1. home Hindi News
  2. national
  3. unlock 4 guidelines latest updates what is update from states regarding unlock schools reopening what will open remain closed avd

Unlock 4.0 : अनलॉक को लेकर राज्यों से क्या है अपडेट, क्या खुलेंगे, क्या रहेंगे बंद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

unlock 4 guidelines latest updates : देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 29 अगस्त को अनलॉक 4 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दिया है. दिशा-निर्देशों के अनुसार मेट्रो रेल को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी, जबकि 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति होगी. स्कूल, कॉलेज, अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. हालांकि कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्रों के लिए कुछ छूट दी गई है. गृह मंत्रालय ने एक महत्वपूर्ण निर्देश में कहा कि राज्य सरकारें केंद्र से परामर्श किए बगैर निरुद्ध क्षेत्रों के बाहर कोई स्थानीय लॉकडाउन लागू नहीं करेंगी.

अनलॉक 4 की घोषणा के बाद राज्य सरकारों ने भी अपने यहां छूट और शख्ती को लेकर घोषणाएं की हैं. आइये एक-एक कर सभी राज्यों के अपडेट जानते हैं. कहां क्या-क्या छूट और पाबंदी रहेगी.

बंगाल में सात, 11 और 12 सितंबर को पूर्ण लॉकडाउन

पश्चिम बंगाल में कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिये सात, 11 और 12 सितंबर को पूर्ण बंदी रहेगी. राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने यह जानकारी दी. पश्चिम बंगाल के निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन को 30 सितंबर तक बढ़ाया जाएगा. आदेश में कहा गया कि स्कूल, कॉलेज, सिनेमा घर, तरणताल और उद्यान सितंबर के अंत तक बंद रहेंगे. इसके मुताबिक, निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर दी गई छूट के अतिरिक्त हालांकि आठ सितंबर से मेट्रो के चरणबद्ध तरीके से संचालन की भी इजाजत दी जाएगी.

राजस्थान में 30 सितम्बर तक बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान

राजस्थान में कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सभी स्कूल कॉलेज अभी बंद रहेंगे. राजस्थान सरकार द्वारा जारी अनलॉक-4 दिशानिर्देशों के अनुसार निषिद्ध क्षेत्र के बाहर सभी विद्यालय, महाविद्यालय, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान 30 सितम्बर तक बंद रहेंगे.

कर्नाटक में मेट्रो ट्रेन, राजनीतिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति

कर्नाटक में अनलॉक-4 के मद्देनजर राज्य सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, यहां सात सितंबर से मेट्रो ट्रेन सेवा चरणबद्ध तरीके से बहाल की जाएगी. साथ ही राजनीतिक, सामाजिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों की छूट रहेगी लेकिन इसमें 100 से अधिक लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं होगी. मुख्य सचिव टीएम विजय भास्कर की ओर से जारी आदेश में केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत अनलॉक-4 के दौरान स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान छात्रों के लिए 30 सितंबर तक बंद रहेंगे जबकि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को कुछ छूट दी गई है.

हरियाणा ने सोमवार और मंगलवार को बाजार बंद रखने का आदेश वापस लिया

केंद्र सरकार द्वारा जारी ‘अनलॉक-4' दिशा-निर्देशों के बाद हरियाणा सरकार ने शहरी इलाकों में सोमवार और मंगलवार को बाजार बंद रखने के लिए पूर्व में जारी आदेश को वापस ले लिया. इस आदेश के बाद राज्य में अब कोई लॉकडाउन नहीं होगा.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें