1. home Hindi News
  2. national
  3. upsc civil services prelims 2020 announcement of new exam date check details

UPSC Prelims Date 2020: प्रिलिम्स की डेट को लेकर यूपीएससी ने दी ये जानकारी, जानें लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
UPSC Prelims Date 2020
UPSC Prelims Date 2020
Pic Source - twitter

पटना : यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 की नयी तिथि अब पांच जून को जारी की जायेगी. यूपीएससी नयी तिथि बुधवार को जारी करने वाली थी, लेकिन बैठक के बाद नयी तिथि के संबंध में अंतिम फैसला नहीं लिया गया. अब पांच जून की बैठक के बाद नयी तिथि जारी की जायेगी. इसकी जानकारी यूपीएससी ने वेबसाइट पर दे दी है. इससे पहले प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को होने वाली थी. लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था. परीक्षा स्थगित करने के साथ ही यूपीएससी ने कहा था कि नयी तिथि की घोषणा 20 मई को हालात की समीक्षा के बाद की जायेगी.

31 मई को होनी थी परीक्षा : यूपीएससी द्वारा 4 मई को जारी नोटिफिकेशन में कहा था कि सिविल सेवा प्रीलिम्स 2020 परीक्षा 31 मई को आयोजित होनी थी, लेकिन इसे कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन के कारन स्थगित कर दिया गया. आयोग ने 20 मई को फिर से स्थिति की समीक्षा करने बात कही थी. साथ ही ये भी कहा था कि परीक्षा की अगली तिथि घोषणा से कम से कम 30 दिन पहले उम्मीदवारों को अवगत करा दिया जायेगा.

तीन चरणों में होती है परीक्षा : यूपीएससी की परीक्षा तीन चरणों में संपन्न होती है. प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार. यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए आवेदन 12 फरवरी से 3 मार्च तक चली थी. इसकी परीक्षा 31 मई को आयोजित होनी थी. लेकिन लॉकडाउन के कारण परीक्षा की तिथि बाधा दी गई. बता दें, संघ लोक सेवा आयोग इन परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा समेत अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अफसरों का चयन किया जाएगा. इस बार यूपीएससी सिविल सेवा में कुल 796 भर्तियां होंगी. इन रिक्तियां में 24 दिव्यांगों के लिए आरक्षित हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें