1. home Hindi News
  2. national
  3. schools opening in haryana gujarat from july 15 know when schools open in your state rjh

हरियाणा, गुजरात में 15 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, जानें आपके राज्य में क्या है तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Schools opening  news
Schools opening news
Prabhat khabar

हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में कक्षा 9-12 तक के लिए स्कूल 16 जुलाई से खोल दिये जायेंगे. अगर स्थिति सामान्य रही तो अन्य कक्षाओं के लिए भी स्कूल जल्दी ही खोल दिये जायेंगे. शिक्षा मंत्री ने कोरोना प्रोटोकाॅल के साथ ही स्कूल खोलने की बात कही है. इसके लिए गाइडलाइन भी जारी किया जायेगा.

वहीं गुजरात में कक्षा 12वीं के लिए स्कूल 15 जुलाई से खुलेंगे. 50 प्रतिशत स्टूडेंट्‌स को स्कूल बुलाया जायेगा. काॅलेज भी खुलेंगे लेकिन उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी और छात्र अपनी मर्जी से स्कूल -काॅलेज आ पायेंगे.

वहीं राजस्थान सरकार ने ग्रामीण इलाके के बच्चों को पढ़ाने के लिए ऊंट पर शिक्षकों को बच्चों के घर भेजने की व्यवस्था की है. इन इलाकों में बच्चों को इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा नहीं है.

वहीं पंजाब सरकार ने नाइट कर्फ्यू तो हटा दिया है लेकिन अभी स्कूल काॅलेज खोलने का निर्णय नहीं किया है. उत्तराखंड और बिहार में 12 जुलाई से स्कूल खुलेंगे जबकि महाराष्ट्र में 15 जुलाई से स्कूल खुलने वाले हैं. आंध्र प्रदेश में अगस्त से स्कूल खुलेंगे.

हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने आज एक बार फिर लोगों को चेताया है कि आप कोरोना प्रोटोकाॅल में लापरवाही ना बरतें अन्यथा तीसरी लहर नहीं रूकेगी. स्वास्थ्य विभाग ने मसूरी की एक तसवीर को दिखाकर कहा कि हम कोरोना वायरस को आमंत्रण खुद दे रहे हैं, इन परिस्थितियों में स्कूल खुलने के बाद भी बच्चों की उपस्थिति स्कूलों में ज्यादा नहीं होगी यह तो तय है क्योंकि अभिभावक अभी डरे हुए हैं.

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के चपेट में आने की बात है और बच्चों का टीकाकरण अबतक शुरू नहीं हुआ है. पीएम मोदी ने भी कल कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन नहीं होने को लेकर चिंता जतायी थी.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें