1. home Hindi News
  2. national
  3. sputnik v vaccine serum institute of indian applies to dcgi to manufacture sputnik vaccine noble corona virus prt

Corona vaccine News: कोविशिल्ड के बाद सिरम इंस्टीट्यूट बनाएगा Sputnik-V वैक्सीन!, DCGI से मांगी अनुमति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sputnik V Vaccine
Sputnik V Vaccine
ANI
  • सीरम इंस्टिट्यूट ने स्पूतनिक वैक्सीन बनाने की मांगी अनुमति

  • टेस्ट लाइसेंस के लिए दिया डीसीजीआई को आवेदन

  • रुस ने बनाई है स्पूतनिक वैक्सीन

Corona Vaccine, Serum Institute of India, Sputnik Vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) अब कोविशिल्ड (Covishield Vaccine) के साथ साथ रुख की स्पूतनिक वी वैक्सीन (Sputnik V Vaccine) का भी निर्माण कर सकती है. न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों से मिली खबर के अनुसार, सीरम इंस्टीट्यूट ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से स्पुतनिक-V बनाने के लिए परीक्षण लाइसेंस के अनुमति की मांग की है. अगर सब ठीक रहता है तो सीरम इंस्टीच्यूट स्पूतनिक भी बनाएगी.

गौरतलब है कि, फिलहाल भारत में रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-वी का निर्माण डॉ. रेड्डीज लेब्रोटरीज कर रही है. सिरम इंस्टीच्यूट ने जांच विश्लेषण और परीक्षण के लिए भी मंजूरी मांगी है.

बता दें, सिरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) पहले ही जून में 10 करोड़ कोविशील्ड खुराकों के उत्पादन की बात सरकार से कर चुका है. इसके अलावा एसआईआई नोवावैक्स टीका बनाने की बात कर रहा है.

स्पुतनिक-वी कोरोना की सबसे अच्छी वैक्सीनों में से एक है. अबतक यह 60 से अधिक देशों में रजिस्टर्ड हो चुका है. कोरोना के लिए यह प्रभावशाली टीका है. इसकी विश्वसनियता भी 97 फीसदी से ज्यादा है. खुद आरडीआईएफ ने इसकी अधिययन किया है. सिरम इंस्टीट्यूट बनाएगा Sputnik-V वैक्सीन तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें