1. home Hindi News
  2. national
  3. serum institute of india assures 100 million doses of covishield in month of june rjh

अब देश में नहीं होगी कोरोना वैक्सीन की कमी, जुलाई में 20-25 करोड़ टीके का उत्पादन लक्ष्य, सीरम इंस्टीट्यूट ने दिया यह भरोसा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus in india
Coronavirus in india
Prabhat khabar

सरकारी सूत्रों के हवाले से ऐसी खबर आ रही है कि देश में वैक्सीन की कमी को मिटाने के लिए सरकार ने जुलाई महीने में 20-25 करोड़ टीके के उत्पादन का लक्ष्य तय किया है, जबकि अगस्त-सितंबर में 30 करोड़ डोज के उत्पादन का लक्ष्य तय किया गया है. आज सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया ने सरकार से कहा है कि वह जून महीने में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की 10 करोड़ डोज उपलब्ध करा देगा. यह जानकारी कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी के सौजन्य से मिली है.

कंपनी ने कहा कि हमें यह सूचना देते हुए खुशी महसूस हो रही है कि जून महीने में हम कोविशील्ड की 10 करोड़ डोज बनाने में सक्षम होंगे. कंपनी ने बताया कि मई महीने में हमारी क्षमता 6.5 करोड़ डोज बनाने की थी.कंपनी के अधिकारी प्रकाश कुमार सिंह ने कोविशील्ड के 10 करोड़ डोज बनाये जाने से संबंधित सूचना गृहमंत्री अमित शाह को दी है.

राज्यों की ओर से कोरोना टीके की कमी की शिकायत के बीच आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह को भेजे गए एक पत्र में सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया ने कहा कि महामारी के कारण खड़ी हुई चुनौतियों के बावजूद उसके कर्मचारी 24 घंटे काम कर रहे हैं.

सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया में सरकारी एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने पत्र में कहा, हमें यह बताते हुए प्रसन्नता है कि हम जून के महीने में कोविशील्ड टीके की नौ से 10 करोड़ खुराकों का उत्पादन एवं आपूर्ति करने में सक्षम होंगे. उन्होंने अपने पत्र में कहा है कि हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि हम जल्दी ही कोरोना वैक्सीन के टीकों का उत्पादन और बढ़ायेंगे ताकि देश की जरूरतों को पूरा किया जा सके.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें