1. home Hindi News
  2. national
  3. two committees of parliament will keep an eye on kovid vaccine management ksl

कोविड वैक्सीन प्रबंधन पर रहेगी संसद की दो समितियों की नजर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : कोविड वैक्सीन प्रबंधन पर अब संसदीय समिति की नजर रहेगी. दो संसदीय समितियों ने कोविड वैक्सीन प्रबंधन को अतिरिक्त जांच के दायरे में मानते हुए इसकी समीक्षा करने का फैसला किया है.

बताया जाता है कि इतने दिनों बाद रासायनिक और उर्वरक पर बनी पैनल ने घोषणा की है कि वह उत्पादन की जांच करेगा. मालूम हो कि स्वास्थ्य पैनल वैक्सीन के विकास, प्रसार प्रबंधन और कोविड-19 महामारी के शमन की विस्तृत जांच करेगी. मालूम हो कि रासायनों के विकास और विनियमन के लिए रासायनिक और उर्वरक मंत्रालय जिम्मेदार हैं.

रासायनों का उपयोग ड्रग्स बनाने के उपयोग में किया जाता है. सांसदों ने कहा है कि सभी महत्वपूर्ण शासनात्मक कार्रवाई में संसदीय समीक्षा का नया दौर महत्वपूर्ण है. संसदीय समितियों के रूप में सभी सार्वजनिक गतिविधियों पर पर्यवेक्षी अधिकार संसद का विस्तार का है.

गौरतलब हो कि भारत में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है. आज सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात करेंगे और वैक्सीनेशन शुरू होने के पहले की तैयारी को लेकर बैठक करेंगे.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश ड्रगमेकर एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविशिल्ड, भारत बायोटेक के कोवाक्सिन के साथ बैकअप के रूप में भारत के वैक्सीनेशन कार्यक्रम का प्रमुख वैक्सीन होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें