26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: राजस्थान में प्रचंड गर्मी, दिल्ली के आसमान से बरस रही ‘आग’, असम में बारिश का टूटा कहर

Weather Forecast: दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ रही है. राजस्थान के चुरू में पारा 50 डिग्री पार कर गया है. मंगलवार को इलाके में अधिकतम तापमान 50.5 डिग्री दर्ज किया गया. इधर असम और केरल में बारिश से लोग हलकान हैं. असम में बारिश के कारण स्कूल बस में पेड़ गिर गया जिसमें एक दर्जन के करीब बच्चे घायल हो गये.

Weather Forecast: देश में मौसम का मिजाज बदल गया है. उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है तो दक्षिण भारत में बारिश से लोग हलकान है. दिल्ली यूपी हरियाणा समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. आसमान से ‘आग’ बरस रहा है. राजस्थान में बीते 25 सालों का रिकॉर्ड टूट गया है. दिल्ली में भी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है. राजस्थान के पिलानी में मंगलवार (28 मई) अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, दिल्ली के नजफगढ़ में बीते दिन सोमवार को तापमान 48.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. वहीं दिल्ली के कई और इलाकों में हर दिन तापमान 45 डिग्री के ऊपर दर्ज किया जा रहा है.

दिल्ली में गर्मी से लोग हलकान
दिल्ली के नजफगढ़ और मुंगेशपुर समेत कई और इलाकों में लोगों को भीषण गर्मी से बुरा हाल है. हर दिन  तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया जा रहा है. सोमवार को दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से पांच डिग्री अधिक है. मुंगेशपुर मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक है.

राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी
दिल्ली के साथ-साथ राजस्थान में भी प्रचंड गर्मी पड़ रही है. प्रदेश के अधिकतर जिलों में लू चल रही है. आज यानी 28 मई को राजस्थान के चूरू में अधिकतम तापमान 50.5 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया. वहीं फलोदी में 49 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. इससे पहले सोमवार (27 मई) को देश में 10 सबसे गर्म शहरों में से 9 राजस्थान के शहर थे. सोमवार को फलोदी में उच्चतम तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. बाड़मेर 49.3 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 48.7 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 48.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.
https://x.com/ANI/status/1795462724849389934

महाराष्ट्र में भीषण गर्मी
गर्मी का ऐसा ही आलम महाराष्ट्र में भी है.  क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञान के उप महानिदेशक एमएल साहू ने बताया कि पिछले 24 घंटों में विदर्भ के कुछ स्थानों पर लू की स्थिति बनी रही. 47.1 डिग्री सेल्सियस पर, ब्रम्हपुरी में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया यहां गंभीर हीटवेव महसूस किया गया. नागपुर में तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते 10 सालों में यहां मई के महीने में सबसे ज्यादा गर्मी महसूस किया गया है. इसके अलावा, अकोला, अमरावती, यवतमाल में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा है. विभाग ने ऑरेंज अलर्ट का ऐलान किया है.

जम्मू में सात दिन तक जारी रहेगी भीषण गर्मी
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को बताया कि जम्मू में अगले सात दिन तक भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा. जम्मू में सोमवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस था. यह क्षेत्र पिछले हफ्ते से अत्यधिक गर्मी की स्थिति का सामना कर रहा है तथा 16 मई से तापमान लगातार 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा है. विभाग की ओर से जारी एक परामर्श में कहा गया है कि अगले सात दिनों के दौरान जम्मू संभाग के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी या गर्म और शुष्क मौसम की स्थिति से कोई राहत नहीं मिलेगी.  

असम में बारिश से गिरा पेड़, 12 छात्र घायल
इधर असम में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त है. प्रदेश के सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली इलाके में एक स्कूल बस पर पेड़ की शाखा गिरने से 12 छात्र घायल हो गए. घायल बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दरअसल पश्चिम बंगाल में आए रेमल तूफान का खासा असर असम में भी पड़ा है. तेज बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. चक्रवात रेमल के प्रभाव के कारण मंगलवार को तेज हवाओं के साथ हुई भारी बारिश ने कई इलाकों में जमकर तबाही मचाई है. बारिश के कारण एक युवक की जान भी चली गई है.

केरल लीड बारिश को लेकर रेड अलर्ट
केरल के कई हिस्सों में मंगलवार को तेज हवा के साथ लगातार बारिश हुई. तेज बारिश के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, कोट्टायम और एर्नाकुलम जैसे दक्षिण और मध्य जिलों में लगातार बारिश का सबसे ज्यादा असर देखने को मिला. बारिश की वजह से जलभराव, घरों को नुकसान और कई जगह पेड़ उखड़ गए. वहीं कोट्टायम और एर्नाकुलम के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं पठानमथिट्टा, अलप्पुझा और इडुक्की के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम और कोझिकोड के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

Also Read: Porsche Car Accident: कोर्ट ने आरोपी के पिता और दादा को पुलिस हिरासत में भेजा, 31 मई तक बढ़ी रिमांड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें