1. home Hindi News
  2. national
  3. unlock 5 central government soon to announce unlock 5 guidlines amidst festival season in view of incrasing coronavirus cases abk

UNLOCK 5: त्योहारों के सीजन में कितनी राहत और कितनी सख्ती? गाइडलाइंस का ऐलान जल्द

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UNLOCK 5: त्योहारों के सीजन में कितनी राहत और कितनी सख्ती? गाइडलाइंस का ऐलान जल्द
UNLOCK 5: त्योहारों के सीजन में कितनी राहत और कितनी सख्ती? गाइडलाइंस का ऐलान जल्द
पीटीआई

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने बीच अनलॉक-4 खत्म होने वाला है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए 24 मार्च को लॉकडाउन लगाया गया था. इसके बाद हालात के हिसाब से लॉकडाउन बढ़ाया जाता रहा है. आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने के मकसद से सरकार ने लॉकडाउन को अनलॉक में तब्दील किया. मतलब, जनता को प्रतिबंधों के बीच रियायत दी गई. दूसरी तरफ, बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के बीच देश अनलॉक-5 में जाने वाला है.

अनलॉक-5 के दिशानिर्देश जल्द

केंद्र सरकार जल्द ही अनलॉक-5 को लेकर दिशानिर्देश जारी करेगी. खास बात यह है कि मॉल, सैलून, रेस्तरां, जिम समेत कई सार्वजनिक जगहों को खोला जा चुका है. दूसरी तरफ सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क नहीं खुले हैं. सार्वजनिक समारोहों को लेकर भी इजाजत नहीं दी गई है. स्कूल खुले हैं, लेकिन, उन पर कई तरह के प्रतिबंध हैं. बड़ा सवाल यह है कि अनलॉक-5 में कितनी रियायत मिलेगी और अनलॉक-5 में आप क्या-क्या कर सकते हैं?

सिनेमा हॉल में देख सकेंगे फिल्म?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अनलॉक-5 में सिनेमा हॉल खोलने पर बड़ा फैसला आ सकता है. मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया सरकर से सिनेमा हॉल खोलने की मांग कर चुका है. हालांकि, कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने सिनेमा हॉल खोलने की मंजूरी नहीं दी थी. खास बात यह है कि अनलॉक-4 में रियायत नहीं मिलने पर एसोसिएशन ने अखबारों के जरिए सुरक्षा की गारंटी ली. हवाला दिया कि 85 देश सिनेमा हॉल खोल चुके हैं.

अनलॉक-4 के बाद बढ़ेगी रियायत?

केंद्र ने अनलॉक-4 की गाइडलाइंस के ऐलान से साफ किया था कि देश में ओपन थियेटर खोले जा सकेंगे. किसी भी समारोह में 100 लोगों को आने की मंजूरी दी गई. 21 सितंबर से नौवीं और बारहवीं के स्कूलों को खोलने की इजाजत दी गई. जबकि, कई राज्यों ने स्कूल खोलने से मना भी किया. लॉकडाउन के बाद सरकार के फैसलों को देखें तो आर्थिक गतिविधि के साथ दूसरे क्षेत्रों में राहत का ऐलान किया जा रहा है. अनलॉक-5 में राहत का दायरा बढ़ाया जा सकता है.

त्योहारों के सीजन पर कोरोना ‘ग्रहण’

देश अनलॉक-5 की तरफ बढ़ रहा है. अक्टूबर से त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है. कोरोना संकट में दुर्गापूजा को लेकर खास उत्साह नहीं दिख रहा. पिछले सालों की तरह बड़े पंडालों और भव्य रामलीलाओं की तैयारियां नहीं दिख रही. कमेटियों ने ऐलान किया है कि रामलीला का आयोजन पहले की तरह नहीं होगा. खास बात यह है कि कोरोना संक्रमण के मामले 61 लाख पार कर चुके हैं. जबकि, अनलॉक-5 को लेकर गाइडलाइंस के ऐलान की जल्द उम्मीद है.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें