1. home Home
  2. national
  3. sector commander level meeting between bsf and pak rangers in international border rts

BSF और पाक रेंजर्स के बीच सेक्टर कमांडर लेवल की बैठक, सीमा पार हथियारों की तस्करी का भारत ने किया विरोध

बुधवार को BSF और पाक रेंजर्स के बीच सेक्टर कमांडर लेवल की बैठक हुई. इस बैठक में सीमा पार से हथियारों तस्करी का भारत ने कड़ा विरोध किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रतिकात्मक तस्वीर
प्रतिकात्मक तस्वीर
पीटीआई ( फाइल फोटो )

जम्मू-कश्मीर के सुचेतगढ़ इलाके में बुधवार को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल(BSF) और पाक रेंजर्स(Pakistan Rangers) के बीच सेक्टर कमांडर स्तर की बैठक हुई. इस बैठक में बीएसएफ प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई डीआईजी ने की जबकि पाकिस्तान रेंजर्स के प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई सेक्टर कमांडर ब्रिगेडियर फहद ने किया. वहीं, बैठक में भारत की तरफ से सीमापार से हथियारों की तस्करी का कड़ा विरोध किया गया है. बता दें कि सीमापार से अवैध हथियारों की तस्करी को लेकर पिछले दिनों कई लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

अधिकारियों की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार बीएसएफ और पाक रेंजर्स के बीच यह बैठक बेहद सकारात्मक, सौहार्दपूर्ण और रचनात्मक माहौल में हुई. इतना ही नहीं दोनों ही पक्षों की तरफ से बेहतर समझ और सीमा पर शांति बनाए रखने उद्देश्य से नियमित समय अंतराल पर ऐसी बैठकें करने पर सहमति भी बनी है. वहीं, जानकारी के अनुसार बैठक में दोनों कमांडरों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए के अलावा सभी ऑप्स मामले को हल करने के लिए फील्ड कमांडर के बीच बेहतर संचार का आश्वासन भी दिया गया है.

वहीं, बीएसएफ ने बैठक के दौरान सीमापार से लगातार होने वाले अवैध गतिविधियों पर कड़ा विरोध जताया है. बीएसएफ ने बैठक में दोहराया कि पाक की ओर से ये गतिविधियां अस्वीकार्य हैं. बीएसएफ ने पाकिस्तान की तरफ से नियमित रूप से आईबी का उल्लंघन करने वाले ड्रोन ऑपरेशन पर भी कड़ी आपत्ति जताई. बैठक में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाक रेंजर्स द्वारा निर्माण कार्य, पाक तत्वों द्वारा आईबी की घुसपैठ जैसे अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

नए साल पर पाक ने घुसपैठ की कोशिश की थी

एलओसी पर पाकिस्तान ने पिछले दिनों एक बार फिर घुसपैठ करने की कोशिश की थी. हालांकि भारतीय सेना ने उसके नापाक इरादों को पूरी तरह से विफल कर दिया. दरअसल जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार से एक पाकिस्तानी आतंकवादी भारत में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था. जिसे सेना के जवानों ने मार गिराया था. आतंकी के पास से गोला-बारूद समेत कई हथियार बरामद हुए थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें