1. home Home
  2. national
  3. shaniwar weather forecast 10 july 2021 live updates mausam samachar today rain alert bihar up jharkhand delhi imd alert haryana punjab up to receive rain from today aaj ka mausam amh

Weather Forecast : झारखंड-बिहार सहित इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश, जानें अपने इलाके का हाल

शनिवार को यानी आज आखिरकार दिल्‍ली में मॉनसून(Delhi Monsoon,Rain) की झमाझम बारिश होगी. 11-12 जुलाई को राजस्थान समेत कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. इधर, मानसून पूरे भारत में सक्रिय नजर आ रहा है जिसके परिणामस्वरूप, झारखंड, बंगाल, यूपी (jharkhan,up,bengal rain) के ज्यादातर हिस्सों में आज तेज बारिश होने के आसार हैं. वहीं, बिहार में भी बारिश (bihar heavy rain) का मौसम बना हुआ है और बारिश के आसार हैं. मौसम की खबर के लिए बनें रहें हमारे साथ...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE
Weather Forecast Today LIVE
pti

Weather Forecast Today LIVE, 10 July 2021, Monsoon 2021 Update, Rain Alert : शनिवार को यानी आज आखिरकार दिल्‍ली में मॉनसून(Delhi Monsoon,Rain) की झमाझम बारिश होगी. 11-12 जुलाई को राजस्थान समेत कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. इधर, मानसून पूरे भारत में सक्रिय नजर आ रहा है जिसके परिणामस्वरूप, झारखंड, बंगाल, यूपी (jharkhan,up,bengal rain) के ज्यादातर हिस्सों में आज तेज बारिश होने के आसार हैं. वहीं, बिहार में भी बारिश (bihar heavy rain) का मौसम बना हुआ है और बारिश के आसार हैं. मौसम की खबर के लिए बनें रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में आज पहुंचेगा मानसून

दिल्ली में शनिवार को भी मानसून ने दस्तक नहीं दी और अब अगले 24 घंटे के भीतर यह राष्ट्रीय राजधानी में पहुंच सकता है. दिल्ली में उमस भरी गर्मी रहने के साथ ही अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक पिछले 15 वर्षों के दौरान यह पहली बार है जब मानसून दिल्ली में इतनी देरी से पहुंच रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय व दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में रविवार को बारिश की संभावना

रविवार को गुजरात क्षेत्र में छिटपुट अत्यधिक भारी बारिश की भी संभावना है. 11 से 14 जुलाई के दौरान कोंकण और गोवा, 12 से 14 जुलाई को मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, 11 से 12 जुलाई के दौरान तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना

11 जुलाई तक उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों से दूर पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इस कारण, अगले पांच दिनों के दौरान मध्य भारत (मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा) में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

कई राज्यों में रविवार से अलग-अलग बहुत भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार रविवार से जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, चंडीगढ़ और दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 13 जुलाई तक और पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 12 जुलाई अलग-अलग बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले पांच दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत में व्यापक वर्षा की संभावना, कुछ स्थानों पर होगी भारी बारिश

बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के दिल्ली, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान तक पहुंचकर उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है. वहीं, कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जतायी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान पहुंचने के बाद उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ी पूर्वी हवाएं

बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाएं आज दिल्ली, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान तक पहुंच कर उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गयी हैं. इस क्षेत्र में निम्न स्तर की सापेक्ष आर्द्रता भी बढ़ गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 24 घंटों में दिल्ली, पश्चिमी यूपी और राजस्थान के शेष हिस्सों, पंजाब और हरियाणा में पहुंचेगा मानसून

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में दक्षिणपंथी मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 48 घंटों में देश के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून केआगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल : IMD

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों के दौरान देश के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां भी अनुकूल होती जा रही हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले एक से दो घंटों के दौरान राजस्थान और हरियाणा में होगी बारिश

अगले एक से दो घंटों के दौरान राजस्थान के कोटपुतली, हरियाणा के तोशाम और आसपास के क्षेत्रों के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी का मौसम

वेस्‍ट उत्तर प्रदेश में मानसून के इंतजार अब खत्‍म होता नजर आ रहा है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि रात में हुई झमाझमा बारिश ने अब लगातार बारिश होने के संकेत देने का काम किया हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भारी बारिश के बाद भूस्खलन के कारण जम्मू कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

जम्मू कश्मीर के रामबन जिले में भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन के कारण शनिवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बंद कर दिया गया जिसके कारण 500 से अधिक वाहन फंसे हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पलामू में बारिश की संभावना

झारखंड के पलामू में अब से कुछ देर के बाद बारिश की संभावना है.

Weather Forecast : झारखंड-बिहार सहित इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश, जानें अपने इलाके का हाल
email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

दिल्ली में मानसून के दस्तक देने की आहट के बीच शनिवार को हल्की बारिश हो सकती है या गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि शहर में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

स्काईमेट के अनुसार

स्काईमेट के अनुसार 11 जुलाई को उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से दूर बंगाल की खाड़ी के ऊपर सामान्य स्थिति से थोड़ा दक्षिण में निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा, जो जून में पहली निम्न दबाव की तारीख है.

email
TwitterFacebookemailemail

आईएमडी ने कहा

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों तथा पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में बारिश

राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में शुक्रवार से ही हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होना शुरू हो गयी जो आज भी जारी रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में बाढ़

नेपाल में लागातार हो रही बारिश के कारण उत्तर बिहार की नदियों के जलस्तर को बढ़ाना शुरू हो गया है. कोसी सहरसा, सुपौल, खगड़िया में, गंडक गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और पूर्वी चंपारण में गंडक, बागमती और बूढ़ी गंडक लाल निशान के ऊपर बह रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड का मौसम

झारखंड में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है. इससे राज्य में बारिश हो रही है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो देश के चार हिस्सों से मानसून टर्फ बनने के कारण मानसून सक्रिय हुआ है. इसका असर अगले छह दिनों तक रहने की संभावना है. आज दक्षिणी झारखंड में कहीं-कहीं मध्यम, तो कहीं भारी बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में 13 दिनों की देरी के बाद शनिवार को पहुंच सकता है मानसून

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 13 दिनों की देरी के बाद शनिवार को मानसून के पहुंचने की उम्मीद है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों के मुताबिक पिछले 15 वर्षों के दौरान ऐसा पहली बार है जब दिल्ली में मानसून इतनी देरी से पहुंचेगा. आम तौर पर दिल्ली में मानसून के पहुंचने की तारीख 27 जून तय मानी जाती है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में शनिवार से फिर जोर पकड़ेगा मानसून

कई दिन से सुस्त पड़े दक्षिण पश्चिम मानसून के शनिवार से राजस्थान में फिर सक्रिय होने की उम्मीद है और मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की संभावना व्यक्त की है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राज्य के कुछ भागों में मानसूनी हवाएं सक्रिय होने लगी हैं. पूर्वी राजस्थान में शनिवार को अधिकतर स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. इसके अनुसार शनिवार को कोटा, जयपुर उदयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मानसून के आगे बढ़ने तथा सक्रिय होने की संभावना है. इसी तरह 10-11 जुलाई को उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में व 12 जुलाई को जयपुर, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

कहीं-कहीं आंधी-बारिश का दौर

वहीं, राजस्थान के बीकानेर संभाग के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर व चूरू जिलों में कहीं-कहीं आंधी-बारिश का दौर शुक्रवार को शुरू हुआ जहां मानसून के 11 से 13 जुलाई के बीच पहुंचने की संभावना है. 12 से 13 जुलाई के बीच ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. इसी तरह राज्य के जोधपुर संभाग के जिलों में भी 12 से 13 जुलाई के बीच मानसून के पहुंचने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत में लू की स्थिति के बीच मानसून के जल्द पहुंचने की संभावना

उत्तर-पश्चिम भारत में करीब एक सप्ताह तक लू के प्रकोप के बाद शुक्रवार को तापमान में गिरावट देखी गई, लेकिन क्षेत्र में मानसून की स्थिति बेहतर नहीं होने से उच्च आर्द्रता के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग ने एक वक्तव्य में कहा कि दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में शुक्रवार से ही हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होना शुरू हो गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

देश के चारों महानगरों में शनिवार को छाये रहेंगे बादल, हल्की से मध्यम स्तर की बारिश की संभावना

देश के चारों महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में शनिवार को बादल छाये रहेंगे. साथ ही हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. दिल्ली में तापमान 26 से 35 डिग्री, मुंबई में तापमान 25 से 31 डिग्री, चेन्नई में तापमान 24 से 36 डिग्री और कोलकाता में तापमान 28 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

Posted by : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें