दिल्ली में मानसून आने की घोषणा की

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में मानसून के आने की गुरुवार को घोषणा कर दी. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि मानसून पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, हरियाणा के पूर्वी हिस्से, दिल्ली, पूरे उत्तर प्रदेश और पंजाब के ज्यादातर हिस्सों तक गुरुवार को पहुंच गया. उन्होंने बताया कि मानसून नागौर, अलवर, दिल्ली, करनाल और फिरोजपुर से होकर उत्तर की ओर बढ़ गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार- बंगाल सहित इन राज्यों में होगी भारी वर्षा

अगले 3 दिनों में, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी, पश्चिम बंगाल और सिक्किम को भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है. बाढ़ की भी संभावना है इसलिए हमने राज्य और केंद्र सरकार को सूचित किया है. IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामनी ने यह जानकारी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के इन हिस्सों में आज होगी बारिश

झारखंड के साहेबगंज, पाकुड़ और गोड्डा के कुछ हिस्सों में अगले दो से तीन घंटे के अंदर हल्के से मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इसकी चेतावनी मौसम विभाग ने दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

लगातार आगे बढ़ रहा है मानसून

दक्षिण पश्चिम मानसून पश्चिम राजस्थान, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा के पूर्वी हिस्सों, दिल्ली, पूरे यूपी, पंजाब के अधिकांश हिस्सों और हरियाणा के कुछ हिस्सों की ओर बढ़ रहा है. मौसम वि भाग ने ये जानकारी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान में विकसित

गुजरात और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इससे सटे भागों पर विकसित हो गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

ठनका गिरने से 15 लोगों की मौत

बिहार के गोपालगंज में ठनका गिरने से 13 लोगों की मौत हो गयी जबकि 7 लोग घायल हो गये. बताया जा रहा है कि सुबह 8 बजे शुरू हुई बारिश के समय ठनका गिरा. धान की रोपनी लोग कर रहे थे. वहीं इससे पहले पश्चिम चंपारण में तेज गरज के साथ बारिश के नरकटियागंज में दो की मौत हो गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल की खाड़ी में एक सर्कुलेशन बना हुआ है

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों पर एक सर्कुलेशन बना हुआ है. साथ ही एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र केरल के तटों के पास अरब सागर के ऊपर विकसित हो गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

28 जून को बिहार की राजधानी पटना में भारी बारिश

28 जून को बिहार की राजधानी पटना में भारी बारिश हो सकती है. बुधवार को आसमान साफ रहने से राजधानी का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य तापमान के करीब है. इससे लोगों को दिन-रात सामान्य रूप से ऊमस भरी गर्मी महसूस हो रही है. इसके साथ ही सुबह में नमी की मात्रा 87 प्रतिशत व शाम में 70 प्रतिशत रिकॉर्ड की गयी. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि अगले तीन दिनों तक तापमान 34-35 डिग्री सेल्सियस और नमी की मात्रा अधिक रहेगी. इस दौरान हल्की बारिश होगी और चौथे दिन भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर बंगाल में भारी बारिश की आशंका

पश्चिम बंगाल में मानसून के प्रवेश के लगभग दो सप्ताह होने को हैं, लेकिन राज्य के विभिन्न इलाकों में छिटपुट बारिश हो रही है. मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि इस सप्ताह में राजधानी कोलकाता के साथ हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर समेत दक्षिण बंगाल में बहुत अधिक बारिश नहीं होगी. हालांकि उत्तर बंगाल में भारी बारिश होने की आशंका है. मौसम कार्यालय के अनुसार, अगले 48 घंटों में उत्तर बंगाल के कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में भारी बारिश होने की उम्मीद है. दार्जिलिंग सहित अन्य पांच जिलों में भारी बारिश का अनुमान है. दक्षिण बंगाल के पश्चिमी जिलों में छिटपुट बारिश की संभावना है. कोलकाता शहर में भी इस सप्ताह बारिश होने की संभावना कम है.

email
TwitterFacebookemailemail

गोपालगंज में तेज हवा के साथ बारिश

बिहार के गोपालगंज में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो चुकी है. जिले के कई प्रखण्डों में बारिश हो रही है. यहां लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट, पूरे हफ्ते भारी बारिश संभव

भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली में मॉनसून की बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में पूरे हफ्ते रोज भारी बारिश होने के आसार हैं. अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, गोवा, कर्नाटक, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. वहीं, झारखंड, पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश की संभावना जतायी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

मानसून उत्तर प्रदेश में अब तक सामान्य

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून उत्तर प्रदेश में अब तक सामान्य है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

मानसून आगे बढ़ रहा है

आईएमडी ने बताया कि मानसून उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्तिस्तान और मुजफ्फराबाद की तरफ बढ़ रहा है. पंजाब में पटियाला और अमृतसर में अधिकतम तापमान क्रमश: 34.7 और 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अगले दो दिन में हरियाणा और पंजाब में दूरदराज के स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर बिहार में 29 जून तक भारी बारिश

मानसून की सक्रियता के बीच उत्तर बिहार में 29 जून तक भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. बारिश की संभावना को लेकर संबंधित जिलाधिकारियों को सचेत किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

असम में बाढ़

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है और अब तक 38,000 लोग इससे प्रभावित हुए हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की प्रतिदिन की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में बाढ़ में एक और व्यक्ति की मौत हो जाने के साथ कुल मृतक संख्या बढ़ कर 12 हो गई.

हिमाचल प्रदेश में बारिश

आईएमडी ने बताया कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में अगले 24 घंटे में मानसून पहुंच जाएगा. हिमाचल प्रदेश में मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि प्रदेश के भी ज्यादातर हिस्सों में बुधवार को बारिश हुई और यहां पिछले साल की अपेक्षा मानसून ने जल्दी दस्तक दे दी. आईएमडी ने बताया कि राज्य के तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी दर्ज हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में मानसून पहुंचने के साथ हल्की बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार मानसून पहुंचने के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा कि दिल्ली में मानसून ने दस्तक दे दी है और कुछ स्थानों पर बारिश हुई. पूर्वानुमान के अनुसार शहर में मानसून के आगमन की घोषणा गुरुवार को होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब-हरियाणा का हाल

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने चंडीगढ़ में बताया कि मानसून पंजाब के उत्तरी हिस्सों की तरफ भी आगे बढ़ा है और इस वजह से बारिश हुई और तापमान में गिरावट हुई. पड़ोसी राज्य हरियाणा में भी बारिश हुई. सामान्य तौर पर पंजाब और हरियाणा में मानसून जुलाई के पहले सप्ताह में आता है. अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को पंजाब और हरियाणा में मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें