17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वाइब्रेंट गुजरातः ‘प्रतिभाशाली युवाओं का पावरहाउस है भारत…’ बोले पीएम मोदी- स्थिरता के लिए हम अहम स्तंभ

गुजरात के गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. उन्होंने कहा कि 10 साल पहले भारत 11वें स्थान पर था. आज सभी प्रमुख एजेंसियों का अनुमान है कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा.

Vibrant Gujarat Global Summit: वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के 10वें संस्करण के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के लिए भारत की पहचान स्थिरता के एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में हैं. भारत को दुनिया एक भरोसेमंद दोस्त, वैश्विक अर्थव्यवस्था के वृद्धि के एक इंजन, समाधान खोजने के लिए प्रौद्योगिकी के एक केंद्र और प्रतिभाशाली युवाओं के पावर हाउस के रूप में देखती है. उन्होंने यह भी कहा कि तेजी से बदलती विश्व व्यवस्था में भारत विश्वमित्र के रूप में आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि सभी प्रमुख रेटिंग एजेंसियों की राय है कि भारत अगले कुछ साल में दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो जाएगा.

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत- पीएम मोदी
गुजरात के गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. उन्होंने कहा कि 10 साल पहले भारत 11वें स्थान पर था.  आज सभी प्रमुख एजेंसियों का अनुमान है कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा.  उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में भारत भी शामिल होगा. पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया भर के लोगों को अपना विश्लेषण करने दें लेकिन यह मेरी गारंटी है कि ऐसा होगा.

आजादी का अमृत काल बेहद अहम- पीएम मोदी
गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हाल ही में भारत ने आजादी के 75 साल पूरे किए हैं. अब भारत अगले 25 साल के लक्ष्य पर काम कर रहा है. आजादी के 100 साल पूरे होने पर देश विकसित हो जाता है. इसलिए ये 25 साल की अवधि भारत का अमृत काल है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यूएई की कंपनियों की ओर से भारत के बंदरगाह बुनियादी ढांचे में अरबों डॉलर के नए निवेश के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

ग्लोबल साउथ की आवाज है भारत
सम्मेलन में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया भारत को स्थिरता के एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में देखती है. भारत एक ऐसा मित्र है, जिस पर भरोसा किया जा सकता है, एक ऐसा साझेदार है, जो जन-केंद्रित विकास में विश्वास करता है और एक ऐसी आवाज है, जो वैश्विक भलाई में विश्वास करता है और वह ग्लोबल साउथ की भी एक आवाज है. उन्होंने कहा कि दुनिया आज भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था में वृद्धि का एक इंजन, समाधान खोजने के लिए एक प्रौद्योगिकी केंद्र और प्रतिभाशाली युवाओं के पावर हाउस के रूप में देखती है. प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि ऐसे समय में जब दुनिया कई तरह की अनिश्चितताओं से घिरी हुई है, तब भारत दुनिया में विश्वास की एक नयी किरण बनकर उभरा है. उन्होंने कहा कि तेजी से बदलती विश्व व्यवस्था में भारत विश्व मित्र के रूप में आगे बढ़ रहा है. भाषा इनपुट से साभार

Also Read: ‘दिल्ली से महाराष्ट्र तक मैच फिक्सिंग’, बागी विधायकों पर स्पीकर के फैसले से पहले संजय राउत का बड़ा बयान

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें