1. home Hindi News
  2. national
  3. tiktok downloads in india fake messages viral be careful otherwise it may be difficult avd

TikTok डाउनलोड करने के लिए आया है क्या ऐसा मैसेज, सावधान रहें नहीं तो पड़ सकते हैं मुश्किल में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

नयी दिल्ली : भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा में तनाव अब भी जारी है. हालांकि ड्रैगन को भारत मुंहतोड़ जवाब दे रहा है. भारत ने चीन पर लगाम लगाने के लिए न केवल सीमा पर अपनी तैयारियां मजबूत कर ली हैं, बल्कि आर्थिक रूप से बड़ा झटका भी दिया है.

भारत में TikTok सहित कई चीनी ऐप पर बैन लगा दिया गया है. जिससे चीन को बड़ा झटका लगा है. भारत के डिजिटल स्ट्राइक से ड्रैगन पूरी तरह से तिलमिला गया है. इधर चीन भारत में फिर से TikTok को लेकर चाल चल रहा है. धोखा देने के लिए इसके अलग-अलग वर्जन को लेकर लोगों के पास मैसेजेस आ रहे हैं. दरअसल कई लोगों के मोबाइल फोन पर संदिग्ध एसएमएस मिले हैं, जिसमें लिखा है कि टिकटॉक भारत में वापस आ गया है. इस एसएमएस में TikTok Pro नाम की apk फाइल का लिंक है.

ऐसे में TikTok से जुड़े लोग इसे डाउनलोड करने की कोशिश में है. लेकिन यह कदम यूजर्स के लिए खतरनाक हो सकता है. मैसेज में लिखा है TikTok नये फीचर्स के साथ भारत में आ गया है. अब फिर से क्रिएटीव वीडियो बनाये जा सकते हैं. इस लुभावने मैसेज से लोग चीन की चला में फंसते जा रहे हैं और डेटा और निजी जानकारी साझा होने का खतरा बढ़ता जा रहा है. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने भी चीनी ऐप को सुरक्षा को लेकर ही भारत में बैन किया है.

गौरतलब है कि आज के दौर में मोबाइल ऐप और वेबसाइट से डेटा माइनिंग और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एक बड़ा व्यापार का रूप ले चुका है. इसके तहत एकत्र की गयी निजी जानकारियों को बेचा जाता है. ऑनलाइन सामान के ऑर्डर, जैसे खाना मंगाने, दवा या रोजमर्रा के सामान मंगाने के दौरान ही आपके द्वारा दर्ज की जानकारी की प्रोफाइलिंग की जाती है. सूचनाओं के इस बाजार में निजी जानकारियों की बिक्री रोक पाना मुश्किल होता जा रहा है. यह समस्या भारत ही नहीं है, बल्कि अन्य देशों में भी है. कई देशों ने विदेशी एप को प्रतिबंधित करने का फैसला लिया है. कुछ दिनों पहले ऑस्ट्रेलिया ने चीनी एप वी-चैट पर रोक लगा दी थी.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें